logo-image
लोकसभा चुनाव

उत्तर भारत में चक्रवात तौकते का असर, दिल्ली समेत कई हिस्सों में हवाओं के साथ बारिश

चक्रवात तौकते का असर उत्तर भारत में भी देखने को मिल रहा है. उत्तर भारत में मौसम बदला हुआ है. राजस्थान, दिल्ली, हरियाणा, उत्तर प्रदेश समेत कई हिस्सों में बारिश हो रही है.

Updated on: 19 May 2021, 08:24 AM

highlights

  • उत्तर भारत में चक्रवात तौकते का असर
  • उत्तर भारत के राज्यों में बदला मौसम
  • दिल्ली समेत कई हिस्सों में हो रही बारिश

नई दिल्ली:

चक्रवात तौकते का असर उत्तर भारत में भी देखने को मिल रहा है. उत्तर भारत में मौसम बदला हुआ है. राजस्थान, दिल्ली, हरियाणा, उत्तर प्रदेश समेत कई हिस्सों में बारिश हो रही है. पंजाब, चंडीगढ़, हिमाचल और उत्तराखंड में भी मौसम ने करवट ली है. यहां भी पानी की बौछारें पड़ रही हैं. दो दिन से बादलों के बीच हल्की बूंदाबांदी ने मौसम सुहावना बना दिया है. हालांकि कुछ इलाकों में मध्यम से तेज बारिश भी देखने को मिली है. अगले दो-तीन दिन भी उत्तर भारत के मौसम की गतिविधियों में बदलाव की संभावना है.

यह भी पढ़ें: तीसरे दिन कोरोना संक्रमण के नए मामले 3 लाख से नीचे, मौतें जारी

दिल्ली एनसीआर में भी बारिश के चलते मौसम सुहावना बना हुआ तो लोगों को भी गर्मी से राहत मिली है. सुबह से ही दिल्ली में हल्की बारिश हो रही है. इसके अलावा हरियाणा और यूपी में कुछ हिस्सों में हवाओं के साथ बूंदाबांदी जारी है. मौसम विभाग ने अनुमान के मुताबिक, पूरी दिल्ली और एनसीआर के क्षेत्रों में 30-40 किमी / घंटा की गति की हवा के साथ हल्की से मध्यम तीव्रता की बारिश हो रही है. मौसम विभाग ने आज तड़के ट्वीट कर जानकारी दी कि दिल्ली-एनसीआर के बदुरगढ़, गुरुग्राम, फरीदाबाद, बल्लभगढ़, नोएडा समेत हरियाणा पानीपत, गन्नौर, सोनीपत, गोहाना में बारिश जारी रहेगी.

उत्तर प्रदेश के भी कई हिस्सों में हल्की बारिश देखने को मिल रही है. बादलों की आवाजादी के बीच बौछारें पड़ रही हैं. मौसम विभाग के अनुसार, बुलंदशहर, फिरोजाबाद, एटा, कासगंज, हाथरस, अलीगढञ, मथुरा और आगरा के क्षेत्रों में बारिश जारी रहेगी. इसके अलावा राजस्थान के भी कुछ हिस्सों में बादल बरस रहे हैं. मौसम विभाग ने अगले दो घंटों में राजस्थान के विराटनगर, कोटपुतली, खैरथाल, भिवाड़ी, महंदीपुर बालाजी, माहावा, नदवई, नागौर, अलवर, भरतपुर और डीग के क्षेत्रों में बारिश की संभावना जताई है.

यह भी पढ़ें: यूपी सरकार के मंत्री विजय कश्यप का कोरोना से निधन, एक महीने में जान गंवाने वाले 5वें बीजेपी विधायक 

उधर, आपको बता दें कि अरब सागर से उठे चक्रवाती तूफान तौकते ने गुजरात, महाराष्ट्र और गोवा के कई हिस्सों में तबाही मचाई है. चक्रवात तौकते की वजह से गुजरात में कम से कम सात लोगों की जान चली गई है. मुंबई में अब तक भारी बारिश की वजह से 6 लोगों की जान जा चुकी है. मुंबई तट के दो जहाज पर चक्रवात तौकते की चपेट में आए गए, जिन पर करीब 410 लोग सवार थे. बहुत से लोगों को रेस्क्यू करके भारतीय नौसेना ने बचा लिया, मगर अभी भी काफी लोग वहां फंसे हैं. कर्नाटक में छह, गोवा में दो, केरल में चार लोगों की मौत हो चुकी है. गुजरात, गोवा, महाराष्ट्र के समुद्र तटीय इलाकों में तौकते तूफान ने भारी नुकसान पहुंचाया है. कहीं बिजली के खंभे और पेड़ उखड़ गए, कहीं किसी की छत उड़ गई तो कहीं पूरा घर ही ढह गया. हालांकि अभी गुजरात तट से टकराने के बाद चक्रवात तौकते कमजोर पड़ चुका है.