logo-image

प्रेग्नेंट हथिनी की मौत पर केंद्र ने केरल सरकार से मांगी डिटेल रिपोर्ट

केरल (Kerala) मुख्यमंत्री पिनराई विजयन (Pinarayi Vijayan) ने गर्भवती हथिनी (Pregnant Elephant) को विस्फोटक भरा अनानास खिलाकर मारने के मामले मामले में जांच के आदेश दिए हैं.

Updated on: 04 Jun 2020, 11:03 AM

मलप्पुरम:

केरल के पलक्कड जिले के साइलेंट वैली फॉरेस्ट में एक गर्भवती हथिनी (Pregnant Elephant) के मामले केंद्र सरकार ने संज्ञान लिया है. केंद्रीय पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने इस मामले में केरल सरकार से डिटेल रिपोर्ट मांगी है. दूसरी तरफ केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन (Pinarayi Vijayan) ने भी हथिनी की मौत के मामले में जांच के आदेश दिए हैं. उन्होंने कहा कि इस मामले में जो भी दोषी पाए जाएंगे उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी. इस मामले की जांच वन्यजीव अपराध जांच दल की एक टीम को सौंपी गई है.

यह भी पढ़ेंः राहुल गांधी से बोले राजीव बजाज - लॉकडाउन ने चौपट कर दी अर्थव्यवस्था

दक्षिण भारत के केरल जैसे शिक्षित राज्य में एक गर्भवती हथिनी (Elephant) मल्लपुरम की सड़कों पर खाने की तलाश में निकली. कुछ गांव वालों ने उसे अनानास दिया और उस गर्भवती हथिनी ने इंसानों पर भरोसा करके खा लिया. लेकिन वह जानती नहीं थी कि उसे पटाखों से भरा अनानास खिलाया जा रहा है. पटाखे उसके मुंह में फट गये और उसका मुंह और जीभ बुरी तरह चोटिल हो गईं. इस घटना को पर्यावरण मंत्रालय ने भी गंभीरता से लिया है और घटना की पूरी रिपोर्ट मांगी है. वन एवं पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि जो लोग भी इसमें दोषी होंगे, उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी.

यह भी पढ़ेंः पूर्व कलेक्टर पर रेप का केस, मुंह खोलने पर पति को दी बर्खास्त करने की धमकी

दरअसल, यह खूबसूरत जीव बाद में एक सुंदर बच्चे को जन्म देने वाली थी. गर्भ के दौरान भूख अधिक लग रही थी. उसे अपने बच्चे का भी ख्याल  रखना था. मुंह में हुए जख्मों की वजह से वह कुछ खा नहीं पा रही थी. घायल हथिनी भूख और दर्द से तड़पती हुई सड़कों पर भटकती रही. घायल होने के बावजूद, उसने किसी भी घर को नुकसान नहीं पहुंचाया और न ही किसी एक इंसान को चोट पहुंचाई, जबकि वह नदी की ओर बढ़ गई और भारी दर्द से कुछ आराम पाने के लिए वहां खड़ी रही और उसने एक भी इंसान को घायल किए बिना नफरत की दुनिया छोड़ दी.