logo-image

लालू यादव, राबड़ी देवी के खिलाफ CBI ने दर्ज की FIR, रेलवे के टेंडर में हेरा-फेरी का आरोप

सीबीआई (केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो) ने 2006 के एक मामले में तत्कालीन रेलवे मंत्री, उनकी पत्नी और बेटे के खिलाफ मामला दर्ज किया है। एजेंसी की तरफ से नया मामला दर्ज किए जाने के बाद लालू यादव और उनके परिवार की मुश्कलें बढ़ती नजर आ रही है।

Updated on: 07 Jul 2017, 03:25 PM

highlights

  • सीबीआई (केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो) ने 2006 के एक मामले में तत्कालीन रेलवे मंत्री, उनकी पत्नी और बेटे के खिलाफ मामला दर्ज किया है
  • एजेंसी की तरफ से नया मामला दर्ज किए जाने के बाद लालू यादव और उनके परिवार की मुश्कलें बढ़ती नजर आ रही है
  • लालू यादव यूपीए 1 में 2004 से 2009 तक रेल मंत्री थे

नई दिल्ली:

बेनामी संपत्ति को लेकर पहले से जांच का सामना कर रहे बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव और उनके परिवार की मुश्किलें बढ़ती नजर आ रही हैं।

सीबीआई (केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो) ने 2006 में रांची और पुरी के होटलों के टेंडर दिए जाने के मामले में हुई कथित अनियमितता को लेकर तत्कालीन रेलवे मंत्री, उनकी पत्नी और बेटे के खिलाफ मामला दर्ज किया है। लालू यादव यूपीए 1 में 2004 से 2009 तक रेल मंत्री थे। 

सीबीआई ने लालू यादव, तेजस्वी यादव, राबड़ी देवी, सरला गुप्ता (आरजेडी सांसद प्रेमचंद गुप्ता की पत्नी), विजय कोचर और विनय कोचर के अलावा आईआरसीटीसी के तत्कालीन प्रबंध निदेशक पी के गोयल के खिलाफ 5 जुलाई को एफआईआर दर्ज किया था।

रांची और पुरी में होटल्स के डिवेलपमेंट, मेंटनेंस और ऑपरेशन का ठेका दिए जाने के मामले में हुई कथित अनियमितता को लेकर जांच एजेंसी ने मामला दर्ज किया है।

बिहार का 'रॉबर्ट वाड्रा' बताए जाने पर भड़के लालू, कहा मोदी के खिलाफ करूंगा केस

सीबीआई ने आईआरसीटीसी के तत्कालीन प्रबंध निदेशक, एक व्यक्ति, एक निजी मार्केटिंग कंपनी के दो निदेशक और एक अन्य कंपनी के दो निदेशक के खिलाफ मामला दर्ज किया है। एजेंसी इस मामले में दिल्ली, पटना, रांची, पुरी और गुरुग्राम में 12 ठिकानों की तलाशी ले रही है।

यह मामला साल 2006 का है जब लालू प्रसाद यादव केंद्रीय रेल मंत्री थे। सीबीआई ने बताया कि 2006 में रांची और पुरी के बीएनआर होटलों के विकास, रख रखाव और संचालन के लिए टेंडर में कथित अनियमितता पाए जाने के संबंध में यह मामला दर्ज किया गया है। यह टेंडर निजी सुजाता होटल्स को दिए गए थे। 

लालू यादव और उनका परिवार पहले से ही बेनामी संपत्ति के आरोपों को लेकर मुश्किल में है।

आयकर विभाग बेनामी ट्रांजैक्शन ऐक्ट के तहत लालू की पत्नी राबड़ी देवी, बेटी मीसा भारती और बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव पर केस दर्ज कर चुकी है। इन सभी के खिलाफ अवैध जमीन सौदा और 1000 करोड़ रुपये की टैक्स चोरी के मामले में केस दर्ज किया गया है।

इसके अलावा आयकर विभाग लालू के परिवार के 12 प्लॉट को जब्त कर चुका है। ये सभी प्लॉट कथित तौर पर लालू की पत्नी राबड़ी देवी, बेटे तेजस्वी यादव, बेटी रागिनी, चंदा, मीसा भारती और दामाद शैलेष के नाम पर है।

बेनामी संपत्ति मामला : लालू की बेटी मीसा भारती से हुई 5 घंटों तक पूछताछ