News Nation Logo

Cyclone Tauktae Live Updates : PM नरेंद्र मोदी ने चक्रवात से प्रभावित दीप और गुजरात के क्षेत्रों का हवाई दौरा किया

गोवा, महाराष्ट्र और फिर गुजरात में तबाही मचाने के बाद चक्रवाती तूफान तौकते अब राजस्थान की ओर बढ़ रहा है. राजस्थान में तौकते तूफान का असर दिखना शुरू हो गया है.

News Nation Bureau | Edited By : Dalchand Kumar | Updated on: 19 May 2021, 02:33:55 PM
PM Narendra Modi

LIVE : PM मोदी ने दीप और गुजरात के क्षेत्रों का हवाई दौरा किया (Photo Credit: ANI)

highlights

  • चक्रवात तौकते बढ़ रहा राजस्थान ओर
  • तेज हवाओं के साथ कई हिस्सों में बारिश
  • गुजरात, महाराष्ट्र में मचा चुका है तबाही

मुंबई/अहमदाबाद:

गोवा, महाराष्ट्र और फिर गुजरात में तबाही मचाने के बाद चक्रवाती तूफान तौकते अब राजस्थान की ओर बढ़ रहा है. राजस्थान में तौकते तूफान का असर दिखना शुरू हो गया है. सुबह से जयपुर समेत कई हिस्सों में तेज हवाओं के साथ बारिश का दौर जारी है. राजस्थान के 20 जिलों में चक्रवात तौकते का आज असर रहेगा. आज तूफान उदयपुर औऱ सिरोही होते हुए जोधपुर, कोटा तक पहुंचेगा. मौसम विभाग ने 20 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है, लेकिन उनका एक पूर्वानुमान यह भी है कि राजस्थान में तूफान से तबाही की उम्मीद कम है.

देखें : न्यूज नेशन LIVE TV

Cyclone Tauktae Live Updates:-

PM मोदी ने दीप और गुजरात के क्षेत्रों का हवाई दौरा किया

2.27PM: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात और दीव में चक्रवात तौकते से प्रभावित क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण किया. उनके साथ गुजरात के सीएम विजय रुपाणी भी मौजूद रहे.

अब बंगाल की खाडी में बन रहा चक्रवाती तूफान

1.50PM: चक्रवात तौकते के बाद अब एक और नया तूफान आ रहा है. मौसम विभाग के वैज्ञानिक राजेंद्र कुमार जेनामनी ने बताया कि अंडमान के उत्तरी भाग और पूर्वी-मध्य बंगाल की खाडी में एक और तक्रवाती तूफान बन रहा है. 22 को लो प्रेशर और 23 को डिप्रेशन शुरू होगा. यह 24-25 मई को चक्रवाती तूफान बन जाएगा. इसका नाम 'यास' है. 26 मई की शाम से ओडिशा पश्चिम बंगाल में बारिश शुरू हो जाएगी.

चक्रवात तौकते अब कमजोर हो गया है- मौसम विभाग

1.45PM: चक्रवात तौकते को लेकर मौसम विभाग के वैज्ञानिक राजेंद्र कुमार जेनामनी ने बताया कि चक्रवात आज उदयपुर के पास है. कमजोर हो गया है. राजस्थान हरियाणा, दिल्ली, पश्चिम उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में बारिश होगी. हवा ज्यादा नहीं रहेगी. उत्तराखंड, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और हरियाणा में भारी बारिश होगी. दिल्ली में कम बारिश होगी.

पीएम मोदी के हवाई सर्वेक्षण पर NCP ने उठाए सवाल

1.24PM: प्रधानमंत्री मोदी के चक्रवाती तूफान से प्रभावित इलाकों के हवाई सर्वे को लेकर एनसीपी ने सवाल उठाए हैं. एनसीपी ने रकहा कि चक्रवात तौकते की वजह से कर्नाटक, गोवा, महाराष्ट्र, गुजरात और दीव में नुकसान हुआ है. महाराष्ट्र के 5 ज़िलों में बड़ी तबाही हुई. प्रधानमंत्री आज दीव और गुजरात का हवाई सर्वेक्षण करेंगे. सवाल है कि महाराष्ट्र का हवाई सर्वेक्षण क्यों नहीं किया गया. क्या ये भेदभाव है?

प्रधानमंत्री मोदी गुजरात के भावनगर पहुंचे

1.16PM: प्रधानमंत्री मोदी गुजरात के भावनगर पहुंचे हैं. सीएम विजय रूपानी ने बताया कि पीएम मोदी चक्रवात तौकते की चपेट में आए अमरेली, गिर सोमनाथ और भावनगर जिलों के इलाकों का हवाई सर्वेक्षण करेंगे.

बजरा P305 के डूबने के बाद अरब सागर से 14 शव बरामद

12.45PM: मुंबई तट पर बजरा P305 के डूबने के बाद अरब सागर से 14 शव बरामद किए गए हैं. अब तक 184 लोगों को बचाया गया है. खोज और बचाव कार्य जारी है.

समुद्र से लोगों को बचाकर मुंबई बंदरगाह पर पहुंचा एनएस कोच्चि

12.03PM: एनएस कोच्चि आज सुबह बार्ज पी305 से बचाए गए कर्मियों को लेकर मुंबई बंदरगाह पर पहुंच गया है.  बार्ज P-305 के साथ डूबे 270 लोगों में से 184 लोगों को सुरक्षित मुंबई लाया गया है. आईएनएस कोच्चि कमांडिंग ऑफिसर कैप्टन सचिन सिकेरा ने कहा कि इनपुट था कि बर्ज P305 संकट में था, मुंबई से लगभग 35-40 मील की दूरी पर. जहाज बहुत कठिन परिस्थितियों में रवाना हुआ, तूफान मुंबई के पश्चिम से गुजर रहा था. जैसे ही हम घटनास्थल पर पहुंचे हमने स्थिति को संभाला. 

तौकते तूफान ने माउंट आबू में बरपाया कहर

11.45AM: अरब सागर में उठा समुद्री तूफान तौकते गुजरात से टकराकर सिरोही जिले में तेज वेग से आने की संभावना थी. लेकिन रात्रि में रास्ता बदलकर निकल गया. लेकिन उसके प्रभाव से माउंट आबू में तेज हवाएं चली और बारिश भी हुई. जिससे कई मकानों के टीनशेड उड़ गये. साथ ही गुरुशिखर रोड पर पेड़ गिया गया, जिससे आवागमन बाधित हो गया. आपदा प्रबंधन की टीमों ने हटाकर रास्ता साफ कराया.

कमजोर पड़ा चक्रवाती तूफान 'तौकते'

9.05AM: मौसम विभाग के अनुसार, संभावना है कि अगले 12 घंटों के दौरान चक्रवाती तूफान “तौकते” उत्तर-पूर्वी दिशा में मुड़ जायेगा और धीरे-धीरे कमजोर पड़ेगा तथा निश्चित स्थान पर कम दबाव का क्षेत्र बनेगा. अगले दो दिनों के दौरान वहां से और उत्तर-पूर्व दिशा में बढ़ सकता है तथा पूरे राजस्थान और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में इसका बचा-खुचा असर दिखेगा. यह सूचना भारत मौसम विज्ञान विभाग ने 19 मई, 2021 को 07.45 बजे जारी की है.

बैकग्राउंड


अरब सागर से उठे चक्रवाती तूफान तौकते ने बीते दो दिनों में गुजरात, महाराष्ट्र और गोवा के कई हिस्सों में तबाही मचाई है. चक्रवात तौकते की वजह से गुजरात में कम से कम सात लोगों की जान चली गई है, जबकि तटीय इलाकों में भारी नुकसान पहुंचा है. कहीं बिजली के खंभे और पेड़ उखड़ गए, कहीं किसी की छत उड़ गई तो कहीं पूरा घर ही ढह गया. हालांकि गुजरात तट से टकराने के बाद चक्रवात तौकते कमजोर पड़ चुका है. चक्रवात तौकते अपने पीछे तबाही के निशान महाराष्ट्र में भी छोड़कर गया है.

यह भी पढ़ें : तीसरे दिन कोरोना संक्रमण के नए मामले 3 लाख से नीचे, मौतें जारी

चक्रवात तौकते ने बहुत तेज आंधी और भारी से भारी बारिश के साथ मुंबई में जोरदार तबाही मचाई, जिसने कई पेड़ों को नुकसान पहुंचाया और कुछ घरों को क्षतिग्रस्त कर दिया. तूफान ने सड़क पर यातायात को बाधित कर दिया. मुंबई तट के दो जहाज पर चक्रवात तौकते की चपेट में आए गए, जिन पर करीब 410 लोग सवार थे. बहुत से लोगों को रेस्क्यू करके भारतीय नौसेना ने बचा लिया, मगर अभी भी काफी लोग वहां फंसे हैं. हालांकि मुंबई में अब तक भारी बारिश की वजह से 6 लोगों की जान जा चुकी है. इसके अलावा कर्नाटक में छह, गोवा में दो, केरल में चार लोगों की मौत हो चुकी है.

चक्रवात तौकते का असर उत्तर भारत में भी देखने को मिल रहा है. उत्तर भारत में मौसम बदला हुआ है. राजस्थान, दिल्ली, हरियाणा, उत्तर प्रदेश समेत कई हिस्सों में बारिश हो रही है. पंजाब, चंडीगढ़, हिमाचल और उत्तराखंड में भी मौसम ने करवट ली है. यहां भी पानी की बौछारें पड़ रही हैं. दो दिन से बादलों के बीच हल्की बूंदाबांदी ने मौसम सुहावना बना दिया है. हालांकि कुछ इलाकों में मध्यम से तेज बारिश भी देखने को मिली है. अगले दो-तीन दिन भी उत्तर भारत के मौसम की गतिविधियों में बदलाव की संभावना है.

यह भी पढ़ें : यूपी सरकार के मंत्री विजय कश्यप का कोरोना से निधन, एक महीने में जान गंवाने वाले 5वें बीजेपी विधायक 

दिल्ली एनसीआर में भी बारिश के चलते मौसम सुहावना बना हुआ तो लोगों को भी गर्मी से राहत मिली है. सुबह से ही दिल्ली में हल्की बारिश हो रही है. इसके अलावा हरियाणा और यूपी में कुछ हिस्सों में हवाओं के साथ बूंदाबांदी जारी है. उत्तर प्रदेश के भी कई हिस्सों में हल्की बारिश देखने को मिल रही है. बादलों की आवाजादी के बीच बौछारें पड़ रही हैं. मौसम विभाग ने अनुमान के मुताबिक, पूरी दिल्ली और एनसीआर के क्षेत्रों के अलावा हरियाणा, पंजाब, यूपी समेत कुछ अन्य इलाकों में हवा के साथ हल्की से मध्यम तीव्रता की बारिश हो रही है. 

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 19 May 2021, 08:43:51 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.