logo-image

वंदे भारत मिशन के तहत आज से अमेरिका की उड़ान के लिए टिकट की बुकिंग शुरू

भारत से अमेरिका की एयर इंडिया (Air India) की उड़ान 11 जुलाई से 19 जुलाई के बीच शुरू होने जा रही है. इसके तहत कुल 36 उड़ाने होंगी. अमेरिका में फंसे हुए भारतीय मूल के लोगों के लिए बुकिंग आज सुबह से शुरू हो चुकी है.

Updated on: 06 Jul 2020, 09:35 AM

नई दिल्ली :

वंदे भारत मिशन (Vande Bharat Mission) के तहत अमेरिका (US) की उड़ान के लिए आज से टिकट की बुकिंग (Flight Ticket Booking) शुरू हो चुकी है. बता दें कि भारत से अमेरिका की एयर इंडिया (Air India) की उड़ान 11 जुलाई से 19 जुलाई के बीच शुरू होने जा रही है. इसके तहत कुल 36 उड़ाने होंगी. अमेरिका में फंसे हुए भारतीय मूल के लोगों के लिए बुकिंग आज सुबह से शुरू हो चुकी है.

यह भी पढ़ें: Sensex Open Today 6 July 2020: हफ्ते के पहले कारोबारी दिन शेयर बाजार में रौनक, सेंसेक्स 292 प्वाइंट चढ़ा

वंदे भारत मिशन शुरू होने के बाद 5.03 लाख से ज्यादा भारतीय वतन लौटे
कोरोना वायरस संक्रमण के कारण विदेशों में फंसे भारतीयों को लाने के लिए सात मई से शुरू हुए ‘वंदे भारत’ अभियान के तहत 5.03 लाख से अधिक भारतीय वतन लौटे हैं. इस अभियान के तहत 137 देशों में फंसे हुए भारतीय नागरिकों को लाया गया. विदेश मंत्रालय ने शुक्रवार को यह जानकारी दी थी. मंत्रालय ने बताया कि शुरू में सिर्फ दो लाख फंसे हुए भारतीयों को वापस लाने का लक्ष्य था लेकिन इतनी बड़ी संख्या को देखते हुए यह बहुत बड़ी उपलब्धि है. अभियान का पहला चरण सात मई से 15 मई तक चला. मिशन के तहत वापसी का दूसरा चरण 17 से 22 मई तक चला. हालांकि सरकार ने इस चरण को 10 जून तक के लिए बढ़ा दिया.

यह भी पढ़ें: महंगी सब्जियों ने मचाया हाहाकार, 200 फीसदी तक बढ़ गए दाम, जानिए क्या है वजह

तीसरा चरण 11 जून से दो जुलाई तक चला. एक बयान में विदेश मंत्रालय ने कहा है कि मिशन शुरू होने के बाद से 137 देशों से कुल 5,03,990 भारतीय वतन लौटे हैं. सबसे ज्यादा केरल में 94,085 लोग आए. इसके बाद उत्तरप्रदेश, बिहार, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र, कर्नाटक, गुजरात और आंध्रप्रदेश में लोग लौटे हैं. कोविड-19 लॉकडाउन के चलते कतर में फंसे 300 से अधिक भारतीय दो चार्टर्ड उड़ानों से नागपुर और मुंबई लौटे हैं। ये उड़ानें सरकार के ‘वंदे भारत मिशन’ का हिस्सा नहीं थीं, बल्कि दोहा में प्रवासी भारतीयों के शीर्ष निकाय ‘इंडियन कल्चरल सेंटर’ तथा कतर में सामुदायिक संगठन ‘महाराष्ट्र मंडल’ के प्रतिनिधियों ने इनका इंतजाम किया था. (इनपुट एजेंसी)