News Nation Logo

ताउते तूफान में डूबा 'बार्ज P305' जहाज, 171 लोग अभी भी लापता

भारतीय नौसेना (Indian Navy) और कोस्ट गार्ड (Indian Coast Gaurd) ने बड़े स्तर पर रेस्क्यू ऑपरेशन चलाकर 146 लोगों को बचा लिया गया है. लेकिन जहाज में सवार बाकी 171 लोग अभी भी लापता हैं. जहाज को बचाने के लिए पहले से अलर्ट नौसेना ने पूरी कोशिश की.

News Nation Bureau | Edited By : Karm Raj Mishra | Updated on: 19 May 2021, 09:32:55 AM
Barge P305

Barge P305 (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • लापता लोगों की युद्धस्तर पर तलाश जारी
  • INS कोच्ची और INS कोलकाता मदद में जुटी
  • अभी तक 146 लोगों को सुरक्षित निकाला गया

नई दिल्ली:

ताउते तूफान (Cyclone Tauktae) कई राज्यों में कहर बनकर टूटा है. सोमवार को जब ताउते तूफान मुंबई से गुजरा था, उस वक्त एक जहाज 'बार्ज P305' (Barge P305) मुंबई हाई में फंस गया था. इस जहाज पर कुल 273 लोग सवार थे. अब इस जहाज के डूबने की खबर सामने आई है. भारतीय नौसेना (Indian Navy) और कोस्ट गार्ड (Indian Coast Gaurd) ने बड़े स्तर पर रेस्क्यू ऑपरेशन चलाकर 146 लोगों को बचा लिया गया है. लेकिन जहाज में सवार बाकी 171 लोग अभी भी लापता हैं. जहाज को बचाने के लिए पहले से अलर्ट नौसेना ने पूरी कोशिश की.

ये भी पढ़ें- चक्रवाती तूफान तौकते बढ़ रहा राजस्थान ओर, गुजरात-महाराष्ट्र में छोड़े तबाही के निशान

इसके रेस्क्यू के लिए आईएनएस कोच्चि को रवाना किया गया. लेकिन हालात बहुत प्रतिकूल थे. समुद्र में ऊंची ऊंची लहरें उठ रही थीं और तेज हवाएं चल रही थीं. इस लए रेस्क्यू ऑपरेशन में दिक्कतें आ रही थीं. बाद में आईएनएस कोलकाता ने भी इस अभियान में हिस्सा लिया. अब इस मिशन में आईएनएस कोच्चि और आईएनएस कोलकाता मिलकर काम कर रही हैं. 

भारतीय नौसेना के मुताबिक राहत बचाव कार्य में P8I सर्विलांस एयरक्राफ्ट की सहायता ली जा रही है. साथ ही हेलीकॉप्टर की भी मदद ली जा रही है. समंदर में राहत पहुंचाने के लिए नौसेना ने अपनी पूरी ताकत झोंक दी है. जानकारी के मुताबिक बार्ज P305 में कुल 273 लोग सवार थे. इसमें फंसे लोगों को बचाने के लिए आईएनएस कोची और आईएनएस कोलकाता युद्ध नौका के साथ दूसरी सपोर्ट वेसल की मदद ली जा रही है. अभी तक 146 लोगों को सुरक्षित निकाला जा सका है. 

ये भी पढ़ें- उत्तर भारत में चक्रवात तौकते का असर, दिल्ली समेत कई हिस्सों में हवाओं के साथ बारिश

अन्य जहाजों का हाल

  • बार्ज 'Gal Constructor'- इस पर कुल 137 लोग सवार थे. इस पर फंसे लोगों को बचाने के लिए इमरजेंसी टोइंग वेसल 'वाटर लिली' और दो सपोर्ट वेसल के साथ कोस्टगार्ड का CGS सम्राट भी मदद के लिए पंहुच चुका है.
  • ऑयल रिग सागर भूषण- ऑयल रिग सागर भूषण पर 101 लोग फंसे हैं. उन्हें बचाने के लिए आईएनएस तलवार को रवाना किया गया है.
  • बार्ज SS-3- बार्ज SS-3 जिसपर 196 लोग सवार हैं. मौसम साफ होते ही SAR ऑपरेशन के लिए नौसेना के P81 निगरानी एयरक्राफ्ट और हेलीकॉप्टर की भी मदद ली जाएगी.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 19 May 2021, 09:32:55 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.