logo-image

बायजूस और नीति आयोग के सीपीपी के साथ आकांक्षी जिलों के छात्रों ने जेईई मेंस 2023 में प्रभावशाली रिजल्ट हासिल किया

बायजूस और नीति आयोग के सीपीपी के साथ आकांक्षी जिलों के छात्रों ने जेईई मेंस 2023 में प्रभावशाली रिजल्ट हासिल किया

Updated on: 31 May 2023, 05:50 PM

नई दिल्ली:

नीति आयोग के सहयोग से भारत के आकांक्षी जिलों के लिए तैयार किए गए बायजूस के करियर प्लस प्रोग्राम (सीपीपी) ने छात्रों को जेईई मेन्स 2023 में शानदार परिणाम हासिल करने में सक्षम बनाया है।

सीपीपी के 63 उम्मीदवारों में से 23 ने प्रभावशाली स्कोर के साथ जेईई एडवांस्ड 2023 के लिए क्वालीफाई किया है- जो इन सामाजिक-आर्थिक रूप से कमजोर क्षेत्रों से आने वाले छात्रों के लिए एक सपना था।

बायजूस के उच्च-गुणवत्ता वाले लर्निग प्रोग्राम के साथ छात्रों को मुफ्त शिक्षा देकर 23 में से आठ उम्मीदवारों ने 80 प्रतिशत से ऊपर स्कोर किया है। खास बात यह है कि क्वालिफायर में करीब 22 फीसदी लड़कियां हैं। परिणाम 29 अप्रैल को राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी द्वारा घोषित किए गए थे।

2021 से बायजूस करियर प्लस प्रोग्राम ने 112 आकांक्षी जिलों में सामाजिक-आर्थिक रूप से कमजोर कई छात्रों का समर्थन किया है, उन्हें इंजीनियरिंग और मेडिकल प्रवेश परीक्षाओं के लिए मुफ्त टेक-संचालित शिक्षण कार्यक्रम प्रदान किया है।

चयनित उम्मीदवार देश भर के 17 विभिन्न आकांक्षी जिलों से हैं, जो जमीनी स्तर पर सीपीपी की व्यापक पहुंच को प्रदर्शित करता है। यह बायजूस के एडुकेशन फॉर ऑल द्वारा निरंतर समर्थन, सलाह और मार्गदर्शन द्वारा प्राप्त किया गया है।

इस उपलब्धि पर टिप्पणी करते हुए, मानसी कासलीवाल, वीपी - सोशल इनिशिएटिव्स, बायजूस ने कहा: आकांक्षी जिलों के लिए हमारे बायजूस करियर प्लस कार्यक्रम के माध्यम से हमारा उद्देश्य छात्रों को टेक्नोलॉजी के उपयोग से लर्निग प्रोग्राम बना कर सशक्त बनाना है ताकि वे इसमें पीछे न रहें। इन क्षेत्रों में छात्रों के लिए जेईई और एनईईटी के लिए कोचिंग करना असंभव है क्योंकि इसमें लागत काफी ज्यादा है।

इनमें से कई स्टूडेंट पहली पीढ़ी के शिक्षार्थी भी हैं। इन जिलों के उम्मीदवारों द्वारा प्राप्त उत्कृष्ट प्रदर्शन हमारे फेलो के मार्गदर्शन में उन्हें प्रदान की जाने वाली कोचिंग की गुणवत्ता का एक उदाहरण है। हम आने वाले सालों में और अधिक शानदार सफलता देखने की उम्मीद कर रहे हैं।

जेईई मेन्स 2023 में ओवरऑल 96.40 प्रतिशत हासिल करने वाले मोगा, पंजाब के बायजूस सीपीपी के छात्र शुभम गुप्ता ने कहा: जेईई मेन्स में 96 पर्सेंटाइल से अधिक स्कोर करना मेरे लिए एक सपने के सच होने जैसा है। मैं बायजूस के करियर प्लस प्रोग्राम का बहुत आभारी हूं। यह मेरी तैयारी में काफी सहायक रहा है। जेईई मेन्स को सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक माना जाता है, लेकिन बायजूस के निरंतर समर्थन और मार्गदर्शन के साथ-साथ मेरे समर्पण और कड़ी मेहनत ने मुझे जेईई एडवांस्ड 2023 के लिए क्वालिफाई करने में मदद की है। व्यक्तिगत रूप से ध्यान देने, उच्च गुणवत्ता वाली अध्ययन सामग्री और नियमित मूल्यांकन ने मेरी सफलता में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। मुझे विश्वास है कि बायजूस के सीपीपी के अटूट समर्थन के साथ, मैं जेईई एडवांस परीक्षा को क्रैक करने में सक्षम हो जाऊंगा।

जेईई (मेन) भारत में सबसे अधिक मांग वाली इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षाओं में से एक है और इसे वर्ष में दो बार आयोजित किया जाता है, जिससे छात्रों को अपने स्कोर में सुधार करने का एक और मौका मिलता है।

जेईई (एडवांस्ड) विशेष रूप से प्रतिष्ठित भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (आईआईटी) में प्रवेश के लिए है। जेईई मेन देश भर के कई राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (एनआईटी) और अन्य सरकारी सहायता प्राप्त इंजीनियरिंग कॉलेजों में प्रवेश के लिए है।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि छात्रों को जेईई (एडवांस्ड) के लिए योग्य होने के लिए जेईई (मेन) के लिए उपस्थित होना चाहिए।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.