logo-image

देश में कोरोना रिकवरी रेट हुई 64.4 प्रतिशत: स्वास्थ्य मंत्रालय

देश में कोरोना वायरस की स्थिति को लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की. इसमें स्वास्थ्य मंत्रालय के सचिव राजेश भूषण ने देश में कोरोना की स्थिति को लेकर जानकारी दी. भूषण ने कहा कि देश में कोरोना वायरस से ठीक होने की दर में सकारात्मक बढ़ोतरी दिखी है.

Updated on: 30 Jul 2020, 05:44 PM

नई दिल्ली:

देश में कोरोना वायरस की स्थिति को लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की. इसमें स्वास्थ्य मंत्रालय के सचिव राजेश भूषण ने देश में कोरोना की स्थिति को लेकर जानकारी दी. भूषण ने कहा कि देश में कोरोना वायरस से ठीक होने की दर में सकारात्मक बढ़ोतरी दिखी है. अप्रैल में यह दर 7.58 फीसदी थी जो आज 64.4 फीसदी हो गई है.

उन्होंने बताया कि देश के 16 राज्य ऐसे हैं जहां का रिकवरी रेट राष्ट्रीय औसत से भी ज्यादा है. इन राज्यों में दिल्ली का रिकवरी रेट 88 फीसदी, लद्दाख का 80 फीसदी, हरियाणा का 78 फीसदी, असम का 76 फीसदी, तेलंगाना का 74 फीसदी, तमिलनाडु और गुजरात का 73 फीसदी, राजस्थान का 70 फीसदी, मध्य प्रदेश का 69 फीसदी और गोवा का रिकवरी रेट 68 फीसदी है.

कोरोना से मृत्यु दर 2.21 फीसदी

स्वास्थ्य मंत्रालय सचिव ने देश में कोरोना से होने वाली मौतों के बारे में बताया कि भारत में कोरोना वायरस की वजह से होने वाली मृत्यु दर आज 2.21 फीसदी है. मंत्रालय ने कहा कि कोविड 19 के मामले में भारत दुनियाभर के सबसे कम मृत्यु दर वाले देशों में से एक है. देश के 24 राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों में कोरोना मृत्युदर राष्ट्रीय दर से भी कम है.

10 लाख से ज्यादा मरीज हुए ठीक

राजेश भूषण ने कहा कि देश में दस लाख से अधिक लोग कोविड 19 से संक्रमित होने के बाद ठीक हो चुके हैं और ये अपने आप एक बहुत बड़ी उपलब्धि है. उन्होंने कहा कि हम यह मील का पत्थर छू सके हैं क्योंकि हमारे डॉक्टरों, नर्सों और अग्रिम पंक्ति के स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं ने निस्वार्थ कार्य और समर्पण से काम किया है. उन्हीं की बदौलत हम इस स्थिति में आ सके हैं.