logo-image

केरल में एक और हथिनी की मौत, जबड़े में हुआ था फ्रैक्चर, विस्फोटक खाने की आशंका

केरल में गर्भवती मादा हाथी की मौत ने पूरे देश को झकझोर को रख दिया. लोगों का गुस्सा अभी उबल ही रहा है कि इस बीच एक हाथिनी की मरने की खबर सामने आई है.

Updated on: 04 Jun 2020, 09:50 PM

नई दिल्ली:

केरल (Kerala) में गर्भवती मादा हाथी की मौत ने पूरे देश को झकझोर को रख दिया. लोगों का गुस्सा अभी उबल ही रहा है कि इस बीच एक हाथिनी की मरने की खबर सामने आई है. हथिनी पठानपुरम के जंगलों के एक जलधारा के पास मिली थी. वन अधिकारियों ने बताया कि उसे दवा देने की कोशिश की गई, लेकिन वो लड़खड़ा कर गिर गई.

न्यूज एजेंसी पीटीआई की मानें तो हथिनी (Elephant )के जबड़े में एक महीने पहले फ्रैक्चर हुआ था. पोस्टमार्टम में आई रिपोर्ट के मुताबिक हथिनी ने कुछ ऐसा खाया होगा जिसकी वजह से उसके जबड़े में फ्रैक्चर हुआ. हालांकि अभी मामले की जांच चल रही है.

इसे भी पढ़ें: मोदी सरकार के गाइडलाइंस के साथ 8 जून से यूपी को किया जाए UNLOCK,सीएम योगी ने दिए निर्देश

मुंह में फ्रैक्चर होने की वजह से हथिनी कुछ खा नहीं पा रही थी. वो बेहद कमजोर हो चुकी थी. जब वन अधिकारी उस तक पहुंचे और दवा देने की कोशिश की तो वो खा नहीं पाई और गिर गई. जख्मी हथिनी दम तोड़ दिया.

माना जा रहा है कि हथिनी भी कही विस्फोट जैसी चीज ना खा ली हो. हालांकि इस बारे में कुछ भी कहना जल्दबाजी होगी. मामले की जांच चल रही है.

बता दें कि केरल के मल्लपुरम में एक गर्भवती हाथी को शरारती तत्वों ने अन्नास में पटाखे भरकर हथिनी को खिला दिए. जिससे उसका मुंह और जबड़ा बुरी तरह जख्मी हो गया. वो तीन दिन तक नदी में खड़ी रही. पानी में मुंह डालकर वो खुद को जलन मुक्त करने की कोशिश कर ही थी. लेकिन वो ना तो खुद को और ना ही बच्चे को बचाई पाई. पानी में ही उसने दम तोड़ दिया.

और पढ़ें: कोरोना से ख़ुद को सुरक्षित रखना आखिरकार डॉक्टर की ख़ुद की ज़िम्मेदारी, स्वास्थ्य मंत्रालय का SC में हलफनामा

वहीं इस मामले में केरल सरकार ने जांच के आदेश दिये हैं. यहां तक की हथिनी के मौत के जिम्मेदार का नाम बताने वालों को ईनाम देने की भी बात कही गई है. सीएम विजय रुपाणी ने कहा है कि दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा.