News Nation Logo
Banner

कौन होगा बिहार का बॉस? फैसला आज, 9 बजे तक पहला रुझान आने की उम्मीद

बिहार में अगला मुख्यमंत्री कौन बनेगा, आज परिणाम नतीजे के बाद इसका फैसला हो जाएगा. बिहार विधानसभा चुनाव की मतगणना आज होने जा रही है.

News Nation Bureau | Edited By : Dalchand Kumar | Updated on: 10 Nov 2020, 07:29:37 AM
Bihar Results

Bihar Election Results: कौन होगा बिहार का बॉस? चुनाव की मतगणना आज (Photo Credit: फ़ाइल फोटो)

पटना:  

बिहार में अगला मुख्यमंत्री कौन बनेगा, आज परिणाम नतीजे के बाद इसका फैसला हो जाएगा. बिहार विधानसभा चुनाव की मतगणना आज होने जा रही है. राज्य में मतगणना 38 जिलों के 55 मतगणना केंद्रों पर होगी. बिहार में 3 चरणों 28 अक्टूबर, 3 नवंबर और 7 नवंबर को वोटिंग हुई थी. आज सभी चरणों में हुए मतदान को लेकर मतों की गिनती होगी, जिसके बाद यह तय हो जाएगा कि अगले पांच सालों तक बिहार की सत्ता किसके पास होगी. इस बार के चुनाव परिणाम नीतीश कुमार का राजनीतिक भविष्य भी तय करेंगे.

यह भी पढ़ें: Live : बिहार चुनाव नतीजों की जानें पल-पल की जानकारी [

पहला परिणाम दिन के 3 बजे तक आने की संभावना

बिहार राज्य निर्वाचन आयोग के मुताबिक, पूर्वी चंपारण, सीवान, बेगूसराय और गया में तीन-तीन नालंदा, बांका, पूर्णिया, भागलपुर, दरभंगा, गोपालगंज, सहरसा में दो-दो मतगणना केंद्र बनाए गए हैं. 55 मतगणना केंद्रों में 414 हॉल बनाए गए हैं. इन सभी केंद्रों पर 8 बजे से मतगणना का काम प्रारंभ होगा, संभावना है कि नौ बजे तक पहला रूझान सामने आ पाएगा. पहला परिणाम दिन के तीन बजे तक आने की संभावना है.

मतगणना सुचारू रूप से कराने के लिए पुख्ता प्रबंध

चुनाव आयोग ने मतगणना सुचारू रूप से कराने के लिये पुख्ता प्रबंध किया है और इस बात का ध्यान रखा है कि मतों की गिनती की प्रक्रिया में कोई बाधा नहीं आए. मुख्य निर्वाचन अधिकारी एच आर श्रीनिवास ने बताया कि मतदान होने के बाद जिन कक्षों (स्ट्रांग रूम) में ईवीएम मशीनों को रखा गया है, वहां पर केंद्रीय अर्द्ध सैनिक बलों को तैनात किया गया है और आज डाक मतपत्रों की गिनती के बाद इसे खोला जाएगा. उन्होंने कहा कि सभी मतगणना केंद्रों की सीसीटीवी निगरानी रखी जा रही है. उन्होंने बताया कि केंद्रों की बैरिकेडिंग की गई है, पासधारी को ही केंद्र में जाने की अनुमति होगी.

यह भी पढ़ें: बिहार में अगर महागठंधन जीता तो एक ही परिवार से बनेगा तीसरा मुख्यमंत्री [

एक्जिट पोल ने बढ़ाया सस्पेंस

बिहार विधानसभा चुनाव में अधिकांश एक्जिट पोल में राजद नेता तेजस्वी यादव के नेतृत्व में पांच दलों के महागठबंधन को जीत हासिल होने का पूर्वानुमान लगाया गया. अधिकांश एक्जिट पोल में जदयू-भाजपा गठबंधन की पराजय और राजद नीत महागठबंधन की जीत का पूर्वानुमान व्यक्त किया गया है. नीतीश कुमार पिछले 15 वर्षो से बिहार के मुख्यमंत्री हैं, इस बार वह एनडीए के मुख्यमंत्री उम्मीदवार हैं. जबकि 31 वर्षीय तेजस्वी यादव महागठबंधन के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार हैं.

इन उम्मीदवारों की जीत-हार पर रहेगी खास नजर

बिहार में 243 सदस्यीय विधानसभा के लिए हुए मतदान में वैशाली जिले के राघोपुर सीट पर सभी निगाहें लगी हुई हैं, जहां से तेजस्वी यादव चुनावी मैदान में हैं. बहरहाल, नीतीश कुमार बिहार विधान परिषद के सदस्य हैं और उन्होंने चुनाव नहीं लड़ा है. राघोपुर सीट पर पूर्व में लालू प्रसाद और राबड़ी देवी प्रतिनिधित्व कर चुकी हैं. तेजस्वी के बड़े भाई तेज प्रताप यादव ने समस्तीपुर जिले के हसनपुर सीट से चुनाव लड़ा है. इसके अलावा जिन नेताओं पर लोगों की नजर रहेगी उनमें पटना साहिब से नंद किशोर यादव, मोतीहारी से प्रमोद कुमार, मधुबनी से राणा रणधीर, मुजफ्फरपुर से सुरेश शर्मा, नालंदा से श्रवण कुमार, दिनारा से जय कुमार सिंह, जहानाबाद से कृष्णनंदन प्रसाद वर्मा शामिल हैं.

यह भी पढ़ें: Exit Poll कुछ भी कहे NDA कार्यकर्ता जीत का जश्न मनाने की तैयारी में जुटे  

अन्य प्रमुख उम्मीदवारों में पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी, वी आई पी के नेता मकुश सहनी, खेल से राजनीति में आई श्रेयसी सिंह, प्लूरल्स पार्टी की नेता पुष्पम प्रिया चौधरी आदि शामिल हैं. उल्लेखनीय है कि बिहार में विपक्षी दलों के महागठबंधन में राजद और कांग्रेस के अलावा लेफ्ट पार्टी शामिल हैं. राजद ने 144 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं. कांग्रेस 70, सीपीआई-एमएल 19, सीपीआई 6 और सीपीआईएम 4 सीटों पर चुनाव में उतरी है. जबकि राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए ) में शामिल बीजेपी ने 110, जदयू ने 115, वीआईपी पार्टी ने 11 और हम पार्टी ने 7 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं.

ये गठबंधन में भी चुनाव मैदान में उतरे

इसके अलावा प्रगतिशील लोकतांत्रिक गठबंधन (PDA) भी मैदान में है, जिसमें जन अधिकार पार्टी (JAP), बहुजन मुक्ति पार्टी (BMP), सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी ऑफ इंडिया (SDPI), आजाद समाज पार्टी (ASP) शामिल है. इनमें से JAP 152, BMP 45, SDPI 12 और ASSP 4 सीटों पर चुनाव लड़ रही है. बिहार के चुनाव में एक और गठबंधन है, जिसका नाम ग्रैंड डेमोक्रेटिक सेकुलर फ्रंट (JDSF) है. इसमें राष्ट्रीय लोक समता पार्टी (RLSP),बहुजन समाज पार्टी (BSP), ऑल इंडिया मजलिस ए इत्तेहादुल मुस्लिमीन (AIMIM), समाजवादी जनता दल लोकतांत्रिक (SJDD), सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी (SBSP) और जनवादी पार्टी (सोशलिस्ट) शामिल हैं. इनमें से RLSP 99, बसपा, 78, AIMIM 20, SJDD 19, SBSP 2, JP(S) 5 सीटों पर चुनाव लड़ रही है.

First Published : 10 Nov 2020, 06:43:46 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.