News Nation Logo
Banner

चीन ने अमेरिका पर कोविड-19 को लेकर 'षड्यंत्र' फैलाने का आरोप लगाया

IANS/News Nation Bureau | Edited By : Ravindra Singh | Updated on: 25 May 2020, 07:36:39 PM
wang yi

वांग यी (Photo Credit: फाइल)

नई दिल्ली:  

चीन के विदेश मंत्री वांग यी ने अमेरिका पर आरोप लगाया है कि उसने कोरोनावायरस (Corona Virus) महामारी के बारे में 'षड्यंत्र और झूठ' फैलाने का आरोप लगाया है, इससे दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ गया है. बीबीसी ने बताया कि रविवार को चीन के संसदीय सत्र के दौरान एक वार्षिक समाचार सम्मेलन में वांग ने कहा, अमेरिका में कुछ राजनीतिक ताकतें चीन-अमेरिका संबंधों को बंधक बना रही हैं. उन्होंने यह स्पष्ट नहीं किया कि वे कौन सी ताकतें हैं, लेकिन वे 'हम दोनों देशों को एक नए शीतयुद्ध के कगार पर धकेलने' की कोशिश कर रही हैं.

उन्होंने कहा, कोरोनावायरस (Corona Virus) के कारण होने वाली तबाही के अलावा, वे अमेरिका के माध्यम से एक राजनीतिक वायरस भी फैल रही हैं. यह कोरोनावायरस (Corona Virus) चीन पर हमला करने और धब्बा लगाने के हर अवसर का उपयोग कर रहा है. बीबीसी ने वांग के हवाले से लिखा है, कुछ राजनेताओं ने बुनियादी तथ्यों की पूरी तरह से अवहेलना की है और चीन को निशाना बनाते हुए कई झूठ भी गढ़े हैं. हालांकि उन्होंने प्रकोप से निपटने के लिए वाशिंगटन और बीजिंग के बीच सहयोग का आह्वान किया. वांग ने कहा, हम दोनों विश्व शांति और विकास के लिए एक बड़ी जिम्मेदारी वहन करते हैं. चीन और अमेरिका सहयोग से लाभ उठाने और टकराव से हारने के लिए खड़े हैं. 

यह भी पढ़ें-कोरोना वायरस संक्रमण रोकने के लिए किए गए लॉकडाउन से फीकी रही बंगाल में ईद की रौनक

चीनी विदेशमंत्री का दावा, रूस के साथ मिलकर करेंगे इलाज
चीनी विदेशमंत्री वांग यी ने इतिहस का हवाला देते हुए कहा कि हमारा एकदम से दोबारा से उसी समय में लौटना सही नहीं है. उन्होंने कहा कि हम रूस के साथ मिलकर इस वायरस का इलाज करेंगे. वांग ने कहा कि चीन और अमेरिका दोनों की ही एक अलग राजनीतिक व्यवस्था है और दोनों ही देशों की जनता ने इसे तय किया है. उन्होंने कहा, अमेरिका अपने रास्ते से हट रहा है लेकिन इसका यह मतलब नहीं है कि अब सहयोग की कोई संभावना ही नहीं है. वांग ने कहा चीन को अमेरिका को बदलने में किसी तरह की कोई भी दिलचस्पी नहीं है. दोनों पक्षों के बीच दुनिया के कई बड़े मुद्दों पर सलाह और चर्चा की ज़रूरत है.

यह भी पढ़ें-CM योगी का शिवसेना पर पलटवार, कहा-महाराष्ट्र सरकार सौतेली मां ही बन जाती, तो वापस न आते मजदूर

हमने कोरोना वायरस संकट के दौरान अमेरिका की मदद कीः चीन
वांग यी ने दावा किया कोरोना वायरस के फैलाव से पहले ही चीन ने अमेरिका की मदद की थी. चीन ने अमेरिका को 12 अरब से ज्यादा मास्क भेजे थे. उन्होंने कहा, अमेरिका की मदद करने के बाद भी अफसोस इस बात का है कि अमेरिका में राजनीतिक वायरस फैल रहा है.वांग यी ने कहा कि चीन और रूस ने अमेरिका के राजानीतिक वायरस के खिलाफ एक अभेद्य किला बनाया है. उन्होंने कहा, रूस और चीन ने कोविड-19 के दौरान एक-दूसरे की मदद की है. हम दोनों मिलकर काम करते रहेंगे, हम दोनों देश मिलकर दुनिया में विविधता की रक्षा करेंगे और शांत, न्याय की रक्षा के लिए काम करते रहेंगे.

First Published : 25 May 2020, 07:36:39 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.