logo-image

पैंगोंग सो इलाके में घुसपैठ पर चीन का सफेद झूठ, बोला- एक इंच कब्जा भी नहीं किया

चीन ने कहा है कि चीन ने कभी भी किसी युद्ध या संघर्ष को उकसाया नहीं और कभी भी दूसरे देश के क्षेत्र में एक इंच भी कब्जा नहीं किया.

Updated on: 01 Sep 2020, 02:51 PM

नई दिल्ली:

पूर्वी लद्दाख के पैंगोंग सो (Pangong Tso) इलाके में चीनी सैनिकों का प्लान फेल हो गया तो अब ड्रैगन सफेद झूठ बोलने लगा है. चीन ने कहा है कि उसने कभी भी किसी युद्ध या संघर्ष को उकसाया नहीं और कभी भी दूसरे देश के क्षेत्र में एक इंच भी कब्जा नहीं किया. चीनी विदेश मंत्रालय कि प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने कहा कि चीनी सैनिकों ने कभी भी रेखा को पार नहीं किया. शायद कुछ संचार मुद्दे हैं.

यह भी पढ़ें: ब्लैक टॉप पोस्ट पर सेना का कब्जा, उखाड़े चीनी कैमरे और सर्विलांस सिस्टम

चीनी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने आगे कहा, 'मुझे लगता है कि दोनों पक्षों को तथ्यों से जुड़े रहना चाहिए और द्विपक्षीय संबंधों को बनाए रखने में सद्भावना होनी चाहिए. सीमा पर शांति कायम करने के लिए ठोस उपाय करें.'

यह भी पढ़ें: पैंगोंग झील के अहम इलाकों पर भारत की स्थिति मजबूत, देखते रह गए चीनी सैनिक

चीन भले ही कितना भी झूठ बोल ले, मगर पूरी दुनिया उसकी हकीकत जानकी है. असलियत यह है कि 29-30 अगस्त की रात चीनी सैनिकों ने पैंगोंग सो इलाके में उकसावे की कार्रवाई की और भारतीय सीमा में घुसने की कोशिश की. जिसकी जानकारी मिलते ही भारतीय फौज ने चीनी सैनिकों को वहां से खदेड़ दिया. स्थिति मजबूत करने और चीनी इरादों को विफल करने के लिए भी उपाय किए.