logo-image

तब्लीग़ी जमात प्रकरण में 83 विदेशियों के खिलाफ आज दायर होगी चार्जशीट

तबलीगी मरकज़ मामले में क्राइम ब्रांच आज जमात में शामिल हुए 83 विदेशियों के खिलाफ 20 चार्जशीट दाखिल कर रही है. एक देश से अगर 10 लोग आए तो उस मामले में एक चार्जशीट दाखिल की जा रही है.

Updated on: 26 May 2020, 11:45 AM

नई दिल्ली:

तबलीगी मरकज़ (Tablighi Markaz) मामले में क्राइम ब्रांच (Delhi Police Crime Branch) आज जमात में शामिल हुए 83 विदेशियों के खिलाफ 20 चार्जशीट दाखिल कर रही है. एक देश से अगर 10 लोग आए तो उस मामले में एक चार्जशीट दाखिल की जा रही है और अगर एक देश से सिर्फ एक या दो लोग हैं तो उसमें भी एक अलग चार्जशीट दायर की जाएगी. चार्जशीट तीन अलग-अलग धाराओं में दायर की जाएगी. आरोपियों के खिलाफ विदेशी अधिनियम एक्ट, वीजा नियमों के उल्लंघन के मामले और अपेडमिक डिसीस एक्ट भी लगाए जाएंगे. चार्जशीट में सऊदी अरब के 10, चीन के 7, फिलिपींस के 6, ब्राजील के 8 और 1 रूस का नागरिक है.

यह भी पढ़ें : उपलब्धियों से भरा रहा मोदी सरकार 2.0 का एक साल, अब इन 11 मंत्रों संग जनता के बीच जाएगी पार्टी 

सोमवार को तब्‍लीगी मरकज के मुखिया मौलाना साद (Maulana Saad) के 5 करीबियों पर शिकंजा कस गया है. इन पांचों के पासपोर्ट क्राइम ब्रांच ने जब्त कर लिए हैं. ये पांचों नामजद आरोपी हैं और मौलाना साद के करीबी बताए जा रहे हैं. जब तक मामले की जांच चल रही है, तब तक इनमें से कोई भी आरोपी देश के बाहर नहीं जाएगा. क्राइम ब्रांच के अनुसार, मरकज़ से जुड़ा कोई भी फैसला हो, मौलाना साद इनको उसमें जरूर शामिल करता था.

इससे पहले क्राइम ब्रांच ने तब्‍लीगी मरकज के 700 विदेशी जमातियों को पूछताछ में शामिल होने को लेकर नोटिस दिया था. अब तक 300 जमातियों से पूछताछ हो चुकी है और 400 जमातियों से पूछताछ बाकी है. दिल्‍ली पुलिस के सूत्रों के अनुसार, अब तक की पूछताछ में जमातियों ने खुलासा किया है कि वे जनता कर्फ्यू के अगले ही दिन 20 मार्च को मरकज से जाना चाहते थे, लेकिन मौलाना साद ने उन्‍हें रोक लिया.

यह भी पढ़ें : PM नरेंद्र मोदी सबसे प्रभावशाली व्यक्ति, योगी चुने गए सबसे लोकप्रिय मुख्यमंत्री

इस खुलासे से पुलिस को मौलाना साद (Maulana Saad) के खिलाफ और महत्‍वपूर्ण सबूत हाथ लगे हैं. पुलिस का कहना है कि लॉकडाउन (Lockdown) से पहले पुलिस की ओर से नोटिस दिए जाने के बाद भी मौलाना साद ने जमातियों को मरकज में रोका.