logo-image

चीनी सैनिकों ने अरुणाचल के सुबांसिर से 5 भारतीयों को किया अगवा

अरुणाचल प्रदेश के कांग्रेस विधायक निनॉन्ग ईरिंग ने कहा है कि चीनी सैनिकों ने सुबांसिर जिले से पांच भारतीय नागरिकों को अगवा कर लिया है.

Updated on: 05 Sep 2020, 12:37 PM

ईटानगर:

सीमा विवाद पर भारत (India) के दो-टूक और सख्त रवैये से बौखलाए चीन (China) ने अब निर्दोष भारतीयों को निशाना बनाना शुरू कर दिया है. अरुणाचल प्रदेश (Arunachal Pradesh) से कांग्रेस विधायक निनॉन्ग ईरिंग ने कहा है कि चीनी सैनिकों ने सुबांसिर जिले से पांच भारतीय (Indians) नागरिकों को अगवा कर लिया है. उन्होंने प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) को इस बारे में एक ट्वीट भी किया है. इस ट्वीट में अगवा किए गए लोगों के नाम भी शामिल हैं. गौरतलब है कि कुछ समय पहले बीजेपी के स्थानीय नेताओं ने भी केंद्र सरकार को चेताया था कि अरुणाचल प्रदेश में चीन से लगी सीमाओं पर खास ध्यान देने की जरूरत है, क्योंकि पीएलए के सैनिक भारतीय सीमा में प्रवेश कर इलाकों पर कब्जा करने की लगातार कोशिश करते रहते हैं. 

यह भी पढ़ेंः भारत-चीन विवाद पर ट्रंप ने दिया बड़ा बयान, PM मोदी को बताया मित्र

बीते महीनों में कई बार आमने-सामने आए भारत-चीन सैनिक
स्थानीय मीडिया के अनुसार जुलाई में भी भारत-चीन सैनिकों के बीच सीमा के पास आंद्रा थोंग इलाके में झड़प हुई थी. यह इलाका दिबांग घाटी में आता है. सांसद तापिर गाओ ने इस बारे में स्थानीय अधिकारियों समेत केंद्र सरकार को भी अवगत कराया था. सांसद के मुताबिक जून-जुलाई के महीने में कई ऐसी झड़पें हुईं. खासकर दिबांग घाटी में. हालांकि यह झड़पें हिंसक नहीं थीं. गौरतलब है कि आंद्रेला घाटी में बीते साल से कई अवसरों पर भारत-चीनी सैनिक आमने-सामने आ चुके हैं.

यह भी पढ़ेंः चीन से हुआ युद्ध तो ये देश देंगे भारत का साथ, बन रही ये रणनीति

लद्दाख हिंसक झड़क के बाद फिर बढ़ा तनाव
इस साल जुलाई में पूर्वी लद्दाख में भारतीय-चीनी सैनिकों के बीच हुई हिंसक झड़प के बाद अरुणाचल प्रदेश में चीन से लगी सीमाओं पर भी तनाव बढ़ गया है. हालांकि भारतीय सेना ने अपनी चौकसी बढ़ा दी है, लेकिन चीन से लगी लंबी सीमा होने की वजह से कई स्थानों पर चीनी सैनिक सीमा पार कर भारतीय इलाकों में प्रवेश कर जाते हैं. इस बाबत बीजेपी नेताओं ने भी विगत सालों में केंद्र सरकार से अरुणाचल प्रदेश में चीनी सीमा पर खास चौकसी बरतने का आग्रह किया था, क्योंकि चीन अरुणाचल प्रदेश पर अपना दावा ठोंकता आया है.