logo-image

अकाउंट ब्लॉक का केस: रविशंकर प्रसाद बोले- Twitter ने IT नियमों का उल्लंघन किया

माइक्रो-ब्लॉगिंग साइट ट्विटर (Twitter ) ने आईटी मंत्री रवि शंकर प्रसाद  (IT Minister Ravi Shankar Prasad) का ट्विटर अकाउंट एक घंटे के लिए ब्लॉक कर दिया

Updated on: 25 Jun 2021, 05:30 PM

highlights

  • Twitter ने मंत्री रविशंकर प्रसाद का अकाउंट एक घंटे के लिए ब्लॉक कर दिया
  • Twitter ने चेतावनी देने के बाद रविशंकर का अकाउंट फिर से बहाल कर दिया
  • आईटी मंत्री रविशंकर ने कहा कि यह कार्रवाई स्वतंत्र विचारों का उल्लंघन है

नई दिल्ली:

माइक्रो-ब्लॉगिंग साइट ट्विटर (Twitter ) ने आईटी मंत्री रवि शंकर प्रसाद  (IT Minister Ravi Shankar Prasad) का ट्विटर अकाउंट एक घंटे के लिए ब्लॉक कर दिया. जानकारी के अनुसार ट्विटर ने यह कदम अमेरिकी कानून का हवाला देते हुए उठाया है. हालांकि ट्विटर ने चेतावनी देने के बाद रविशंकर का अकाउंट फिर से बहाल कर दिया है. वहीं, आईटी मंत्री ने कहा कि यह कार्रवाई स्वतंत्र विचारों का उल्लंघन है. उन्होंने कहा कि नियमों के पालन में कोई समझोता नहीं होगी. ट्विटर को सभी आईटी नियमों का पालन करना होगा. उन्होंने कहा कि माइक्रो-ब्लॉगिंग साइट को केवल अपना एजेंडा चलाने में रूची है. 

यह भी पढ़ें : Twitter ने किस नियम के तहत किया रविशंकर का अकाउंट ब्लॉक? जानिए पूरी बात

Twitter का स्क्रीनशॉट भी शेयर किया

रविशंकर प्रसाद ने Koo ऐप पर Twitter का स्क्रीनशॉट भी शेयर किया है. जिसके बाद उन्होंने ट्विटर पर भी स्क्रीनशॉट्स शेयर किए. उन्होंने कहा कि ट्विटर ने एक घंटे के लिए उनके अकाउंट को ब्लॉक करने रखा. उन्होंने आगे कहा कि ट्विटर का यह कदम कानून का उल्लंघन है. उन्होंने ट्विटर की मंशा पर भी सवाल उठाया. रविशंकर ने कहा कि ट्विटर ने मेरे अकाउंट को एक घंटे तक बंद रखा और इसके लिए अमेरिका के Digital Millennium Copyright Act (DMCA) के उल्लंघन का हवाला दिया गया.

यह भी पढ़ें : फर्जी वैक्सीन घोटाला : कोलकाता पुलिस को 'कुछ बड़ा' होने का शक

Twitter ने जारी की चेतावनी

ट्विटर के अनुसार हम कॉपीराइट नियमों को लेकर प्रतिबद्ध हैं. कॉपीराइट संबंधी नियमों के बार-बार तोड़े जाने पर अकाउंट सस्पेंड किया जा सकता है. ट्विटर ने कहा कि अगर आपको अपना अकाउंट अनलॉक करवाना है तो ट्विटर के कॉपीराइट नियमों की समीक्षा करनी होगी. ट्विटर ने रविशंकर प्रसाद का अकाउंट अनलॉक करते हुए कहा ​कि आप अब अकाउंट को इस्तेमाल कर सकते हैं. प्लीज ध्यान रखें कि अगर दोबारा भी DMCA नोटिस आते हैं तो आपका ​अकाउंट फिर से ब्लॉक किया जा सकता है.

भारतीय नियमों का पालन करना ही होगा

गौरतलब है कि सोशल और डिजिटल मीडिया संबंधी नए कानूनों को लेकर केंद्र सरकार और ट्विटर के बीच खींचतान जारी है. सरकार ने स्वष्ट कर दिया है कि ट्विटर समेत सभी सोशल मीडिया कंपनी को भारतीय नियमों का पालन करना ही होगा.