News Nation Logo
Banner

Assam-Mizoram Border Dispute: सैटेलाइट इमेजिंग से निपटेगा पूर्वोत्तर राज्यों का सीमा विवाद

असम और मिजोरम पुलिस के बीच खूनी संघर्ष के पांच दिनों के बाद, दोनों पूर्वोत्तर राज्यों की अंतर-राज्यीय सीमाएं शांत हैं

News Nation Bureau | Edited By : Mohit Sharma | Updated on: 01 Aug 2021, 08:25:13 PM
Untitled

Assam-Mizoram Border Dispute (Photo Credit: सांकेतिक चित्र)

नई दिल्ली:

असम और मिजोरम पुलिस के बीच खूनी संघर्ष के पांच दिनों के बाद, दोनों पूर्वोत्तर राज्यों की अंतर-राज्यीय सीमाएं शांत हैं, लेकिन किसी भी ताजा घटना को रोकने के लिए सुरक्षा कर्मियों को अतिरिक्त अलर्ट पर रखा गया है. वहीं, केंद्र ने अंतर-राज्यीय सीमा विवादों को निपटाने के लिए उपग्रह इमेजिंग के माध्यम से पूर्वोत्तर राज्यों की सीमाओं का सीमांकन करने का निर्णय लिया है. आपको बता दें पूर्वोत्तर में अंतर-राज्यीय सीमा विवाद एक प्रमुख समस्या है, जो कभी-कभी हिंसा का कारण भी बनता है. पीटीआई के अनुसार, दो वरिष्ठ सरकारी पदाधिकारियों ने बताया कि यह काम उत्तर-पूर्वी अंतरिक्ष उपयोग केंद्र (NESAC) को दिया गया है, जो अंतरिक्ष विभाग ( DOS ) और उत्तर पूर्वी परिषद ( NEC ) की संयुक्त पहल है.

यह भी पढ़ें : अफगानिस्तान में संयुक्त राष्ट्र मिशन ने परिसर पर हमले की जांच की मांग की

वहीं, असम-मिजो सीमा विवाद को लेकर असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने कहा कि वह इस मुद्दे को सुलझाने के लिए सुप्रीम कोर्ट जाएंगे, लेकिन अपने अधिकारियों की जांच की अनुमति नहीं देंगे. उन्होंने कहा कि “मुझे खुशी है कि अगर मेरे खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करने से समस्या का समाधान हो जाता है, तो मैं किसी भी पुलिस स्टेशन में जाकर पेश हो जाऊंगा. लेकिन मैं अपने अधिकारियों की जांच की अनुमति नहीं दूंगा. मुख्यमंत्री सरमा ने आगे कहा कि असम-मिजोरम सीमा पर हुई हिंसक झड़पों में छह पुलिस अधिकारी मारे गए और कई अन्य घायल हो गए. उन्होंने कहा कि मिजोरम के मुख्यमंत्री जोरमथंगा ने क्वारंटाइन से बाहर निकलने के बाद उन्हें फोन करने का वादा किया था. उन्होंने कहा, 'सीमा विवाद को बातचीत से ही सुलझाया जा सकता है. असम-मिजोरम सीमा पर 26 जुलाई को हुई हिंसक झड़पों में असम पुलिस के छह जवानों की मौत हो गई थी और करीब 100 नागरिक और सुरक्षाकर्मी घायल हो गए थे.

ये भी पढ़ें- Bigg Boss के पहले कंटेस्टेंट का हुआ ऐलान, पंजाबी तड़का लगाने आ रही है ये एक्ट्रेस

दोनों पूर्वोत्तर राज्यों ( असम और मिजोरम ) की अंतर-राज्यीय सीमाएं शांत हैं, लेकिन किसी भी ताजा घटना को रोकने के लिए सुरक्षा कर्मियों को अतिरिक्त अलर्ट पर रखा गया है. बुलेट प्रूफ जैकेट पहने कछार जिले की एसपी रमनदीप कौर और उपायुक्त कीर्ति जल्ली सुरक्षा बलों की एक बड़ी टुकड़ी के साथ बुलेट प्रूफ वाहनों में अशांत सीमावर्ती इलाकों में चले गए.

First Published : 01 Aug 2021, 08:25:13 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.