logo-image

चीन ने पूर्वी लद्दाख में 5 मिलिशिया दस्ते तैनात किए, तनाव जारी

चीन (China) ने पूर्वी लद्दाख (Ladakh) में विवादित वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर त्वरित प्रतिक्रिया के लिए पांच मिलिशिया दस्ते तैनात किए हैं.

Updated on: 04 Sep 2020, 07:34 AM

नई दिल्ली:

चीन (China) ने पूर्वी लद्दाख (Ladakh) में विवादित वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर त्वरित प्रतिक्रिया के लिए पांच मिलिशिया दस्ते तैनात किए हैं. सूत्रों ने कहा कि सीमा को मजबूत करने और तिब्बत (Tibet) क्षेत्र को स्थिर करने के लिए ऐसा किया गया है. एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने कहा कि मिलिशिया मूल रूप से चीनी पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) का एक आरक्षित बल है. वे युद्ध की स्थितियों में तैनात रहते हैं और पीएलए को सैन्य अभियानों में मदद करते हैं.

यह भी पढ़ेंः रूस ने फिर दिया साथ, अब भारत में बनेंगी AK-203 रायफल

स्थानीय लोगों से बने हैं मिलिशिया दस्ते
अधिकारी ने यह भी बताया कि चीनी मिलिशिया स्वतंत्र संचालन करती है और पीएलए को युद्ध समर्थन और जनशक्ति प्रदान करती है. अधिकारी के मुताबिक यह पर्वतारोहियों, बॉक्सर्स, स्थानीय फाइट क्लब के सदस्यों और अन्य लोगों का अनियमित मिश्रण है. इसके अधिकांश सदस्य स्थानीय आबादी से लिए जाते हैं. एलएसी के पार इनकी तैनाती के बाद ही चीन ने भारतीय क्षेत्रों में घुसपैठ के प्रयास शुरू कर दिए हैं.

यह भी पढ़ेंः भारत-चीन के बीच जारी तनाव, राजनाथ से मिलना चाहते हैं चीनी रक्षा मंत्री

चीन ने किया समझौते का उल्लंघन
चीन ने पैंगोंग त्सो में यथास्थिति को बदलने के लिए उत्तेजक सैन्य गतिविधि शुरू कर दी थी. हालांकि भारतीय सैनिकों ने पीएलए के जमीन कब्जाने वाले मंसूबों पर पानी फेर दिया. 29 और 30 अगस्त की रात को पीएलए के सैनिकों ने पहले हुई सहमति का उल्लंघन किया. इससे पहले पूर्वी लद्दाख में जारी गतिरोध के दौरान हुई सैन्य वार्ता में सहमति व्यक्त की गई थी कि किसी भी देश की सेना दूसरे के क्षेत्र में नहीं जाएगी और उकसावे वाली कार्रवाई नहीं करेगी.

यह भी पढ़ेंः कश्मीर पर बोले इमरान- कोई भी देश भारत के खिलाफ आवाज नहीं उठाता है

भारतीय सेना की तैनाती कम करने की अपील
लद्दाख के पैंगोंग झील इलाके में 29-30 अगस्त की रात को भारतीय सेना से मुंह की खाने के बाद से चीन बिलबिला रहा है. चीनी सेना ने भारत से आग्रह किया है कि वह सीमा पर तनाव कम करने के लिए अपनी सेना को तुरंत कम करे. इससे पहले चीनी विदेश मंत्रालय ने पैंगोंग झील के पास यथास्थिति को बदलने के भारतीय सेना के आरोप को खारिज कर दिया था. भारत ने चीन से पैंगोंग सो से अपने सैनिकों को पूरी तरह से हटाने के लिए कहा है, लेकिन चीन ने हिलने से इनकार कर दिया है.

यह भी पढ़ेंः CDS बिपिन रावत की पाक को कड़ी चेतावनी, भारत-चीन तनाव के बीच दुस्साहस का भुगतना होगा अंजाम

भारत ने चीन पर मढ़ा आरोप
भारतीय सेना ने यह भी कहा कि वे बातचीत के माध्यम से शांति बनाए रखने के लिए प्रतिबद्ध हैं, लेकिन वह अपनी क्षेत्रीय अखंडता की रक्षा के लिए भी समान रूप से दृढ़ है. पैंगोंग सो के उत्तर में चीन ने अपनी वर्तमान सैन्य स्थिति से पीछे हटने से इनकार कर दिया है. चीन ने पैंगोंग झील के फिंगर-5 और फिंगर-8 के बीच अपनी स्थिति मजबूत कर ली है. पीएलए ने मई के आरंभ से ही अपनी विस्तारवादी नीति के तहत यथास्थिति बदलने के प्रयास शुरू कर दिए थे. भारत ने चीन से पैंगोंग सो से सैनिकों को पूरी तरह से हटाने को कहा है.

यह भी पढ़ेंः पैंगोंग विवाद पर भारत की दो टूक- LAC पर तनाव के लिए चीन जिम्मेदार

मई से जारी है गतिरोध
दोनों देशों के बीच मई से ही गतिरोध बना हुआ है और कई स्तर के संवाद के बावजूद कोई सफलता नहीं मिली है. भारत ने यह भी पाया है कि चीनी पक्ष ने एलएसी - पश्चिमी (लद्दाख), मध्य (उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश) और पूर्वी (सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश) के तीन क्षेत्रों में सेना, तोपखाने और बख्तरबंद गाड़ियों की तैनाती भी शुरू कर दी है. भारत ने भी चीन की किसी भी हिमाकत का मुंहतोड़ जवाब देने के लिए एलएसी पर फौज और सैन्य उपकरणों की तैनाती कर रखी है.