logo-image

राहुल गांधी से बोले राजीव बजाज - लॉकडाउन ने चौपट कर दी अर्थव्यवस्था

कांग्रेस नेता राहुल गांधी कोरोना वायरस संकट और लॉकडाउन के बीच लोगों से बात कर रहे हैं. आज उन्होंने उद्योगपति राजीव बजाज से बात की.

Updated on: 04 Jun 2020, 10:50 AM

नई दिल्ली:

कोरोना वायरस के संकट और लॉकडाउन के बाद पैदा हुआ आर्थिक हालात को लेकर कांग्रेस लगातार मोदी सरकार पर सवाल उठा रही है. कांग्रेस नेता राहुल गांधी कई दिनों से अलग-अलग क्षेत्रों के एक्सपर्ट से बात कर हालात का जायजा ले रहे हैं. गुरुवार को राहुल गांधी ने बजाज ऑटो के मैनेजिंग डायरेक्टर राजीव बजाज से बात की. राजीव बजाज ने लॉकडाउन को लेकर गिरती अर्थवय्वस्था पर कई सवाल उठाए हैं.

यह भी पढ़ेंः

राहुल गांधी ने राहुल बजाज से पूछा कि कोरोना वायरस के दौरान उनके यहां कैसी स्थिति है. इस पर राजीव बजाज ने कहा कि सभी के लिए ये नया माहौल है, हम इसमें ढलने की कोशिश कर रहे हैं. जो लोग इसे झेल सकते हैं, वो कोशिश कर रहे हैं लेकिन इस बीच कारोबार के साथ काफी कुछ हो रहा है. राजीव बजाज ने कहा कि जापान, सिंगापुर में हमारे दोस्त हैं इसके अलावा दुनिया के कई देशों में बात होती है. भारत में एक तरह का ड्रैकियन लॉकडाउन है, ऐसा लॉकडाउन कहीं पर भी नहीं हुआ है. दुनिया के कई देशों में बाहर निकलने की अनुमति थी, लेकिन हमारे यहां स्थिति अलग रही.

यह भी पढ़ेंः पूर्व कलेक्टर पर रेप का केस, मुंह खोलने पर पति को दी बर्खास्त करने की धमकी

भारत ने ईस्ट नहीं पश्चिम की तरफ देखा
राहुल गांधी ने कहा कि भारत में कुछ लोग ऐसे हैं जो इससे निपट सकते हैं, लेकिन करोड़ों मजदूर हैं जिन्हें मुश्किल झेलनी पड़ी. इस पर राजीव बजाज ने कहा कि भारत ने ईस्ट नहीं बल्कि पश्चिम की ओर देखा, लेकिन पूर्वी देशों में इसके खिलाफ बेहतर काम हुआ है. पूर्वी देशों ने तापमान, मेडिकल समेत तमाम मुश्किलों के बावजूद बेहतर काम किया है. ऐसा कोई भी मेडिकल सुविधाएं नहीं हो सकतीं, जो इससे निपट सकें. ये अपने आप में पहली बार जैसा था.

यह भी पढ़ेंः बाबरी मस्जिद मामला: अहम है आज का दिन, कोर्ट में आडवाणी समेत 32 आरोपियों के दर्ज होंगे बयान

विकसित देशों ने मचाया ज्यादा शोर
राजीव बजाज ने कहा कि कोरोना वायरस ने विकसित देशों पर चोट पहुंचाई है. क्योंकि जब अमीर बीमार होते हैं, तो हेडलाइन बनती है. अफ्रीका में हर दिन 8000 बच्चे भूख से मरते हैं, लेकिन हेडलाइन नहीं बनती है. इस बीमारी से विकसित देश, अमीर लोग और समृद्ध लोग प्रभावित हैं इसलिए कोरोना पर शोर ज्यादा है.