News Nation Logo

3-5 फरवरी के बीच दिल्ली में बारिश की संभावना, बढ़ सकती है ठंड : आईएमडी

मौसम विभाग ने कहा, दिल्ली में 3 फरवरी से 5 फरवरी के बीच हल्की बारिश हो सकती है और शीतलहर जारी रहेगी. शुक्रवार को न्यूनतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री सेल्सियस कम दर्ज किया गया था.

IANS/News Nation Bureau | Edited By : Ravindra Singh | Updated on: 30 Jan 2021, 06:35:07 PM
rain in delhi weather news

3-5 फरवरी के बीच दिल्ली में हो सकती है बारिश (Photo Credit: IANS )

नई दिल्ली:

दिल्ली वासियों को शनिवार को एकबार फिर से सर्द सुबह का सामना करना पड़ा. यहां सुबह न्यूनतम तापमान 5.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार रविवार को भी शीतलहर की स्थिति बनी रहेगी. मौसम विभाग ने कहा, दिल्ली में 3 फरवरी से 5 फरवरी के बीच हल्की बारिश हो सकती है और इस दौरान शीतलहर जारी रहेगी. शुक्रवार को न्यूनतम तापमान 4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था, जो सामान्य से पांच डिग्री सेल्सियस कम है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी में शनिवार को अधिकतम तापमान 21 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा.

आईएमडी के प्रमुख (उत्तरी संभाग) कुलदीप श्रीवास्तव ने मीडिया से बातचीत में बताया कि, दिल्ली में 3 फरवरी को रात में हल्की बारिश होने की संभावना है

यह भी पढ़ेंःआज का मौसम: दिल्‍ली-UP सहित उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड, चलेंगी सर्द हवाएं

आपको बता दें कि पिछले एक सप्ताह से उत्तर भारत के कई इलाकों में मौसम ने करवट बदली है. दिल्ली, पंजाब, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड सहित कई राज्य ठंड की चपेट में हैं. पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी की वजह से अचानक से ठंड बढ़ गई है. पूरा उत्तर भारत सर्दी और कोहरे के सितम से परेशान है.  बुधवार को बदलते मौसम के मिजाज को देखते हुए भारतीय मौसम वैज्ञानिकों ने पूर्वानुमान को देखते हुए बताया कि सोमवार से देश के उत्तरी राज्यों उत्तर प्रदेश, दिल्‍ली, पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ का पारा लगातार गिरना शुरू हो गया है. में एक बार फिर कमी आना शुरू होगी. इससे ठंड में इजाफा होगा और सर्द हवाएं भी चलेंगी.

यह भी पढ़ेंःदिल्ली समेत कई राज्य कोहरे में लिपटे, अगले 2-3 दिन में और बिगड़ेगा उत्तर भारत का मौसम

25 जनवरी को मौसम विभाग ने बताया था कि आने वाले दिनों यूपी, पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ में दो दिन तक कड़ाके की ठंड पड़ेगी. वहीं शनिवार को आईएमडी ने यह घोषणा कर दी है कि आने वाली 3 फरवरी से 5 फरवरी के बीच दिल्ली में बारिश भी हो सकती है और इस बारिश के साथ दिल्ली और आस-पास के इलाकों का तापमान भी कम होने की संभावना है जिससे कि इन इलाकों में ठंड भी बढ़ने की संभावना है. ऐसा सोमवार से जम्‍मू कश्‍मीर से पश्चिमी विक्षोभ के उत्‍तर-पूर्व की ओर बढ़ने के कारण हो रहा है. इसके असर से मैदानी इलाकों में सर्द हवाएं चलेंगी जिससे उन इलाकों में भी ठंड बढ़ेगी. 

First Published : 30 Jan 2021, 03:54:50 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो