logo-image

Arvind Kejriwal: CM केजरीवाल की गिरफ्तारी पर अमेरिकी बयान पर भारत की खरी-खरी

Arvind Kejriwal: दिल्ली आबकारी नीति मामले में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी को लेकर अमेरिकी विदेश विभाग ने टिप्पणी की है, जिसका भारत ने कड़ा जवाब दिया है.

Updated on: 28 Mar 2024, 07:43 PM

New Delhi:

Arvind Kejriwal: दिल्ली आबकारी नीति में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी को लेकर अमेरिका के बयान पर भारत ने कड़ी प्रतिक्रिया दर्ज कराई है. भारतीय विदेश मंत्रालय ने ने अरविंद केजरीवाल को लेकर अमेरिकी विदेश विभाग के बयान को अनुचित बताया है. विदेश मंत्रालय ने कहा कि भारत एक स्वतंत्र देश है. मजबूत, स्वतंत्र और लोकतांत्रिक देश होने पर हमको गर्व है. विदेश मंत्रालय ने कहा कि यह हमारा आंतरिक मामला है, हमारी कानूनी प्रक्रियाओं पर कोई भी बाहरी आरोप स्वीकार्य नहीं होगा. अमेरिका को जवाब में कहा गया कि देश कानून और संविधान से चलता है. 

यह खबर भी पढ़ें- Govinda Net Worth: कितनी प्रोपर्टी के मालिक हैं गोविंदा? शिवसेना में हुए शामिल

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी और कांग्रेस के बैंक खातों को जब्त करने पर टिप्पणी को लेकर भारत द्वारा अमेरिकी राजनयिक को समन भेजने पर विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जयसवाल ने कहा कि 'कल भारत ने अमेरिकी दूतावास के वरिष्ठ अधिकारी के समक्ष अमेरिकी विदेश विभाग की टिप्पणियों के संबंध में अपनी कड़ी आपत्ति और विरोध दर्ज कराया. विदेश विभाग की हालिया टिप्पणियाँ अनुचित हैं. हमारी चुनावी और कानूनी प्रक्रियाओं पर ऐसा कोई भी बाहरी आरोप पूरी तरह से अस्वीकार्य है. भारत में कानूनी प्रक्रियाएं कानून के शासन से ही संचालित होती हैं. जिस किसी का भी लोकाचार समान है, विशेषकर साथी लोकतंत्रों को, इस तथ्य की सराहना करने में कोई कठिनाई नहीं होनी चाहिए.

यह खबर भी पढ़ें- Lok Sabha Election 2024: बीजेपी ने चुनाव प्रभारियों की नियुक्ति की, दिनेश शर्मा महाराष्ट्र तो धनखड़ बने दिल्ली के प्रभारी

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जयसवाल ने कहा कि भारत को अपनी स्वतंत्र और मजबूत लोकतांत्रिक संस्थाओं पर गर्व है. हम उन्हें किसी भी प्रकार के अनुचित बाहरी प्रभाव से बचाने के लिए प्रतिबद्ध हैं. आपसी सम्मान और समझ अंतरराष्ट्रीय संबंधों की नींव बनाती है, और राज्यों से दूसरों की संप्रभुता और आंतरिक मामलों का सम्मान करने की अपेक्षा की जाती है..."