logo-image

पटियाला कोर्ट में आज सरेंडर करेंगे सिद्धू

पटियाला कोर्ट में आज सरेंडर करेंगे सिद्धू

Updated on: 20 May 2022, 12:40 PM

चंडीगढ़:

पंजाब कांग्रेस के पूर्व प्रमुख नवजोत सिंह सिद्धू 1988 के रोड रेज मामले में शुक्रवार को पंजाब में अपने गृहनगर पटियाला में एक अदालत के सामने आत्मसमर्पण करेंगे। सुप्रीम कोर्ट ने उन्हें रोडरेज मामले में दोषी ठहराया और उन्हें एक साल के कठोर कारावास की सजा सुनाई है।

अमृतसर (पूर्व) के पूर्व विधायक और भाजपा से तीन बार के अमृतसर से सांसद 58 वर्षीय सिद्धू को नैतिक समर्थन देने के लिए उनके आत्मसमर्पण से पहले पार्टी के कुछ नेता उनके आवास पर पहुंचे।

सिद्धू को अप्रैल 2016 में नरेंद्र मोदी सरकार द्वारा राज्यसभा के लिए नामित किया गया था। वह फरवरी 2017 में विधानसभा चुनाव से कुछ दिन पहले कांग्रेस पार्टी में शामिल हो गए थे।

इससे पहले, पटियाला जिला कांग्रेस कमेटी के प्रमुख नरिंदर पाल लाली ने कहा कि सिद्धू आत्मसमर्पण के लिए सुबह 10.30 बजे अदालत पहुंचेंगे और समर्थकों को सुबह 9.30 बजे के आसपास अदालत परिसर में पहुंचने के लिए कहा है। वह अदालत में दोपहर के भोजन के बाद आत्मसमर्पण करेंगे।

सिद्धू की पत्नी नवजोत कौर सिद्धू, जिन्होंने 2012-17 से शिअद-भाजपा गठबंधन के उम्मीदवार के रूप में अमृतसर (पूर्व) का प्रतिनिधित्व किया, गुरुवार रात अमृतसर से पटियाला पहुंचीं।

शीर्ष अदालत द्वारा कारावास लगाए जाने के साथ, सिद्धू ने कहा कि वह अदालत के फैसले का सम्मान करते हुए सरेंडर करेंगे।

अपनी ही पार्टी और उसकी नीतियों और नेताओं की तीखी आलोचना से गुरेज नहीं करने वाले सिद्धू ने गुरुवार को एक ट्वीट में कहा कि वह आत्मसमर्पण करेंगे।

शीर्ष अदालत ने अपने 2018 के फैसले को पलट दिया है, जिसने मामले में सिद्धू के लिए सजा को कम कर दिया था। इस घटना में मारे गए गुरनाम सिंह के परिवार द्वारा एक समीक्षा याचिका दायर की गई थी।

27 दिसंबर, 1988 को क्रिकेटर से राजनेता बने रूपिंदर सिंह संधू और उनके एक दोस्त रूपिंदर सिंह संधू ने 27 दिसंबर, 1988 को पटियाला में शेरनवाला गेट क्रॉसिंग के पास 65 वर्षीय गुरनाम सिंह के सिर पर वार किया था।

पुलिस ने बताया कि सिद्धू वारदात को अंजाम देने के बाद मौके से फरार हो गए थे। गुरनाम सिंह को अस्पताल ले जाया गया था, जहां उन्हें मृत घोषित कर दिया गया था।

सिद्धू का दावा था कि गुरनाम सिंह की मौत दिल की धड़कन रुकने से हुई थी, इसलिए नहीं कि उन्हें सिर में मुक्का मारा गया था।

सिद्धू को सितंबर 1999 में एक निचली अदालत ने हत्या के आरोपों से बरी कर दिया था। हालांकि, पंजाब उच्च न्यायालय ने फैसले को उलट दिया और सिद्धू और उनके सह-अभियुक्तों को दिसंबर 2006 में गैर इरादतन हत्या का दोषी ठहराया। इसने उन्हें तीन साल की सजा सुनाई थी। प्रत्येक पर 1 लाख रुपये का जुमार्ना लगाया था।

सिद्धू और संधू दोनों ने सुप्रीम कोर्ट में अपील दायर की, जिसने 2007 में उनकी सजा पर रोक लगा दी थी।

2018 में, सुप्रीम कोर्ट ने उन्हें गैर इरादतन हत्या से बरी कर दिया था और एक रोड रेज मामले में चोट पहुंचाने का दोषी ठहराया गया था, जिसमें एक व्यक्ति की मौत हो गई थी।

फरवरी 2022 में, शीर्ष अदालत ने अपने 15 मई, 2018 के फैसले की समीक्षा की मांग करने वाली याचिका पर सुनवाई के लिए सहमति व्यक्त की, जहां उसने सिद्धू को मात्र 1,000 रुपये के जुमार्ने के साथ छोड़ दिया गया था।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.