logo-image
लोकसभा चुनाव

मजार-ए-शरीफ में शिया मस्जिद में विस्फोट में कम से कम 11 की मौत (लीड-2)

मजार-ए-शरीफ में शिया मस्जिद में विस्फोट में कम से कम 11 की मौत (लीड-2)

Updated on: 21 Apr 2022, 08:25 PM

काबुल:

अफगानिस्तान के उत्तरी शहर मजार-ए-शरीफ में एक शिया मस्जिद में गुरुवार को हुए विस्फोट में कम से कम 11 लोगों की मौत हो गई। पुलिस और अस्पताल के अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

शहर में प्रांतीय स्वास्थ्य प्राधिकरण के प्रवक्ता जिया जेंदानी ने कहा कि विस्फोट में 11 लोग मारे गए हैं और 32 घायल हुए हैं।

एक प्रांतीय स्वास्थ्य अधिकारी के अनुसार, एक अलग हमले में उत्तरी अफगान शहर कुंदुज में कम से कम 11 और लोगों की जान गई है।

इससे पहले गुरुवार को काबुल में सड़क किनारे हुए विस्फोट में दो बच्चे घायल हो गए थे, जो इस सप्ताह अफगानिस्तान की राजधानी में पांचवां विस्फोट है।

किसी भी समूह ने हमलों की जिम्मेदारी नहीं ली है और दो दिन बाद पश्चिमी काबुल में मुख्य रूप से शिया हजारा इलाके में एक हाई स्कूल में हुए विस्फोटों के बाद, कम से कम 6 की मौत हो गई थी।

इस्लामिक स्टेट सहित सुन्नी आतंकवादी समूहों द्वारा शिया धार्मिक अल्पसंख्यकों को अक्सर निशाना बनाया जाता है।

मई 2021 में, अफगान राजधानी के उसी इलाके में एक स्कूल के पास बम विस्फोटों में कम से कम 85 नागरिक मारे गए थे, जिनमें मुख्य रूप से स्कूली छात्राएं थीं और दर्जनों अन्य घायल हो गए थे।

आरएफई/आरएल की रिपोर्ट के अनुसार, हजारा, एक जातीय अल्पसंख्यक, जो व्यापक रूप से देश भर में घेराबंदी के तहत महसूस करता है, वर्तमान में अफगानिस्तान में रहने वाले 3.6 करोड़ लोगों में से लगभग 9 प्रतिशत है।

सुरक्षा बलों ने कहा कि मजार-ए-शरीफमें हुए विस्फोट की जांच की जा रही है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.