News Nation Logo

उपराष्ट्रपति पद के लिए कैप्टन अमरिंदर सिंह हो सकते हैं NDA प्रत्याशी

बीजेपी की नजर 2024 के लोकसभा चुनाव पर है. इसके मद्देनजर कैप्टन को उपराष्ट्रपति बनाकर बीजेपी पंजाब की 13 लोकसभा सीटों पर अपनी रणनीतिक बढ़त बनाना चाहती है.

Written By : मनोज शर्मा | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 03 Jul 2022, 07:12:09 AM
Shivraj Naqvi and singh

कैप्टन के अलावा शिवराज सिंह चौहान और मुख्तार अब्बास नकवी भी दौड़ में. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • 11 अगस्त को खत्म हो रहा है उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू का कार्यकाल
  • 2024 लोकसभा चुनाव के मद्देनजर बीजेपी कैप्टन पर लगी सकती है दांव
  • शिवराज सिंह चौहान और मुख्तार अब्बास नकवी के नाम भी इस दौड़ में

नई दिल्ली:  

राष्ट्रपति चुनाव के उम्मीदवार के लिए द्रौपदी मुर्मू (Draupadi Murmu) के रूप में बड़ा कार्ड खेलने के बाद भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने उपराष्ट्रपति पद के लिए बिसात बिछा दी है. उपराष्ट्रपति पद की बिछी बिसात पर फिलवक्त सबसे आगे पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह (Amarinder Singh) का नाम चल रहा है. कैप्टन के अलावा अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी और मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी इस दौड़ में हैं. पंजाब लोक कांग्रेस का बीजेपी में विलय की अटकलों के बीच इस संभावना ने काफी जोर पकड़ लिया है. सूत्रों ने कहा कि एनडीए (NDA) द्वारा पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री को उपराष्ट्रपति पद के लिए अपने उम्मीदवार के रूप में नामित करने की संभावना ज्यादा है. गौरतलब है कि उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू का कार्यकाल अगस्त में खत्म हो रहा है.

पंजाब की 13 संसदीय सीटों को साधने की गणित
बीजेपी के राजनीतिक समीकरणों को समझने वाले बता रहे हैं कि कैप्टन के जरिये पार्टी पंजाब के राजनीतिक समीकरण साधने की कोशिश कर रही है. बीजेपी की नजर 2024 के लोकसभा चुनाव पर है. इसके मद्देनजर कैप्टन को उपराष्ट्रपति बनाकर बीजेपी पंजाब की 13 लोकसभा सीटों पर अपनी रणनीतिक बढ़त बनाना चाहती है. कैप्टन पंजाब की राजनीति में एक लोकप्रिय चेहरा है. हालिया विधानसभा चुनाव भी कैप्टन ने बीजेपी के साथ मिल कर लड़ा था. हालांकि परिणाम अपेक्षा के अनुरूप नहीं आया, लेकिन कांग्रेस को डैमेज करने में गठबंधन कामयाब रहा. अब कैप्टन को उपराष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बना कर बीजेपी सिख समुदाय में अपनी पैठ मजबूत करना चाहती है. 

यह भी पढ़ेंः BJP राष्ट्रीय कार्यकारिणी का दूसरा दिन आज, शाम को पीएम मोदी का संबोधन

शिवराज-नकवी भी दौड़ में
भाजपा के एक सूत्र ने बताया कि कई नामों की चर्चा चल रही है, जिनमें अमरिंदर सिंह के अलावा मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी भी दौड़ में हैं. उप राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार को भाजपा का शीर्ष नेतृत्व और संसदीय बोर्ड अंतिम रूप देगा. फिलहाल कैप्टन पीठ की सर्जरी के लिए लंदन में हैं. हालांकि पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री के एक नजदीकी सूत्र के मुताबिक उपराष्ट्रपति पद के लिए एनडीए के उम्मीदवार के रूप में कैप्टन के नाम का प्रस्ताव पर अभी तक कोई पुष्टि नहीं हुई है.

यह भी पढ़ेंः बागी विधायकों को गोवा से लेकर मुंबई पहुंचे CM शिंदे, फ्लोर टेस्ट पर मंथन

वेंकैया नायडू को भी मिल सकता है दूसार मौका
इसके अलावा भाजपा हलकों में यह भी चर्चा है कि मौजूदा उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू को फिर से मौका दिया जा सकता है, लेकिन अभी तक इस पर कोई आधिकारिक विचार-विमर्श नहीं हुआ है. गौरतलब है कि वेंकैया नायडू का कार्यकाल 11 अगस्त को खत्म हो रहा है. इससे पहले छह अगस्त को उपराष्ट्रपति के चुनाव होंगे. इसके लिए पांच जुलाई को अधिसूचना जारी होने के बाद 19 जुलाई तक उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए उम्मीदवार नामांकन भर सकेंगे. भाजपा नीत एनडीए का उम्मीदवार अगला उपराष्ट्रपति बनने के लिए पूरी तरह तैयार है, क्योंकि मतदाता संसद सदस्य हैं और भाजपा को लोकसभा में भारी जनादेश मिला है, जबकि राज्यसभा में यह 90 से अधिक सीटों वाली अकेली सबसे बड़ी पार्टी है. गौरतलब है कि 2017 के पिछले चुनाव में विपक्ष ने गोपालकृष्ण गांधी को मैदान में उतारा था, लेकिन वह नायडू से हार गए थे.

First Published : 03 Jul 2022, 07:04:52 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.