logo-image

BJP: कौन बनेगा बीजेपी का अगला राष्ट्रीय अध्यक्ष? आज दिल्ली में तय होगा नाम

BJP New President: केन्द्र समेत कई राज्यों में सत्ता पर काबिज दल भारतीय जनता पार्टी में आज नए राष्ट्रीय अध्यक्ष के नाम का ऐलान हो सकता है.

Updated on: 16 Jan 2023, 08:54 AM

New Delhi:

BJP New President: केन्द्र समेत कई राज्यों में सत्ता पर काबिज दल भारतीय जनता पार्टी में आज नए राष्ट्रीय अध्यक्ष के नाम का ऐलान हो सकता है. आज यानी सोमवार से राजधानी दिल्ली में शुरू हो रही बीजेपी राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में बीजेपी के नए अध्यक्ष को लेकर फैसला हो सकता है. माना जा रहा है कि पार्टी के वर्तमान अध्यक्ष जेपी नड्डा के कार्यकाल को बढ़ाया जा सकता है. इसका सबसे बड़ा कारण अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव 2024 को माना जा रहा है. इसके साथ ही इस साल नौ राज्यों में  विधानसभा चुनाव भी होने हैं. माना जा रहा कि इन चुनावों से पहले राष्ट्रीय अध्यक्ष को बदलकर  बीजेपी कोई रिस्क नहीं लेना चाहेगी. हालांकि इस संबंध में कोई भी अंतिम फैसला प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तरफ ले लिया जाना है. आपको बता दें कि 20 जनवरी को जेपी नड्डा का कार्यकाल खत्म हो रहा है. बीजेपी ने 20 जनवरी 2020 को जेपी नड्डा की पार्टी अध्यक्ष के तौर पर ताजपौशी की थी. 

Nepal Plane Crash Video: नेपाल विमान हादसे का Live Video Viral, युवक ने किया था फेसबुक लाइव

3  साल के लिए चुना जाता है BJP President

दरअसल, बीजेपी में प्रदेश संगठनों के बाद राष्ट्रीय अध्यक्ष का चुनाव होता है. क्योंकि बीजेपी ने 50 प्रतिशत से ज्यादा राज्यों में संगठन चुनाव करा लिए हैं. ऐसे में पार्टी अध्यक्ष का चुनाव कराने में कोई अड़चन नहीं है. बीजेपी में राष्ट्रीय अध्यक्ष को तीन साल के लिए चुना जाता है. भारतीय जनता पार्टी के संविधान की धारा 21 में यह प्रावधान किया गया है कि कोई नेता तीन-तीन साल के दो कार्यकाल से ज्यादा पार्टी का अध्यक्ष नहीं रह सकता. बीजेपी अध्यक्ष के तौर पर जेपी नड्डा के प्रदर्शन की बात करें तो 2019 से अब तक पार्टी अधिकांश राज्यों में अपना परचम लहराने में सफल रही है. जेपी नड्डा के ही कार्यकाल में बीजेपी ने उत्तर प्रदेश, बिहार, गुजरात, उत्तराखंड, गोवा और मणिपुर विधानसभा चुनाव में प्रचंड जीत हासिल की है.

Yogi Adityanath: फिट रहने के लिए क्या खाते हैं CM योगी? जानें डाइट प्लान और डेली रूटीन

9 राज्यों में होने हैं विधानसभा चुनाव

अब चूंकि चालू वर्ष 2013 में 9 राज्यों (मिजोरम, नागालैंड, मेघालय, त्रिपुरा, तेलंगाना, कर्नाटक, छत्तीसगढ़, राजस्थान और मध्य प्रदेश) में विधानसभा चुनाव होने हैं. जो बीजेपी के लिए बड़ी चुनौती है. क्योंकि इनमें से दो राज्य राजस्थान और छत्तीसगढ़ को अतिमहत्वपूर्ण माना जा रहा है, जहां कांग्रेस की सरकार है. बीजेपी इन राज्यों में विधानसभा चुनाव को लोकसभा चुनाव 2024 का सेमीफाइनल मानकर चल रही है.