logo-image

बंगाल, तमिलनाडु, केरल सहित 5 राज्यों में विधानसभा चुनाव की तारीखों का आज हो सकता है ऐलान, शाम 4.30 बजे चुनाव आयोग की प्रेस कॉन्फ्रेंस

पश्चिम बंगाल (West Bengal) समेत देश के 5 राज्यों में आने वाले वक्त में होने वाले विधानसभा चुनावों (Assembly elections) की तारीखों का ऐलान आज किया जा सकता है.

Updated on: 26 Feb 2021, 01:14 PM

highlights

  • 5 राज्यों में विधानसभा चुनावों का आज हो सकता है ऐलान
  • शाम 4.30 बजे चुनाव आयोग करेगा प्रेस कॉन्फ्रेंस
  • बंगाल, केरल, तमिलनाडु, असम और पुडुचेरी में चुनाव

नई दिल्ली:

पश्चिम बंगाल (West Bengal) समेत देश के 5 राज्यों में आने वाले वक्त में होने वाले विधानसभा चुनावों (Assembly elections) की तारीखों का ऐलान आज किया जा सकता है. भारतीय चुनाव आयोग (Election Commission of India) आज शाम को 4.30 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस करेगा. आपको बता दें कि अप्रैल से मई के बीच 5 राज्यों में विधानसभा का कार्यक्रम खत्म हो रहा है, जिसके तहत इन राज्यों (States) में फिर से चुनाव होने हैं. जिन राज्यों में चुनाव होना है, उनमें पश्चिम बंगाल, केरल, तमिलनाडु, असम और पुडुचेरी शामिल हैं.

यह भी पढ़ें : जिन 5 राज्यों में होने हैं चुनाव, जानें कब खत्म हो रहा है उन विधानसभा का कार्यकाल 

पश्चिम बंगाल में 294 सीटों पर होगा चुनाव

माना जा रहा है कि पश्चिम बंगाल में कई अलग अलग चरणों में चुनाव हो सकते हैं. बंगाल में विधानसभा की कुल 294 सीटें हैं. यह राज्य भले ही बहुत बड़ा न हो, लेकिन यहां की कानून व्यवस्था और राजनीतिक हिंसाओं के मद्देनजर यहां 5 से 7 चरणों में चुनाव कराया जा सकता है. मालूम हो कि बंगाल में लगातार रक्तचरित्र देखने को मिल रहा है. यहां राजनीतिक हिंसाएं हो रही हैं. आपको बता दें कि पश्चिम बंगाल में अभी ममता बनर्जी की सरकार है. हालांकि इस बार के चुनाव में तृणमूल कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी के बीच कांटे की टक्कर मानी जा रही है. ममता यहां हैट्रिक लगाने के लिए पूरी कोशिशें कर रही हैं तो बीजेपी भी पूरी ताकत के साथ चुनाव में उतरी है. 

असम में 126  सीटों पर होना है चुनाव

असम में भी विधानसभा चुनाव होने हैं. यहां विधानसभा की कुल 126 सीटें हैं. माना जा रहा है कि छोटा राज्य होने की वजह से यहां 2 से 3 चरणों में चुनाव हो सकता है. हालांकि पिछले चुनावों में देखा गया कि यहां सिर्फ 2 चरणों में ही मतदान कराया गया था. असम में फिलहाल बीजेपी की सरकार है. पिछले चुनाव में यहां किसी भी दल को स्पष्ट बहुमत नहीं मिला था. हालांकि असम गण परिषद के 14 और बोडोलैंड पीपल्स फ्रंट के 12 विधायकों के समर्थन से बीजेपी ने सरकार बनाई थी. 

यह भी पढ़ें : प्रधानमंत्री मोदी ने तमिलनाडु की MGR यूनिवर्सिटी के दीक्षांत समारोह को संबोधित किया 

तमिलनाडु में विधानसभा की 234 सीटों पर चुनाव होना है

तमिलनाडु में भी विधानसभा की 234 सीटों पर चुनाव होना है. यहां 1 से 2 चरणों में चुनाव हो सकता है. इसकी वजह यह है कि तमिलनाडु में ज्यादा राजनीतिक हिंसा देखने को नहीं मिलती है और न ही वहां पर ज्यादा संख्या में संवेदनशील बूथ होते हैं. ऐसे में यही माना जा रह यहां 1 से 2 चरणों में चुनाव कराया जा सकता है. आपको बता दें कि अभी यहां एआईएडीएमके की सरकार है. 

केरल में 140 सीटों पर होना है चुनाव

केरल में विधानसभा की कुल 140 सीटों पर चुनाव होना है. यहां फिलहाल लेफ्ट डेमोक्रेटिक फ्रंट (एलडीएफ) की सरकार है. पिनारई विजयन केरल के मुख्यमंत्री हैं. अगल पिछले विधानसभा चुनाव की बात करें तो एलडीएफ ने 91 सीटों पर जीत दर्ज की थी. वहीं कांग्रेस के नेतृत्व वाले यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट (यूडीएफ) को 47 सीटें मिली थीं. केरल में बहुमत के लिए 71 सीटों की जरूरत है. केरल में सरकार बनाने के लिए बीजेपी ने भी पूरा दम लगा रखा है.

यह भी पढ़ें : केरल में विधानसभा चुनाव से पहले 'मेट्रो मैन' ई श्रीधरन हुए बीजेपी में शामिल, दिया ये बड़ा बयान

पुडुचेरी में 30 सीटें पर होना है चुनाव

पुडुचेरी में इसी सप्ताह राजनीतिक घटनाक्रम तेजी से बदला है. यहां विधानसभा की 30 सीटें है. केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी में वी. नारायण सामी मुख्यमंत्री थे, लेकिन हाल ही में विधानसभा में बहुमत साबित ना करने के बाद उन्होंने इस्तीफा दे दिया. वर्तमान में यहां राष्ट्रपति शासन लगा हुआ है. पिछले चुनाव में कांग्रेस ने सबसे ज्यादा 15 सीटें जीती थी. उसके बाद एआईएडीएमके को 4, एआईएनआरसी को 8, डीएमके को 2 और अन्य को 1 सीटें मिली थीं.यहां सरकार बनाने के लिए 16 सीटों की जरूरत होती है. पुडुचेरी में 3 मनोनीत पद भी हैं जिन पर बीजेपी के नेता काबिज हैं.