News Nation Logo
Banner

सेना प्रमुख ने जैसलमेर का दौरा किया, दक्षिण शक्ति अभ्यास की समीक्षा की

सेना प्रमुख ने जैसलमेर का दौरा किया, दक्षिण शक्ति अभ्यास की समीक्षा की

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 27 Nov 2021, 01:25:01 AM
Army Chief

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

जयपुर:   सेना प्रमुख (सीओएएस) जनरल मनोज मुकुंद नरवणे ने शुक्रवार को जैसलमेर में एक अभ्यास स्थल पर अपनी दो दिवसीय यात्रा का समापन किया।

अपनी यात्रा के दौरान, सेना प्रमुख ने अभ्यास दक्षिण शक्ति की समीक्षा की, जो भारतीय सेना के दक्षिणी कमान द्वारा बहु-क्षेत्रीय अभियानों में बलों के एकीकृत अनुप्रयोग को सुनिश्चित करने और संघर्ष के पूरे स्पेक्ट्रम पर देश के सैन्य उद्देश्यों को बनाए रखने के उद्देश्य से आयोजित किया गया था।

पिछले एक सप्ताह के दौरान, भारतीय सेना की इकाइयों और संरचनाओं ने सामरिक और परिचालन युद्धाभ्यास का अभ्यास किया, जिसमें इसकी पैदल सेना, मशीनीकृत संरचनाओं और एक तरल युद्धक्षेत्र के वातावरण में हवाई सैनिकों को शामिल किया गया और भविष्य की तकनीकों का संचालन किया गया था।

यह हेलीकॉप्टर (हथियार प्रणाली एकीकृत), ड्रोन और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस जैसे बहुमुखी और स्वदेशी हवाई प्लेटफार्मों का शोषण करके इंटेलिजेंस, निगरानी और रेकी (आईएसआर) वास्तुकला के भीतर समेकित परिचालन और खुफिया तस्वीर प्रदान करने के लिए प्रभावित हुआ था।

विशेष हेलिबोर्न ऑपरेशंस, ड्रोन और एएलएच युद्धाभ्यास और जमीनी सैनिकों द्वारा समन्वित कार्रवाई का भी अभ्यास किया गया।

सेना प्रमुख ने आत्मनिर्भर भारत पहल के हिस्से के रूप में शामिल किए गए स्वदेशी उपकरणों की क्षमताओं के क्षेत्ररक्षण और दोहन के लिए दक्षिणी कमान की सराहना की।

उन्होंने भविष्य के युद्धों से लड़ने के लिए लगातार रणनीति, तकनीकों और प्रक्रियाओं को विकसित करने की आवश्यकता पर बल दिया, साथ ही मानव और मानव रहित प्रणालियों में क्षमता वृद्धि पर भी जोर दिया।

सीओएएस ने सभी प्रतिभागियों को उच्च स्तर की तत्परता और परिचालन तैयारियों के लिए बधाई दी और उन्हें राष्ट्र की सुरक्षा के लिए अपनी निगरानी जारी रखने का आह्वान किया।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 27 Nov 2021, 01:25:01 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.