News Nation Logo

भारत के आगे फिर झुका चीन, पेट्रोलिंग प्वाइंट 15 से 2 किमी पीछे हटी चीनी सेना

News Nation Bureau | Edited By : Kuldeep Singh | Updated on: 08 Jul 2020, 01:38:03 PM
China

भारत के आगे फिर झुका चीन, प्वाइंट 15 से 2 किमी पीछे हटी चीनी सेना (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:  

गलवान (Galwan Valley) में भारतीय सीमा में लगातार घुसपैठ करने वाले चीन की अकड़ ढीली पड़ती जा रही है. गलवान के बाद अब पेट्रोलिंग प्वाइंट -15 से भी चीन ने अपनी सेना को करीब दो किमी पीछे हटा लिया है. इसे भारत के लिए बड़ी कामयाबी माना जा रहा है. भारत के लगातार विरोध के बाद चीन अपनी सेना को पीछे हटाने पर मजबूर हो गया है.

यह भी पढ़ेंः विकास दुबे मामले में होगी ऐसी कार्रवाई जिससे अपराधियों को होगा पछतावा - एडीजी

गौरतलब है कि भारत और चीन में सीमा पर जारी तनाव के बीच राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजीत डोभाल ने रविवार को चीनी विदेश मंत्री वांग यी के साथ टेलीफोन पर बातचीत की. सीमा पर चल रहे गतिरोध को सुलझाने के लिए दोनों विशेष प्रतिनिधियों ने रविवार को भारत-चीन सीमा के पश्चिमी क्षेत्र में हाल के घटनाक्रमों पर विचारों का स्पष्टता एवं गहनता के साथ आदान-प्रदान किया.

यह भी पढ़ेंः उत्तर प्रदेश का सबसे बड़ा इनामी अपराधी बना विकास दुबे, 5 लाख रुपये का इनाम घोषित

भारतीय सेना के सूत्रों के मुताबिक दोनों सेनाएं तनाव वाली जगह से 1-1.5 किलोमीटर पीछे हटेंगी. पीछे हटने के बाद दोनों देशों की सेनाएं आगे की बातचीत करेंगी. दोनों देशों की सेनाएं सोमवार को पीछे हटना शुरू हो गई हैं. कुछ दिनों में सेनाएं पूरी तरह हट जाएंगी. सूत्रों के मुताबिक सोमवार को चीन ने सीमा पर बनाए गए अपने निर्माण को ढहाना शुरू कर दिया है.

First Published : 08 Jul 2020, 01:24:19 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.