News Nation Logo
Banner
Banner

अप्रैल के अंत में मौसम ने ली करवट, हिमाचल में बर्फबारी तो चंडीगढ़ में बारिश

गर्मियों की शुरुआत हो चुकी है और अप्रैल महीना खत्म होने वाला है, लेकिन उत्तर भारत में अभी मौसम का मिजाज बदला हुआ है.

News Nation Bureau | Edited By : Dalchand Kumar | Updated on: 23 Apr 2021, 08:47:30 AM
Rain

मौसम ने ली करवट, हिमाचल में बर्फबारी तो चंडीगढ़ में बारिश (Photo Credit: ANI)

नई दिल्ली:

गर्मियों की शुरुआत हो चुकी है और अप्रैल महीना खत्म होने वाला है, लेकिन उत्तर भारत में अभी मौसम का मिजाज बदला हुआ है. तपती गर्मी के बाद मौसम ने करवट ली है. उत्तर भारत के पहाड़ी इलाकों में जहां बर्फबारी हो रही है तो वहीं मैदानी इलाकों में जगह जगह हल्की पानी की झींटाकसी हो रही है. आज हिमाचल में ताजा बर्फबारी हुई है तो चंडीगढ़ में पानी की बौछारें पड़ी हैं. देश की राजधानी दिल्ली और उसके आसपास के राज्यों में आंशिक रूप से बादल छाए हुए हैं. हल्की ठंडी हवाएं चल रही हैं, जिससे मौसम खुशनुमा बना हुआ है. हवाओं के साथ हल्की बूंदाबांदी से गर्मी से थोड़ी राहत मिली है. 

यह भी पढ़ें: कोरोना से बिगड़े हालातों पर सुप्रीम कोर्ट आज भी करेगा सुनवाई, कल मांगा था केंद्र से जवाब

अभी हिमाचल प्रदेश के इलाकों में पर्यटक अपने रिसॉर्ट से बर्फबारी का लुफ्त उठा रहे हैं. अप्रैल महीने में भी हिमाचल में बर्फबारी हो रही है. शुक्रवार को राजधानी शिमला के मंधोल गांव में ताजा बर्फबारी हुई. जिसके बाद चारों तरफ बर्फ की मोटी परत बिछ गई. बीते दिन हिमाचल के मध्य पर्वतीय इलाकों में गरज और तेज हवाओं के साथ बारिश हुई और राज्य में ऊंची जगहों में बर्फबारी के साथ न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री कम दर्ज किया गया. लाहौल-स्पीति के दूरस्थ जिलों, किन्नौर और चंबा में रात के दौरान हल्की बर्फबारी हुई और सुबह बादल छाए रहे और मौसम बेहद ठंडा रहा.

कश्मीर घाटी में गुरुवार को हल्की बारिश हुई. साथ ही लद्दाख में कुछ स्थानों पर हल्की बर्फबारी हुई. आज भी कुछ ऐसी की स्थिति बनी हुई है. कश्मीर के कई स्थानों पर बारिश हो रही है, जबकि जम्मू के कई स्थानों पर बादल छाए हैं. मौसम विभाग का कहना है कि आज से मौसम अप्रैल के अंत तक शुष्क रहने की संभावना है. 

यह भी पढ़ें: LIVE: कोरोना पर पीएम मोदी आज राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ करेंगे मीटिंग

उत्तराखंड में एक बार फिर से मौसम बदल सकता है. मौसम विभाग ने 24 अप्रैल तक प्रदेश में हल्की से मध्यम वर्षा की चेतावनी दी है. मौसम विभाग के अनुसार, उत्तरकाशी चमोली और पिथौरागढ़ के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में भारी बर्फबारी भी हो सकती है. कुछ स्थानों पर भारी वर्षा की भी चेतावनी है. प्रदेश के पहाड़ी जनपदों में हल्की से मध्यम वर्षा हो सकती है, लेकिन मैदानी क्षेत्रों में तेज  हवाएं चलने की आशंका है.

दिल्ली एनसीआर और आसपास के क्षेत्रों में बादल छाए हुए हैं. पिछले दिनों बूंदाबांदी से लोगों को गर्मी से राहत मिली है. हल्की ठंडी हवाएं चलने से मौसम खुशनुमा है. आज भी सुबह से दिल्ली में ठंडी हवाएं चल रही हैं, हालांकि धूप भी निकली हुई है. राष्ट्रीय राजधानी में बृहस्पतिवार को न्यूनतम तापमान 18.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो मौसम के औसत से चार डिग्री कम है. हवा में नमी का स्तर 60 प्रतिशत दर्ज किया गया. मौसम विभाग ने आज दिनभर आसमान साफ रहने का अनुमान जताया है.

First Published : 23 Apr 2021, 08:45:52 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.