logo-image

सेना प्रमुख नरवणे ने सेना प्रशिक्षण कमान का किया दौरा, चीन पर कही ये बात

थल सेनाध्यक्ष जनरल एमएम नरवणे ने शुक्रवार को शिमला स्थित सेना प्रशिक्षण कमान का दौरा किया. इस दौरान थल सेनाध्यक्ष को सामरिक - सैन्य वायदा, सैद्धांतिक सुधार, परिचालन चुनौतियों और तैयारियों, तकनीकी प्रेरणा और प्रशिक्षण शिक्षाशास्त्र समेत कई मुद्दों पर जानकारी दी गई.

Updated on: 25 Jun 2021, 05:43 PM

highlights

  • हिमाचल दौरे पर थल सेनाध्यक्ष जनरल एमएम नरवणे
  • शिमला में सेना प्रशिक्षण कमान का किया दौरा
  • चीन सीमा पर चिंता की कोई बात नहीं : एमएम नरवणे

शिमला:

थल सेनाध्यक्ष जनरल एमएम नरवणे (General MM Naravane) ने शुक्रवार को शिमला स्थित सेना प्रशिक्षण कमान का दौरा किया. इस दौरान थल सेनाध्यक्ष को सामरिक - सैन्य वायदा, सैद्धांतिक सुधार, परिचालन चुनौतियों और तैयारियों, तकनीकी प्रेरणा और प्रशिक्षण शिक्षाशास्त्र समेत कई मुद्दों पर जानकारी दी गई. थल सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे ने कहा है कि भारतीय सेना दुश्मन की हर नापाक कोशिश का मुंहतोड़ जवाब देने में सक्षम है. जहां तक चीन के साथ लगती सीमा का सवाल है, बातचीत हो रही है और चिंता करने वाली कोई बात नहीं है.

यह भी पढ़ें : मुझे वह सब नहीं मिला जो मैं चाहता था, जानें बाइडन ने किस मामले पर कही ये बात

थल सेनाध्यक्ष जनरल एमएम नरवणे ने आगे कि हमारी तरफ से बड़े स्तर पर ‘मैन एंड मैटीरियल’ तैनात है और सेना पूरी तरह मुस्तैद है. एमएम नरवणे हिमाचल दौरे के दौरान शुक्रवार को राजभवन में राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय से मुलाकात की. इस दौरान थल सेनाध्यक्ष सेना और हिमाचल के बॉर्डर इलाकों से जुड़े कई मुद्दों पर चर्चा की.

यह भी पढ़ें : कोरोना की रिकवरी दर 96.70 फीसदी, वैक्सीन लगाने में महाराष्ट्र ने बनाया रिकॉर्ड : स्वास्थ्य मंत्रालय

जनरल नरवणे ने कहा कि देश में सेना के प्रति युवाओं में काफी जोश है और बड़ी संख्या में युवा सेना में आने के लिए तत्पर रहते हैं. उन्होंने कहा कि सेना की कोशिश है कि देश के जिन जिलों से सेना में प्रतिनिधित्व नहीं है वहां से युवाओं को मौका दिया जा सकता है. उन्होंने आश्वासन दिया कि वाॅकर अस्पताल को शीघ्र ही आरंभ करने की कोशिश की जाएगी.

यह भी पढ़ें : अकाउंट ब्लॉक का केस: रविशंकर प्रसाद बोले- Twitter ने IT नियमों का उल्लंघन किया

जनरल नरवणे ने कहा कि सख्त प्रोटोकाॅल के कारण सीमा में तैनात सेना के जवानों में कोरोना के मामले ना के बराबर रहे. जनरल नरवणे ने कहा कि टेस्टिंग की संख्या को अधिक रखा और छुट्टी पूरी करने के बाद आने वाले सैनिकों को दो बार टेस्ट करवाकर 14-14 दिन की क्‍वारंटाइन अवधि पूरी करनी पड़ती है.