logo-image

रहमान के मां तुझे सलाम... ने ब्लॉक कराया रविशंकर प्रसाद का Twitter अकाउंट

ट्वीट में में रविशंकर प्रसाद ने विजय दिवस की बधाई देते हुए संगीतकार एआर रहमान (AR Rahman) के गीत 'मां तुझे सलाम' का वीडियो पोस्ट किया था.

Updated on: 26 Jun 2021, 09:01 AM

highlights

  • 2017 में विजय दिवस पर रविशंकर प्रसाद ने किया था ट्वीट
  • ट्वीट के साथ एआर रहमान का मां तुझे सलाम वीडियो था
  • इसी की कॉपीराइट के तहत ट्विटर ने किया था अकाउंट ब्लॉक

नई दिल्ली:

शुक्रवार को केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद (Ravi Shankar Prasad) के कथित तौर पर कॉपीराइट उल्लंघन के मामले में ब्लॉक किए गए ट्विटर अकाउंट पर काफी हंगामा बरपा. केंद्र सरकार और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की रस्साकशी में यह एक अहम पड़ाव था. ट्विटर (Twitter) ने अमेरिका के डीएमसीए कानून के तहत केंद्रीय मंत्री का अकाउंट ब्लॉक किया था, जिसे घंटे भर बाद ही अनब्लॉक भी कर दिया गया. पता चला है कि ट्विटर ने यह कदम कॉपीराइट रिक्वेस्ट पर नजर रखने वाली वेबसाइट ल्यूपिन के हस्तक्षेप पर उठाया. पता चला है कि रविशंकर प्रसाद ने यह ट्वीट 2017 में विजय दिवस पर किया था. इसमें रविशंकर प्रसाद ने विजय दिवस की बधाई देते हुए संगीतकार एआर रहमान (AR Rahman) के गीत 'मां तुझे सलाम' का वीडियो पोस्ट किया था. 

ट्वीट के साथ अपलोड वीडियो बना बखेड़े की जड़
रविशंकर प्रसाद के कथित कॉपीराइट उल्लंघन वाले ट्वीट का आर्काइव तो हासिल हो गया, लेकिन वीडियो कंटेंट नहीं मिल सका. सारी बखेड़े की वजह यह वीडियो ही बना है. प्राप्त जानकारी के मुताबिक ल्यूपिन नाम की वेबसाइट कॉपीराइट रिक्वेस्ट पर नजर रखती है. केंद्रीय मंत्री के इस ट्वीट में एआर रहमान का 'मां तुझे सलाम' गाना था, जिसका कॉपीराइट सोनी म्यूजिक कंपनी के पास है. यानी कंपनी को ये अधिकार है कि वह कॉपीराइट के तहत इस गाने के इस्तेमाल की शिकायत कर सकती है. यही नहीं, ट्विटर की भी अपनी नीति है कि अगर वाजिब शिकायत है तो कंटेंट ट्विटर से हटाया जा सकता है. कुछ ऐसा ही इस मामले में भी हुआ. हालांकि यह सवाल अभी भी अनुत्तरित है सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर गाने से जुड़ी कई पोस्ट शेयर और लाइक की जाती है, तो उन पर ऐसा मामला क्यों नहीं बनता?

यह भी पढ़ेंः अनिल देशमुख के PA और निजी सचिव गिरफ्तार, ED का कसा और शिकंजा

ट्विटर ने इस शिकायत पर उठाया यह कदम
ल्यूपिन से प्राप्त जानकारी के मुताबिक ट्विटर को सोनी म्यूजिक एंटरटेनमेंट की तरफ से डीएमसीए का नोटिस भेजा गया था. सोनी म्यूजिक एंटरटेनमेंट ने ट्विटर को इस ट्वीट को हटाने के लिए कहा, क्योंकि इसमें सोनी म्यूजिक एंटरटेनमेंट का गाना था. बताते हैं कि सोनी म्यूजिक से इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ द फोटॉग्राफिक इंडस्ट्री  ने 24 मई को ट्विटर से कॉपीराइट की शिकायत की. इसके बाद ट्विटर ने इस पर एक्शन लिया और 25 मई को मंत्री का अकाउंट एक घंटे के लिए लॉक किया गया. इसके साथ ही उस ट्वीट को भी हटा दिया गया. हालांकि न तो ट्विटर और न ही रविशंकर प्रसाद ने ये बताया है कि उस ट्वीट में जो वीडियो था उसका क्या कंटेंट था. 

यह भी पढ़ेंः रविशंकर प्रसाद का वो ट्वीट, जिस पर ट्विटर ने लिया एक्शन
 
डिजिटल मिलेनियम कॉपीराइट एक्ट कुछ ऐसा है
डीएमसीए अमेरिका का एक कॉपीराइट कानून है. इसे अक्टूबर 1998 में तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति बिल क्लिंटन द्वारा लागू किया गया था. पूर्व राष्ट्रपति ने तब कहा था कि इस कानून को किसी कंटेंट चोरी होने से बचाने के लिए बनाया गया है. साथ ही चोरी होने पर आरोपी के खिलाफ कार्रवाई करने में मदद करना भी है. इस कानून के तहत सभी तरह के डिजिटल कंटेंट जैसे- ऑडियो, वीडियो और टेक्स्ट आते हैं.