News Nation Logo
Banner

यूपी में पिछले 24 घंटों में 37,238 नए कोरोना मरीज सामने आए, 199 लोगों की मौत

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस की रफ्तार भारत में थम नहीं रही है. कोरोना की दूसरी लहर ने कहर ढा रखा है. संक्रमण की रफ्तार इतनी तेज है कि कोरोना के दैनिक मामलों में भारत ने विश्व रिकॉर्ड तोड़ दिया है.

News Nation Bureau | Edited By : Dalchand Kumar | Updated on: 24 Apr 2021, 12:12:39 AM
Corona

corona virus (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • देश में कोरोना ने तोड़ा विश्व रिकॉर्ड
  • आज राज्यों के CM संग PM की बैठक
  • सुप्रीम कोर्ट भी करेगा मसले पर सुनवाई

नई दिल्ली:

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस की रफ्तार भारत में थम नहीं रही है. कोरोना की दूसरी लहर ने कहर ढा रखा है. संक्रमण की रफ्तार इतनी तेज है कि कोरोना के दैनिक मामलों में भारत ने विश्व रिकॉर्ड तोड़ दिया है. गुरुवार को दुनिया के अंदर भारत में एक दिन में सबसे ज्यादा मामले दर्ज किए गए. कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच स्वास्थ्य सुविधाओं पर भी बुरा असर पड़ रहा है. चिकित्सा व्यवस्था चरमरा गई है. देश में ऑक्सीजन की भारी किल्लत हो गई है. हालांकि हालातों पर काबू पाने के लिए केंद्र और राज्य सरकारों द्वारा सख्त कदम उठाए जा रहे हैं तो स्थिति को देख सर्वोच्च न्यायालय भी इसमें शामिल हो गया है. दवाओं और ऑक्सीजन की कमी के मामले पर देश की शीर्ष अदालत ने स्वत: संज्ञान लिया है.

IGIMS, पटना में कोरोना मरीजों का होगा मुफ्त इलाज

8.42PM: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने घोषणा की है कि पटना स्थित इंदिरा गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान (IGIMS) में कोरोना संक्रमितों का मुफ्त में इलाज किया जाएगा. इसके साथ ही चिकित्सकीय सुविधाओं और दवाओं में होने वाले खर्च का वहन भी राज्य सरकार करेगी.

यूपी में पिछले 24 घंटों में 37,238 नए कोरोना मरीज सामने आए, 199 लोगों की मौत

6.24PM: उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमण से हालात बेकाबू होते जा रहे हैं. रोजाना संक्रमण के नये मरीज सामने आ रहे हैं. पिछले 24 घंटों में रिकॉर्ड तोड़ 37,238 नए कोरोना मरीज सामने आए हैं, तो वहीं पिछले 24 घंटे में 199 लोगों की इस महामारी की वजह से मौत हो गई. राजधानी लखनऊ की हालात सबसे ज्यादा खराब है. यहां पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा 5,682 नए मामले सामने आए हैं.

पंजाबः कैप्टन अमरिंदर ने 400 नर्सों और 140 तकनीशियनों की तत्काल भर्ती निकाली

4.25PM: पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने मेडिकल कॉलेजों को 400 नर्सों और 140 तकनीशियनों की तत्काल भर्ती करने का आदेश दिया है. वह जल्द ही पीएम मोदी को एक पत्र लिखकर पंजाब के पीजीआई सैटेलाइट सेंटर और मिलिट्री हॉस्पिटल्स को दिशा देने की मांग करेंगे, ताकि नागरिकों को बेड मुहैया कराया जा सके.

ऑक्सीजन लेकर बोकारो से लखनऊ रवाना हुई ट्रेन

2.42PM: उत्तर प्रदेश में ऑक्सीजन की भारी किल्लत है. ऑक्सीजन की कमी के चलते अस्पतालों में स्थिति बिगड़ रही है. इस बीच ऑक्सीजन टैंकर के साथ दूसरी ऑक्सीजन स्पेशल ट्रेन आज बोकारो से लखनऊ के लिए रवाना हुई.  

छत्तीसगढ़ पहुंचे 15000 रेमडेसीविर इंजेक्शन

2.33PM: कोरोना संकट से जूझ रहे छत्तीसगढ़ के लिए बड़ी सुखद खबर आई है. शुक्रवार को 15000 रेमडेसीविर इंजेक्शन रायपुर पहुंचे. स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने इसकी जानकारी दी.

गंगाराम अस्पताल में ऑक्सीजन की कमी से मरीजों की मौत की खबर गलत- चेयरमैन 

1.12PM: दिल्ली के सर गंगा राम अस्पताल के चेयरमैन डॉ. डीएस राणा ने ऑक्सीजन के बिना 25 लोगों की मौत को लेकर बयान दिया है. उन्होंने कहा कि यह गलत खबर है कि कोरोना से जितने भी मरीजों की मृत्यु हुई है वे सब ऑक्सीजन की कमी से हुई. यह पूरी तरह से गलत है, ऐसा नहीं हुआ है. हमारे ICU में पहले ऑक्सीजन दबाव कम हो गया था. उस दौरान हम लोगों ने मैनुअल तरह से ऑक्सीजन दी थी.

PM मोदी के साथ बैठक में CM केजरीवाल ने लगाए आरोप

12.02PM: प्रधानमंत्री मोदी के साथ बैठक में दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने ऑक्सीजन की कमी को लेकर अपनी बात रखी. केजरीवाल ने कहा कि कोटा 480 टन करने के लिए धन्यवाद, लेकिन 350 टन ऑक्सीजन ही दिल्ली पहुंच पाई है. ऑक्सीजन की कमी के लिए अस्पताल से फोन बजते रहते हैं. कई मंत्रियों ने मदद की, लेकिन अब वो भी थक गए हैं. केजरीवाल ने पूछा कि क्या दिल्ली को ऑक्सीजन नहीं मिलेगी. अन्य राज्य ऑक्सीजन रोक रहे हैं. 

हरीश साल्वे को मामले से हटने की अनुमति

11.53AM: कोविड संकट के मसले पर वरिष्ठ वकील हरीश साल्वे ने सुप्रीम कोर्ट से हटने की अनुमति मांगी. हरीश साल्वे ने कहा कि कल से मुझे लेकर हो रही टीका-टिप्पणी और हितों के टकराव जैसा मसला बताए जाने के चलते मैं एमकिस क्यूरी बनने के पक्ष में नहीं हूं. ये बहुत संजीदा मसला है. मैं नहीं चलता कि कोई शक की गुज़ाइश भी रहे. जिसके बाद मुख्य न्यायाधीश एसए बोबडे ने हरीश साल्वे को मामले से हटने की अनुमति दी.

CJI बोले- ऑक्सीजन की कमी के कारण लोग मर रहे 

11.52AM: कोविड संकट से बिगड़े हालात को लेकर सुप्रीम कोर्ट में आज फिर सुनवाई हो रही है. सीजेआई एसए बोबडे की अध्यक्षता वाली अदालत की तीन-न्यायाधीश पीठ इस मामले की सुनवाई कर रही है. इस दौरान सीजेआई शरद अरविंद बोबड़े ने कहा कि ऑक्सीजन की कमी के कारण लोग मर रहे हैं.

राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ पीएम मोदी ने की बैठक

11.15AM: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए कोरोना वायरस की स्थिति पर राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक की.

ऑक्सीजन को लेकर मैक्स हेल्थकेयर ने मांगी मदद

9.18AM: देश में ऑक्सीजन के लिए मारामारी मची है. अस्पतालों में तेजी से ऑक्सीजन खत्म हो रही है. दिल्ली के मैक्स स्मार्ट अस्पताल और मैक्स अस्पताल साकेत में कुछ ही घंटे की ऑक्सीजन बची है. ऐसे में मैक्स हेल्थकेयर ने सरकार से मदद मांगी है. 

एयरफोर्स की मदद से पहुंचाई जा रही ऑक्सीजन

9.13AM: देश में ऑक्सीजन की किल्लत हो रही है. इस बीच रेलवे के बाद अब एयरफोर्स की मदद से ऑक्सीजन पहुंचाई जा रही है.

दिल्ली पुलिस ने बचाई 110 कोविड मरीजों की जान

8.59AM: दिल्ली के आनंद विहार थाने की पुलिस टीम ने शांति मुकुंद अस्पताल में भर्ती 110 क्रिटिकल कोविड मरीजों की जान बचाई है. यहां ऑक्सीजन खत्म हो गई थी और पुलिस टीम ने मोदी नगर, उत्तर प्रदेश से 2300 किलो ऑक्सीजन का इंतजाम करवाया, जिससे मरीजों को भी सांस मिल सकी. 

दिल्ली में ऑक्सीजन की किल्लत

8.55AM: दिल्ली के लक्ष्मी नगर में स्थित लाइफ लाइन में ऑक्सीजन लगभग खत्म होने के करीब है. अस्पताल में 70 कोविड मरीज भर्ती हैं, जिनमें से 65 ऑक्सीजन सपोर्ट पर हैं. मरीजों के तीमारदारों को मरीज दूसरे अस्पताल में शिफ्ट करने को कहा जा रहा है.

गंगा राम अस्पताल में 24 घंटे में 25 मरीजों की मौत

8.37AM: दिल्ली के सर गंगा राम अस्पताल के निदेशक ने बताया है कि अस्पताल में पिछले 24 घंटे में 25 बीमार मरीजों की मौत हो गई है. ऑक्सीजन अभी 2 बजे तक ही चल सकेगी. वेंटिलेटर प्रभावी ढंग से काम नहीं कर रहे हैं. ऑक्सीजन की तत्काल आवश्यकता है. 60 अन्य बीमार मरीजों की जान जोखिम में है. 

कोरोना पर आज फिर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई

6.33AM: देश के कोविड-19 की मौजूदा लहर से जूझने के बीच सुप्रीम कोर्ट आज भी इस मसले पर सुनवाई करेगा. बिगड़ते हालातों को लेकर गुरुवार को कोर्ट ने  स्वत: संज्ञान लिया था और केंद्र से ऑक्सीजन की आपूर्ति, आवश्यक दवाओं की आपूर्ति, टीकाकरण की विधि एवं तरीके से लेकर लॉकडाउन घोषित करने के संबंध में जवाब मांगा था.

पीएम मोदी करेंगे राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ मीटिंग

6.30AM: देश में कोरोना के बढ़ते खतरे को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लगातार बैठकों में जुटे हैं. एक बार फिर वह आज तीन प्रमुख बैठकें लेकर देश में हालात की समीक्षा करेंगे. कोरोना का सर्वाधिक खतरा झेल रहे उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र आदि राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ वर्चुअल मीटिंग कर वह रणनीति बनाएंगे.


यह भी पढ़ें: बीजेपी सांसद मनोज तिवारी को भी हुआ कोरोना, घर पर हुए क्वारंटीन

भारत में गुरुवार को कोरोना ने दैनिक मामलों के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए. गुरुवार को देश में 3,14,835 कोविड-19 के नए मामले सामने आए, जो पिछले साल महामारी की शुरूआत के बाद से सबसे बड़ा आंकड़ा है. इसी के साथ कुल मामले 1,59,30,965 हो गए. 15 अप्रैल से भारत में लगातार 2 लाख से अधिक नए मामले सामने आ रहे हैं. बुधवार को 2,95,041 नए मामले सामने आए, 20 अप्रैल को 2,59,170 मामले, 19 अप्रैल को 2,73,510, 18 अप्रैल को 2,61,500, 17 अप्रैल को 2,34,692, 16 अप्रैल को 2,17,353 और 15 अप्रैल को 2,00,393 मामले सामने आए.

यह भी पढ़ें: संगीतकार श्रवण राठौर का निधन, कोरोना संक्रमित पाए गए थे

इस बीच, वायरस के कारण 2,104 और लोगों की मृत्यु हो गई, जिसके बाद मरने वालों की कुल संख्या 1,84,657 हो गई. यह लगातार दूसरा दिन है. जब देश में एक ही दिन में 2,000 से अधिक मौतें दर्ज की हैं. बुधवार को 2,023 मौतें हुईं, जो कि अब तक का एक दिन का सबसे बड़ा आंकड़ा है. वहीं देश में सक्रिय मामलों की संख्या 2,29,142 हो गई है. पिछले 24 घंटों में कुल 1,78,841 संक्रमित लोग रिकवर हुए, जिसके बाद कुल रिकवरी 1,34,54,880 हो गई.

First Published : 23 Apr 2021, 06:30:51 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.