logo-image

भारत और चीन विवाद पर अमेरिका राष्ट्रपति ने दिया बड़ा बयान, PM मोदी को बताया मित्र

पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा पर भारत और चीन में बढ़ते गतिरोध के बीच अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एक बार फिर मध्यस्थता की बात कही है.

Updated on: 05 Sep 2020, 07:27 AM

नई दिल्ली:

लद्दाख (Ladakh) में वास्तविक नियंत्रण रेखा पर भारत और चीन में बढ़ते गतिरोध के बीच अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने एक बार फिर मध्यस्थता की बात कही है. डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि दोनों देशों के बीच फिलहाल बहुत ही खराब स्थिति है. उन्होंने कहा कि हम चीन और भारत के संबंध में मदद के लिए तैयार हैं. इस दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की तारीफ की और उन्हें अपना मित्र बताया है.

यह भी पढ़ें: अब जापान ने चीन पर 'सर्जिकल स्ट्राइक' कर निभाई भारत से दोस्ती

डोनाल्ड ट्रंप ने कहा, 'यह बहुत ही खराब स्थिति है और हम चीन और भारत के संबंध में मदद के लिए तैयार हैं. अगर हम कुछ भी कर सकते हैं तो हम इसमें शामिल होना और मदद करना पसंद करेंगे. हम दोनों देशों से इस बारे में बात कर रहे हैं.' यह पूछे जाने पर कि क्या चीन भारत को धमका रहा है, इस पर अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि मुझे उम्मीद नहीं है. लेकिन वो निश्चित रूप से काफी मजबूती के साथ आगे बढ़ रहे हैं, यह बहुत लोग जानते हैं.

यह भी पढ़ें: चीन के रक्षा मंत्री के साथ राजनाथ सिंह की हुई बैठक, ड्रैगन ने की पहल

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रशंसा की. उन्होंने कहा कि नरेंद्र मोदी मेरे एक मित्र हैं और वह बहुत अच्छा काम कर रहे हैं. यह सोचना कि भारतीय-अमेरिकी उनके लिए मतदान करेंगे, इस पर ट्रंप ने जवाब दिया, 'हमें भारत और पीएम मोदी का बहुत समर्थन है. मुझे लगता है कि भारतीय लोग ट्रंप को वोट देंगे. मैं भी महामारी से पहले भारत गया था. लोग बहुत अविश्वसनीय हैं. आपको एक महान नेता मिला और वह एक महान व्यक्ति हैं.'

यह भी पढ़ें: चीन के साथ संबंधों पर विदेश सचिव ने कहा, '1962 के बाद यह स्थिति पहली बार'

यह भी पढ़ें: ताइवान झूठ फैलाकर लोगों को कर रहा भ्रमित, चीन का दावा- हमारा विमान सुरक्षित