logo-image

पैंगोंग झील के अहम इलाकों पर भारत की स्थिति मजबूत, देखते रह गए चीनी सैनिक

भारत-चीन में जारी तनाव के बीच भारतीय सेना ने रणनीतिक रूप से अहम जगहों पर अपनी स्थिति और मजबूत कर ली है.

Updated on: 01 Sep 2020, 12:14 PM

नई दिल्ली:

भारत-चीन में जारी तनाव के बीच भारतीय सेना ने रणनीतिक रूप से अहम जगहों पर अपनी स्थिति और मजबूत कर ली है. बताया जा रहा है कि जैसे ही भारत को चीन के धोखे के बारे में पता चला, भारतीय सैनिकों ने पैंगोंग झील के रणनीतिक रूप से अहम जगहों पर मजबूत स्थिति हासिल कर ली है. खबर में ये भी बताया गया है कि इन सब से हालत अब और भी तनावपूर्ण हो सकते हैं. बताया जा रहा है कि भारत के सैनिक अब साउथ बैंक ऑफ पैंगोंग शो में ऊंचाई पर तैनात हैं जिससे वह चीन के मुकाबले अच्छी स्थिति में हैं. बताया जा रहा है कि जैसे ही भारतीय सैनिकों को चीन के घुसपैठ की खबर मिली, वैसे ही अहम जगहों पर भारतीय सैनिक पहले ही पहुंच गए और अपनी स्थिति मजबूत कर ली.

बताया जा रहा है जैसे फिंगर एरिया (नॉर्थ बैंक) में फिंगर 4 की चोटी पर चीनी सैनिक बैठे और ऊंचाई का फायदा उठा रहे हैं, ठीक वैसे ही अब भारतीय सेना ने भी साउथ बैंक पर वहीं किया है और ऊंचाई पर तैनात हो गए हैं.

वहीं दूसरी ओर खबर ये भी है कि लद्दाख के अलावा ऐसे कई इलाके हैं जहां से चीन घुसपैठ की फिराक में है. इंटेलिजेंस रिपोर्ट के मुताबिक उत्तराखंड और हिमाचल के 5 ऐसे सीमावर्ती इलाके है जिनमे चीन घुसपैठ की कोशिस कर सकता है. इन इलाकों में चुवा-चूजे(हिमाचल के लाहौल और स्पीति जिले से लगा इलाका), शिपकी ला(किन्नौर जिला), नीलांग- जधांग(उत्तरकाशी जिला, तिब्बत बॉर्डर), बराहोती(उत्तराखंड), लपथाल(पिथौरागढ़) और लिपुलेख इलाका शामिल है.इस जानकारी के बाद से ही सुरक्षाबलों को हाई अलर्ट पर रख दिया गया है. इन इलाकों में चीन समय-समय पर ट्रांस ग्रेशन करता रहा है.