logo-image

रविशंकर प्रसाद के इस tweet पर Twitter ने लिया एक्शन, जानिए क्यों ब्लॉक किया अकाउंट

ट्विटर ने केंद्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद का शुक्रवार को अकाउंट एक घंटे के लिए लॉक कर दिया. ट्विटर ने यह कार्रवाई कथित तौर पर अमेरिका के डिजिटल मेलिनियम कॉपीराइट(डीएमसीए) एक्ट के उल्लंघन के तहत की

Updated on: 25 Jun 2021, 11:18 PM

highlights

  • ट्विटर ने केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद का शुक्रवार को अकाउंट एक घंटे के लिए लॉक कर दिया
  • ट्विटर ने यह कार्रवाई कथित तौर पर अमेरिका के डीएमसीए एक्ट के उल्लंघन के तहत की
  • ट्विटर ने यह कार्रवाई केंद्रीय मंत्री रविशंकर के इस ट्वीटर पर की

नई दिल्ली:

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर ने केंद्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद का शुक्रवार को अकाउंट एक घंटे के लिए लॉक कर दिया. ट्विटर ने यह कार्रवाई कथित तौर पर अमेरिका के डिजिटल मेलिनियम कॉपीराइट(डीएमसीए) एक्ट के उल्लंघन के तहत की. उधर, इसको लेकर कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने ट्विटर पर मनमानी करने का आरोप लगाया. दरअसल, ट्विटर ने बताया कि उनको कॉपीराइट के उल्लंघन की शिकायत मिली थी, जिसकी वजह से उस ट्वीट को हटाना पड़ा. यहां जिस ट्वीट की बात हो रही है, वो रविशंकर प्रसाद ने विजय दिवस पर यानी 16 दिसंबर 2017 को किया था. 

यह भी पढ़ेंःजब आप चुनावी रैली कर रहे थे तब मैं ऑक्सीजन का इंतजाम कर रहा थाः केजरीवाल

इस ट्वीट में रविशंकर प्रसाद ने शायद कोई वीडियो या तस्वीर लगाई थी. हालांकि अभी उसको रिस्टोर नहीं किया जा सका है. इस वीडिया या तस्वीर के कंटेंट को लेकर ही ट्विटर ने कॉपीराइट की शिकायत की है. एक केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद का अकाउंट एक घंटे के लिए लॉक कर दिया.  वहीं, केंद्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने ट्वीट कर कहा, "मित्रों, आज बहुत अजीब बात हुई. ट्विटर ने करीब घंटे भर के लिए कथित रूप से अमेरिका के डिजिटल मिलेनियम कॉपीराइट एक्ट में उल्लंघन किया गया है, मेरा एकाउंट लॉक कर दिया, लेकिन बाद में उन्होंने अकाउंट को अनलॉक कर दिया."

यह भी पढ़ेंःउत्तर प्रदेश की कैबिनेट बैठक में इन 12 प्रस्तावों पर लगी मुहर

रविशंकर प्रसाद कहा, "ट्विटर का एक्शन, इन्फॉर्मेशन टेक्नॉलॉजी रूल्स, 2021 के नियम 4(8) का खुला उल्लंघन है. मेरे एकाउंट को एक्सेस करने से रोकने से पहले मुझे नोटिस देने में वे असफल रहे हैं. ऐसा लगता है कि ट्विटर की मनमानी और एकतरफा हरकतों को लेकर मेरे बयान और टीवी चैनलों के इंटरव्यू के क्लिप्स को शेयर करने और उसके तेज असर से, उन्हें परेशानी हुई है." वहीं, इस मामले को लेकर Twitter प्रवक्ता ने कहा कि केवल DMCA नोटिस के कारण मंत्री के खाते के एक्सेस को अस्थायी रूप से प्रतिबंधित कर दिया गया था. इसके साथ ही उनके संबंधित ट्वीट को रोक दिया गया था. हमारी कॉपीराइट नीति के अनुसार हम कॉपीराइट स्वामी या उनके अधिकृत प्रतिनिधियों द्वारा हमें भेजी गई वैध कॉपीराइट शिकायतों का जवाब देते हैं.