logo-image

Atal Setu: पीएम मोदी आज करेंगे देश के सबसे लंबे पुल का उद्घाटन, मुंबई को नवी मुंबई से जोड़ेगा अटल सेतु

Atal Setu: पीएम मोदी शुक्रवार को महाराष्ट्र के दौरे पर होंगे. जहां वह अटल सेतु का उद्घाटन करेंगे. साथ ही कई विकास परियोजनाओं का शुभारंभ भी करेंगे.

Updated on: 12 Jan 2024, 06:59 AM

highlights

  • पीएम मोदी का आज महाराष्ट्र दौरा
  • अटल सेतु का उद्घाटन करेंगे पीएम मोदी
  • देश का सबसे लंबा पुल है अटल सेतु

नई दिल्ली:

Atal Setu Inauguration: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज (शुक्रवार) को महाराष्ट्र के दौरे पर रहेंगे. इस दौरान वह देश के सबसे लंबे पुल 'अटल सेतु' का उद्घाटन करेंगे. इसके साथ ही कई विकास परियोजनाओं का शुभारंभ भी करेंगे. बता दें कि अटल सेतु मुंबई को नवी मुंबई से जोड़ेगा. ये पुल समुद्र के ऊपर बनाया गया है. जो भारत का सबसे लंबा पुल होगा. पीएम मोदी अपने महाराष्ट्र दौरे के दौरान नासिक भी जाएंगे. जहां वह 27वें राष्ट्रीय युवा महोत्सव का उद्घाटन करेंगे. जहां से वे 30,500 करोड़ रुपये से ज्यादा की विकास परियोजनाओं का शुभारंभ करेंगे.

ये भी पढ़ें: Aaj Ka Rashifal: इन राशियों का चमकने वाला है भाग्य, मां लक्ष्मी सवारेंगी इनकी जिंदगी, जानें अपना हाल!

17000 करोड़ रुपये से ज्यादा में बना है अटल सेतु

अटल सेतु के शुरु होने से अरबन ट्रांसपोर्ट इंफ्रास्ट्रक्चर और संपर्क मजबूत होगा. साथ ही लोगों के आवागमन की सुगमता भी बढ़ेगी. मुंबई ट्रांस-हार्बर लिंक (MTHL) को 'अटल बिहारी वाजपेयी सेवरी-न्हावा शेवा अटल सेतु' नाम दिया गया है. ये पुल देश का सबसे लंबा समुद्री पुल है, जिसके निर्माण में 17,840 करोड़ रुपये से अधिक की लागत आई है.

ये भी पढ़ें: कांग्रेस को हिंदुओं से इतनी नफरत क्यों? BJP का बड़ा सवाल.. बाबर मकबरे पर राहुल गांधी की पुरानी तस्वीर Viral

पीएम मोदी ने खुद दी जानकारी

महाराष्ट्र के दौरे पर जाने से पहले ही पीएम मोदी ने एक ट्वीट कर इस बारे में जानकारी दी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने आधिकारिक एक्स हैंडल पर लिखा, "मैं कल, 12 जनवरी को महाराष्ट्र के लोगों के बीच जाने के लिए उत्सुक हूं, इस दिन जीजा माता और स्वामी विवेकानन्द की जयंती भी है. नासिक में, मैं श्री कालाराम मंदिर में प्रार्थना करूंगा और राष्ट्रीय युवा महोत्सव में भाग लूंगा. इसके बाद, मैं मुंबई जाऊंगा. जहां से मैं अटल बिहारी वाजपेयी सेवरी-न्हावा शेवा अटल सेतु पर नवी मुंबई की यात्रा करूंगा, जो मुंबई और आसपास के क्षेत्रों के लोगों के लिए एक प्रमुख बुनियादी ढांचा परियोजना है. नवी मुंबई में एक सार्वजनिक बैठक में कई अन्य विकास कार्यों का भी उद्घाटन किया जाएगां."

ये भी पढ़ें: मोदी का 'विजय मंत्र'! पसमांदा मुसलमानों का साथ.. मस्जिद-मंदिर संवाद.. यूं लोकसभा में चलेगा मोदी मैजिक

जानें क्या हैं अटल सेतु की विशेषताएं

देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में समुद्र के ऊपर बनाया गया देश का सबसे लंबा पुल मुंबई और नवी मुंबई को जोड़ेगा. जो मुंबई के लिए नई जीवन रेखा का काम करेगा. एक अनुमान के मुताबिक इस पुल से रोजाना करीब 70 हजार लोग सफर करेंगे. पुल पर सुरक्षा और निगरानी के लिए 400 कैमरे लगाए गए हैं. इसके साथ ही इस पुल पर ट्रैफिक के दबाव की जानकारी के लिए एआई आधारित सेंसर लगाए गए हैं. अटल सेतु 21.8 किमी लंबा है. जिसके निर्माण में 17,840 करोड़ का खर्च आया है इस पुल की आधारशिला पीएम मोदी ने साल 2016 में रखी थी. ये पुल 16.5 किमी समुद्र में तो 5.5 किमी जमीन पर बनाया गया है.

ये भी पढ़ें: Aaj Ka Mausam : अचानक छाया कोहरा, गाड़ियों की रफ्तार पर लगी रोक, कई ट्रेनें हुईं लेट, जानें मौसम का अपडेट

एक लाख युवाओं को संबोधित करेंगे पीएम मोदी

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने गुरुवार को जानकारी दी कि युवा दिवस के मौके पर पीएम मोदी शुक्रवार को एक लाख से ज्यादा युवाओं को संबोधित करेंगे. बता दें कि पीएम मोदी स्वामी विवेकानंद की 161वीं जयंती के मौके पर पहले नासिक जाएंगे जहां वह राष्ट्रीय युवा महोत्सव का उद्घाटन करेंगे. कुंभ नगरी नासिक में देशभर से आए युवाओं का मेला लगेगा, जिसमें पीएम मोदी मुख्य अतिथि होंगे. इस कार्यक्रम की थीम युवाओं के लिए, युवाओं के द्वारा रखी गई है. सभी युवा यहां एकत्रित होकर 2047 तक भारत को विकसित राष्ट्र बनाने का संकल्प लेंगे.