logo-image

दलाई लामा को बौद्ध सम्मेलन के लिए न्योता भेजने पर भड़का चीन, भारत को दी चेतावनी

इसके पहले चीन ने दलाई लामा को अरुणाचल प्रदेश का दौरा करने की इजाजत देने पर भारत से ऐतराज जताया था।

Updated on: 20 Mar 2017, 11:34 PM

नई दिल्ली:

तिब्बती धर्मगुरु दलाई लामा को बिहार में हो रहे अंतरराष्ट्रीय बौद्ध सम्मेलन के लिए न्योता भेजने पर चीन ने कड़ी प्रतिक्रिया व्यक्त की है। चीन ने सोमवार को भारत को चेतावनी देते हुए कहा कि भारत द्विपक्षीय रिश्तों में तल्खी से बचने के लिए चीन की चिंताओ का सम्मान करे।

जानकारी के मुताबिक, चीन के विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हु चनयिंग ने कहा, 'भारत ने चीन के विरोध को दरकिनार कर दलाई लामा को अंतरराष्ट्रीय बौद्ध सम्मेलन के लिए न्योता भेजा है। चीन इस बात से असंतुष्ट है और इसका विरोध करता है।' हु चनयिंग ने गुजारिश करते हुए कहा कि भारत दलाई समूह के चीन विरोधी अलगाववाद को समझे और तिब्बत के लिए चीन की प्रतिबद्धता का सम्मान करे।

ये भी पढ़ें: चीन में नदी की तलहटी में मिले 300 साल पहले डूबे सोने और चांदी के आभूषण

चीन ने पहले भी जताया था ऐतराज

इसके पहले चीन ने दलाई लामा को अरुणाचल प्रदेश का दौरा करने की इजाजत देने पर भारत से ऐतराज जताया था। बता दें कि चीन अरुणाचल प्रदेश को दक्षिणी तिब्बत का हिस्सा मानता है। इस वजह से वह दलाई लामा के चीन विवादित क्षेत्र में जाने पर विरोध करता है।

ये भी पढ़ें: यूपी, उत्तराखंड में बीजेपी की प्रंचड जीत पर चीन ने मोदी के लिए ये कहा

चीन को छोड़ भारत आए थे दलाई लामा

गौरतलब है कि दलाई लामा ने साल 1959 में चीन को छोड़कर भारत में शरण ले लिया था। ऐसे में चीन नोबल शांति पुरस्कार से सम्मानित दलाई लामा को खतरनाक अलगाववादी मानता है। यही वजह है कि चीन दलाई लामा के चीन के विवादित क्षेत्रों में जाने पर विरोध करता है।

ये भी पढ़ें: कुमार मंगलम बिड़ला संभालेंगे वोडाफोन-आइडिया मर्जर के बाद बनी नई कंपनी की कमान