logo-image

LAC पर भारत की ओर से उठाए गए कदम का ऑस्ट्रेलिया ने किया समर्थन, चीन को दिया झटका

ऑस्ट्रेलिया ने भारत से एलएसी को लेकर संयम बरतने और डि-एस्केलेशन के लिए उठाए गए कदमों का समर्थन किया है.

Updated on: 30 Jul 2020, 07:29 PM

नई दिल्ली :

भारत और चीन के बीच तनाव का माहौल अभी पूरी तरह खत्म नहीं हुआ है. भारत को चीन के खिलाफ कई देशों का सहयोग मिल रहा है. कोरोना वायरस की वजह से ज्यादातर मुल्क चीन के खिलाफ हैं. लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (LAC) पर पैदा हुई स्थिति से निपटने को लेकर ऑस्ट्रेलिया ने भारत की सराहना की है.

ऑस्ट्रेलिया ने भारत से एलएसी को लेकर संयम बरतने और डि-एस्केलेशन के लिए उठाए गए कदमों का समर्थन किया है. गुरुवार को ईएएम (EAM) की बैठक में ऑस्ट्रेलिया के उच्चायुक्त ने कहा कि ऑस्ट्रेलिया एकतरफा रूप से यथास्थिति को बदलने के किसी भी प्रयास का विरोध करता है, जो केवल तनाव और अस्थिरता को बढ़ाता है.

इसे भी पढ़ें:देश में कोरोना रिकवरी रेट हुई 64.4 प्रतिशत, स्वास्थ्य मंत्रालय

इधर, साउथ चाइना सी में चीन से जारी तनाव के बीच अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया ने द्विपक्षीय वार्ता की है. बुधवार को इस उच्च स्तरीय बातचीत में दोनों देशों ने स्वतंत्र समुद्रीय परिवहन को लेकर सहमति जताई. दोनों देशों ने प्रशांत महासागर और साउथ चाइना सी को लेकर एक साझा सैन्य रणनीति का भी ऐलान किया है.

और पढ़ें:कांग्रेस में विलय करने वाले BSP विधायकों को राजस्थान HC का नोटिस

हाल के दिनों में कोरोना वायरस और व्यापार को लेकर चीन और ऑस्ट्रेलिया के बीच संबंध तनावपूर्ण हैं. दोनों देशों ने एक दूसरे के खिलाफ कई मोर्चों पर सख्ती भी दिखाई है.