logo-image

पतंजलि की कोरोना दवा पर आयुष मंत्रालय ने मांगी जानकारी, प्रचार पर लगाई रोक

दुनियाभर में फैले कोरोना वायरस को मात देने के लिए दवा को लेकर प्रयोग चल रहे हैं. इस बीच योग गुरु बाबा रामदेव (Baba Ramdev) ने कोरोना की दवा बनाने का दावा किया है.

Updated on: 23 Jun 2020, 06:59 PM

नई दिल्ली:

दुनियाभर में फैले कोरोना वायरस को मात देने के लिए दवा को लेकर प्रयोग चल रहे हैं. इस बीच योग गुरु बाबा रामदेव (Baba Ramdev) ने कोरोना की दवा बनाने का दावा किया है. योग गुरु बाबा रामदेव ने मंगलवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस करके इसकी घोषणा की. वहीं आयुष मंत्रालय (ayush ministry) ने पंतजलि आयुर्वेद लिमिटेड द्वारा कोरोना उपचार के लिए बनाई गई आयुर्वेदिक दवाओं के बारे में मीडिया में आई खबरों का संज्ञान लिया है.

आयुष मंत्रालय ने पंतजलि कंपनी को दवाओं का विवरण प्रदान करने और इस तरह के दावों को प्रचारित करने से रोकने के लिए कहा है आयुष मंत्रालय ने पतंजलि को आदेश दिए कि कोविड दवा का तब तक प्रचार नहीं करे जब तक कि ‘मुद्दे’ की जांच नहीं हो जाती.

आयुष मंत्रालय ने पतंजलि से कहा है कि वह जल्द से जल्द उस दवा का नाम और उसके घटक बताए जिसका दावा कोविड उपचार के लिए किया जा रहा है.

इसे भी पढ़ें:Exclusive: चीन ने पूरी दुनिया को कोरोना दिया और भारत ने दिया इलाज : बाबा रामदेव

मंत्रालय ने बताया कि पतंजलि से कहा गया है कि वह नमूने का आकार, स्थान, अस्पताल जहां अध्ययन किया गया और आचार समिति की मंजूरी के बारे में विस्तृत जानकारी दे.

और पढ़ें:जासूसी और आंतकी गतिविधियों के कारण पाकिस्तान हाई कमीशन में कर्मचारियों की संख्या कम करेगा भारत

आयुष मंत्रालय ने कहा है कि यह रोक तब त‍क रहेगी जब तक कि इस मुद्दे की विधिवत जांच नहीं हो जाती. मंत्रालय ने COVID -19 के उपचार के लिए दावा की जा रही आयुर्वेदिक दवाओं के लाइसेंस और उत्पाद संबंधित अनुमति की जानकारी उपलब्ध कराने के लिए उत्तराखंड सरकार के संबंधित राज्य लाइसेंसिंग प्राधिकरण से अनुरोध किया है.