logo-image

इम्यून बढ़ाने के लिए आयुष मंत्रालय ने दिए ये 10 टिप्स, पीएम मोदी ने कहा-जरूर पालन करें

देश की जनता को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री मोदी (PM Modi) ने लोगों को इम्युनिटी बढ़ाने पर जोर दिया. उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस से लड़ने के लिए आयुष मंत्रालय द्वारा इम्युनिटी बढ़ाने के लिए जो टिप्स दिए गए हैं उनका पालन अवश्य करें.

Updated on: 14 Apr 2020, 05:35 PM

नई दिल्ली:

कोरोना वायरस पूरी दुनिया में जहां कोहराम मचा रहा है वहीं भारत में इसकी रफ्तार उतनी तेज नहीं है. इसके पीछे सरकार के उठाए गए त्वरित कदम और यहां के लोगों का इम्यून सिस्टम है जो कोरोना वायरस (Coronavirus) का डट के मुकाबला कर रहा है.

मंगलवार को देश की जनता को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री मोदी (PM Modi) ने लोगों को इम्युनिटी बढ़ाने पर जोर दिया. उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस से लड़ने के लिए आयुष मंत्रालय द्वारा इम्युनिटी बढ़ाने के लिए जो टिप्स दिए गए हैं उनका पालन अवश्य करें. आयुष मंत्रालय द्वारा इम्युनिटी बढ़ाने के 10 घरेलू नुस्खों के बारे में बताया गया है. आइए जानते हैं इन सभी नुस्खों के बारे में-

1. दिन की शुरुआत गर्म पानी के साथ करें. दिन भर में हो सके तो कई बार हल्का गुनगुना पानी पिएं.
2.रोजाना के खाने में हल्दी, धनिया, जीरा, लहसुन जैसे मसालों का जरूर इस्तेमाल करें.
3.गर्म दूध में हल्दी डालकर पिएं. दिन में दो बार हल्दी वाला दूध पिएं.
4. घर पर रहने के दौरान भी शरीर हेल्दी रहे इसके लिए रोजाना 30 मिनट तक योग करें.
5.सुबह दूध के साथ एक चम्मच च्वनप्राश जरूर खाएं. मंत्रालय द्वारा परिवार के हर सदस्य को रोजाना एक चम्मच च्यवनप्राश खाने की सलाह दी गई है. जिन लोगों को डायबिटीज की समस्या है वो शुगर फ्री च्यवनप्राश का सेवन करें.
6.दिन में कम से कम एक या दो बार हर्बल चाय या काढ़ा पिएं. तुलसी अर्क भी पानी में डालकर पी सकते हैं.
7.रोज सुबह और शाम नाक के दोनों छिद्रों में तिल का तेल या नारियल का तेल या घी लगाएं.
8.एक बड़ी चम्मच तिल का तेल या नारियल का तेल मुंह में लें. 2 से 3 मिनट तेल को मुंह में रखने के बाद इसे थूक दें. इसके बाद हल्के गुनगुने पानी से कुल्ला करें. दिन में 1 या 2 बार इस क्रिया को करें.

इसे भी पढ़ें:बच्चों को फिट रखने के लिए अनूठी पहल, CBSE- Fit India आयोजित करेंगे Live फिटनेस सेशन

9.मौसम में बदलवा की वजह से जिसे गले में खराश हुई हो वो पानी में पुदीने की पत्ती और अजवाइन को गर्म करके स्टीम ले. दिन में तीन बार स्टीम लें.
10.गुड़ या शहद के साथ लौंग का पाउडर मिलाकर इसे दिन में 2 से 3 बार खाएं. घी गर्म करके भी सेवन करें. जिन लोगों को सूखा कफ या गले में खराश ज्यादा दिनों तक रहती है तो वो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें.