News Nation Logo
Banner

करोना के बाद अब Bird Flu से दहशत, AIIMS में 11 साल के बच्चे की मौत

भारत में मंगलवार को H5N1 एवियन इन्फ्लुएंजा (बर्ड फ्लू) से पहली मौत दर्ज की गई है.

News Nation Bureau | Edited By : Mohit Sharma | Updated on: 20 Jul 2021, 11:36:21 PM
Bird Flu

Bird Flu (Photo Credit: सांकेतिक चित्र)

highlights

  • कोरोना के बीच देश में अब बर्ड फ्लू वायरस ने दी दस्तक
  • भारत में H5N1 एवियन इन्फ्लुएंजा से पहली मौत दर्ज
  • एम्स में 11 साल के बच्चे ने बर्ड फ्लू के कारण तोड़ा दम
  •  

नई दिल्ली:

देश अभी कोरोना महामारी ( Coronavirus Crisis ) से उबर नहीं पाया था कि एक और गंभीर बीमारी ने दस्तक दे दी है. भारत में मंगलवार को H5N1 एवियन इन्फ्लुएंजा (बर्ड फ्लू) से पहली मौत दर्ज की गई है. बर्ड फ्लू की वजह से 11 साल के लड़के की मौत की खबर सामने आई है. जानकारी के अनुसार राजधानी दिल्ली की एम्स में 2 जुलाई को 11 वर्षीय सुशील का इलाज शुरू हुआ था, इलाज के दौरान उसमें बर्ड फ्लू (bird flu) के संक्रमण की पुष्टि हुई और अब आईसीयू में उसकी मृत्यु हो चुकी है. ऐहतियात के तौर पर मरीज के संपर्क में आने मेडिकल स्टॉफ को भी आइसोलेट कर दिया गया है.

ये भी पढ़ें- पोर्नोग्राफी मामले में राज कुंद्रा को 23 जुलाई तक पुलिस कस्टडी में भेजा गया

तीसरी लहर का खतरा बरकरार

आपको बता दें कि देश में कोरोना वायरस की दूसरी लहर के बाद तीसरी लहर का खतरा बरकरार है. इस बीच केरल में जीका वायरस के लगातार बढ़ रहे मामलों ने सरकार को चिंता में डाल दिया है और अब बर्ड फ्लू से हुई मौत ने देश के सामने नया संकट खड़ा कर दिया है. आपको बता दें कि केरल में अब तक जीका के कुल 38 मामले दर्ज हो चुके हैं. याद रहे कि इससे पहले राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली, राजस्थान, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश और केरल समेत कई राज्यों में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई थी, जिसके बाद इन राज्यों में पॉल्ट्री कारोबार को बंद कर दिया गया था.

ये भी पढ़ें- राज कुंद्रा की गिरफ्तारी पर पूनम पांडे का बयान, बोलीं- मुझे श‍िल्‍पा शेट्टी और बच्‍चों की चिंता

इंसानों में संक्रमण फैलने की संभावना अपेक्षाकृत कम

खबरों के अनुसार राजस्थान, मध्य प्रदेश और केरल से लिए गए सैंपलों में वायरस के ए (H5N8) स्ट्रेन की पुष्टि हुई थी जबकि हिमाचल प्रदेश से लिए गए सैंपलों में (H5N1) की पुष्टि हुई थी। बॉम्बे वेटनरी कॉलेज के डॉक्टर एएस रानाडे ने जनवरी में मीडिया के हवाले से कहा था कि दक्षिण पूर्व एशियाई देशों की तुलना में भारत में H5N1 वायरस से इंसानों में संक्रमण फैलने की संभावना अपेक्षाकृत कम है. जिसकी मुख्य वजह  खान-पान की आदतों में अंतर का होना है.

First Published : 20 Jul 2021, 11:07:40 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.