News Nation Logo
Banner

मुझे वह सब नहीं मिला जो मैं चाहता था, जानें बाइडन ने किस मामले पर कही ये बात

बाइडन की टिप्पणी बुधवार को सीनेटरों के एक द्विदलीय समूह के बुनियादी ढांचे पर खर्च करने वाले बिल के लिए एक समझौते पर पहुंचने के बाद आई है.

IANS | Edited By : Ritika Shree | Updated on: 25 Jun 2021, 05:29:11 PM
Joe Biden

Joe Biden (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • कानून पारित करना एक नाजुक संतुलन अधिनियम है
  • सीनेट रिपब्लिकन ने 928 बिलियन डॉलर के बुनियादी ढांचे की पेशकश की थी

वाशिंगटन:

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने गुरुवार को कहा कि उन्होंने लगभग 1.2 ट्रिलियन डॉलर की बुनियादी ढांचा की योजना पर सीनेटरों के एक द्विदलीय समूह के साथ एक समझौता किया है. बाइडन ने सीनेटरों के साथ बैठक के बाद व्हाइट हाउस में संवाददाताओं से कहा, "हमने वास्तव में अच्छी बैठक की और सीधे सवाल का जवाब देने के लिए हमारे पास एक सौदा है." बाइडन ने कहा, "हम सभी इस बात से सहमत हैं कि हममें से किसी को भी वह नहीं मिला जो हम चाहते थे. मुझे स्पष्ट रूप से वह सब नहीं मिला जो मैं चाहता था. उन्होंने जितना मुझे लगता है उससे ज्यादा दिया." एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, बाइडन की टिप्पणी बुधवार को सीनेटरों के एक द्विदलीय समूह के बुनियादी ढांचे पर खर्च करने वाले बिल के लिए एक समझौते पर पहुंचने के बाद आई है.

यह भी पढ़ेः पाकिस्तान के भविष्य पर फैसला आज, FATF के ब्लैकलिस्ट की तलवार लटकी

द वॉल स्ट्रीट जर्नल के अनुसार, समझौते के मसौदे में अपेक्षित संघीय स्तरों से ऊपर 579 बिलियन डॉलर खर्च करने का आह्वान किया गया था, जो कि पांच वर्षों में कुल 973 बिलियन डॉलर और 1.2 ट्रिलियन डॉलर था. व्हाइट हाउस ने गुरुवार को एक फेक्ट शीट में कहा, "1.2 ट्रिलियन डॉलर द्विदलीय बुनियादी ढांचा राष्ट्रपति बाइडन के बिल्ड बैक बेटर विजन को लागू करने में एक महत्वपूर्ण कदम है." व्हाइट हाउस ने कहा, "राष्ट्रपति कांग्रेस से द्विदलीय अवसंरचना ढांचे को पारित करने और उसे अपने डेस्क पर भेजने और एक बजट प्रस्ताव और कानून पारित करने का आह्वान किया हैं जो उनकी पूर्ण बिल्ड बैक बेटर विजन को वास्तविकता बनाता है."

यह भी पढ़ेः सीरिया की गंभीर आर्थिक स्थिति पर संयुक्त राष्ट्र की शीर्ष आधिकारिक रिपोर्ट सामने आई

जर्नल के अनुसार, जबकि सांसदों के द्विदलीय समूह और व्हाइट हाउस के बीच की रूपरेखा अंतिम समझौते की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है, कानून पारित करना एक नाजुक संतुलन अधिनियम है. यह अभी तक स्पष्ट नहीं है कि सीनेट के बहुमत नेता चक शूमर और सीनेट अल्पसंख्यक नेता मिच मैककोनेल सौदे का समर्थन करेंगे या नहीं. पिछले महीने सीनेट रिपब्लिकन के साथ बातचीत के दौरान, व्हाइट हाउस ने बाइडन के 2.3 ट्रिलियन डॉलर के बुनियादी ढांचे की योजना के समग्र मूल्य टैग को 1.7 ट्रिलियन डॉलर तक कम कर दिया था, जबकि सीनेट रिपब्लिकन ने 928 बिलियन डॉलर के बुनियादी ढांचे की पेशकश की थी. लेकिन दोनों पक्ष एक समझौते पर पहुंचने में विफल रहे और इस महीने की शुरूआत में बुनियादी ढांचे की बातचीत को समाप्त करने पर सहमत हुए.

First Published : 25 Jun 2021, 05:17:39 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.