News Nation Logo

Twitter ने किस नियम के तहत किया रविशंकर का अकाउंट ब्लॉक? जानिए पूरी बात

माइक्रो-ब्लॉगिंग साइट ट्विटर ने शुक्रवार को केंद्रीय संचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद (Ravi Shankar Prasad) का ट्विटर अकाउंट एक घंटे के लिए ब्लॉक रखा.

News Nation Bureau | Edited By : Mohit Sharma | Updated on: 25 Jun 2021, 05:06:13 PM
Ravi Shankar Prasad

Ravi Shankar Prasad (Photo Credit: news nation)

highlights

  • Twitter ने रविशंकर प्रसाद का ट्विटर अकाउंट एक घंटे के लिए ब्लॉक रखा
  • Twitter ने इसके लिए अमेरिका के DMCA के उल्लंघन का हवाला दिया
  • रविशंकर केस में Twitter ने कहा है कि हम कॉपीराइट नियमों को लेकर प्रतिबद्ध 

नई दिल्ली:

माइक्रो-ब्लॉगिंग साइट ट्विटर (microblogging site Twitter) ने शुक्रवार को केंद्रीय संचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ( Union Minister Ravi Shankar Prasad) का ट्विटर अकाउंट एक घंटे के लिए ब्लॉक रखा. एक न्यूज एजेंसी के अनुसार रविशंकर के अकाउंट का एक्सेस एक घंटे तक लॉक रखा गया. ट्विटर ने इस कार्रवाई के लिए अमेरिका के Digital Millennium Copyright Act (DMCA) के उल्लंघन का हवाला दिया है. ऐसे में सबसे बड़ा सवाल यह है कि क्या है अमेरिका का DMCA कानून और यह भारत में कैसे काम करता है?

यह भी पढ़ें : अकाउंट ब्लॉक का केस: रविशंकर प्रसाद बोले- Twitter ने IT नियमों का उल्लंघन किया

दरअसल, डिजिटल मिलेनियम कॉपीराइट एक्ट अक्टूबर 1998 में पारित युनाइटेड स्टेट्स का कॉपीराइट कानून है, जिसे संक्षेप में DMCA के कहा जाता है. एक वेबसाइट के अनुसार  DMCA का Full Form होता है Digital Millennium Copyright Act.एक बहुत ही विवादास्पद कानून है. यूएस सरकार ने इस कानून को 1998 में लागू किया था. उस समय अमेरिका के राष्ट्रपति president Bill Clinton थे. DMCA का मुख्य काम copyright owners और users के बीच संतुलन बनाए रखना है. इसके साथ ही यह कानून copyright infringement को भी हल करता है. रविशंकर प्रसाद केस में ट्विटर ने कहा है कि हम कॉपीराइट नियमों को लेकर प्रतिबद्ध हैं. कॉपीराइट संबंधी नियमों के बार-बार तोड़े जाने पर अकाउंट सस्पेंड किया जा सकता है. ट्विटर ने कहा कि अगर आपको अपना अकाउंट अनलॉक करवाना है तो ट्विटर के कॉपीराइट नियमों की समीक्षा करनी होगी.

यह भी पढ़ें : फर्जी वैक्सीन घोटाला : कोलकाता पुलिस को 'कुछ बड़ा' होने का शक

वहीं, आईटी मंत्री ने कहा कि यह कार्रवाई स्वतंत्र विचारों का उल्लंघन है. उन्होंने कहा कि नियमों के पालन में कोई समझोता नहीं होगी. ट्विटर को सभी आईटी नियमों का पालन करना होगा. उन्होंने कहा कि माइक्रो-ब्लॉगिंग साइट को केवल अपना एजेंडा चलाने में रूची है. रविशंकर प्रसाद ने Koo ऐप पर Twitter का स्क्रीनशॉट भी शेयर किया है. जिसके बाद उन्होंने ट्विटर पर भी स्क्रीनशॉट्स शेयर किए. उन्होंने कहा कि ट्विटर ने एक घंटे के लिए उनके अकाउंट को ब्लॉक करने रखा. उन्होंने आगे कहा कि ट्विटर का यह कदम कानून का उल्लंघन है. उन्होंने ट्विटर की मंशा पर भी सवाल उठाया. रविशंकर ने कहा कि ट्विटर ने मेरे अकाउंट को एक घंटे तक बंद रखा और इसके लिए अमेरिका के Digital Millennium Copyright Act (DMCA) के उल्लंघन का हवाला दिया गया.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 25 Jun 2021, 05:01:22 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

Ravi Shankar Prasad

वीडियो