News Nation Logo

तमिलनाडु की MGR यूनिवर्सिटी में बोले प्रधानमंत्री मोदी- दुनिया को भारत से बहुत उम्मीदें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से तमिलनाडु के डॉ. एम.जी.आर. चिकित्सा विश्वविद्यालय के 33वें दीक्षांत समारोह को संबोधित किया.

News Nation Bureau | Edited By : Dalchand Kumar | Updated on: 26 Feb 2021, 12:12:38 PM
PM Modi

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Photo Credit: BJP (Twitter))

highlights

  • प्रधानमंत्री ने MGR यूनिवर्सिटी के समारोह को संबोधित किया
  • दीक्षांत समारोह में 17,591 छात्रों को दी गई डिग्री और डिप्लोमा
  • कार्यक्रम में प्रधानमंत्री मोदी ने बढ़ाया छात्रों का हौसला 

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने सुबह 11 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से तमिलनाडु के डॉ. एम.जी.आर. चिकित्सा विश्वविद्यालय (Dr. M.G.R. Medical University) के 33वें दीक्षांत समारोह को संबोधित किया. दीक्षांत समारोह में कुल 17,591 छात्रों को डिग्री और डिप्लोमा प्रदान किया गया. इस अवसर पर तमिलनाडु (Tamil Nadu) के राज्यपाल भी मौजूद रहे. इस विश्वविद्यालय का नामकरण तमिलनाडु के पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. एम. जी. रामचंद्रन के नाम पर रखा गया है. इसके साथ कुल 686 संबद्ध संस्थान हैं, जिनमें चिकित्सा, दंत चिकित्सा, फॉर्मेसी, नर्सिंग, आयुष, फिजियोथेरेपी, व्यावसायिक चिकित्सा और संबद्ध स्वास्थ्य विज्ञान के विषयों को समाहित किया गया है.

यह भी पढ़ें : चुनाव आयोग की आज शाम को प्रेस कॉन्फ्रेंस, 5 राज्यों में विधानसभा चुनाव की तारीखों का आज हो सकता है ऐलान

प्रधानमंत्री मोदी ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि मुझे बताया गया है कि आज 21,000 से ज़्यादा उम्मीदवारों को डिग्री और डिप्लोमा मिल रहा है, इनमें से 70 फीसदी महिलाएं हैं. हर क्षेत्र में महिलाओं को नेतृत्व करते देखना गर्व और खुशी की बात है. उन्होंने कहा कि कोरोना चुनौती के समय भारत ने ना सिर्फ रास्ता दिखाया बल्कि विभिन्न देशों की मदद भी की. आप ऐसे समय में स्नातक कर रहे हैं, जब भारत के स्वास्थ्य क्षेत्र पर दुनिया का भरोसा बढ़ा है. दुनिया को देश से बहुत उम्मीदें हैं.

यह भी पढ़ें : बालाकोट एयरस्ट्राइक : जब पाकिस्तान में घुस भारत के फाइटर जेट ने बरसाए थे बम, सिहर उठा था 'आतंकिस्तान' 

नरेंद्र मोदी ने कहा कि हम पूरे मेडिकल एजुकेशन और हेल्थकेयर सेक्टर में बदलाव कर रहे हैं. पोस्ट ग्रेजुएशन की सीटों की संख्या 24,000 बढ़ाई गई है, इसमें 2014 की तुलना में 80 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है. वहीं बीते 6 वर्षों में एमबीबीएस सीट में 30000 से ज्यादा सीटों की बढ़ोतरी हुई है. बीते 6 वर्षों में 15 नए एम्स स्थापित हुए हैं. 2014 में देश में सिर्फ छह एम्स थे. पिछले छह वर्षों में हमने देश भर में 15 और एम्स को मंजूरी दी है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 26 Feb 2021, 11:22:01 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो