logo-image

सेवियर से सुपर साइक्‍लोन में बदलेगा अम्‍फन, मानसून में हो सकती है देरी

मौसम विभाग (Meteorological Department) की चेतावनी की मानें तो चक्रवाती तूफान अम्‍फन (Cyclone Amphan) कोलकाता के तट की ओर तेजी से बढ़ रहा है. पिछले 6 घंटे में हवा की रफ्तार 13 किलोमीटर प्रति घंटा दर्ज की गई थी.

Updated on: 18 May 2020, 12:25 PM

नई दिल्ली:

मौसम विभाग (Meteorological Department) की चेतावनी की मानें तो चक्रवाती तूफान अम्‍फन (Cyclone Amphan) कोलकाता के तट की ओर तेजी से बढ़ रहा है. पिछले 6 घंटे में हवा की रफ्तार 13 किलोमीटर प्रति घंटा दर्ज की गई थी. आशंका जताई जा रही है कि तूफान के तट के करीब पहुंचने पर हवा की रफ्तार 220 किलोमीटर प्रति घंटे तक पहुंच सकता है. मौसम विभाग ने चेताया है कि अगले कुछ घंटे में तूफान भयंकर रूप धारण कर सकता है और जान-माल को काफी क्षति पहुंचा सकता है. दूसरी ओर, वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक एके शर्मा ने न्‍यूज नेशन से कहा, जब तक यह पश्चिम बंगाल तक आएगा, तब तक यह सेवियर से सुपर साइक्लोन में तब्दील हो जाएगा, जहां 185 किलोमीटर प्रति घंटे से भी ज्यादा रफ्तार की हवाएं देखने को मिलेगी, यह चक्रवाती हवाएं बहुत नुकसान पहुंचा सकती हैं.

यह भी पढ़ें : अलविदा और ईद के दिन घर पर ही इबादत करें, इस्लामिक सेंटर ऑफ इंडिया ने जारी की एडवाइजरी

मौसम विज्ञान विभाग की मानें तो अम्फन चक्रवात 20 मई दोपहर 12:00 बजे के करीब बांग्लादेश के तट तक पहुंचेगा और उसी दिन शाम करीब 4:00 बजे पश्चिम बंगाल में भी दस्तक देगा.

वैज्ञानिक एके शर्मा ने कहा, चक्रवात का असर तेलंगाना, उड़ीसा पश्चिम बंगाल यहां तक कि बिहार के मैदानी इलाकों में भी देखने को मिल सकता है. लिहाजा मौसम विभाग केंद्र सरकार और राज्य सरकारों के साथ-साथ एनडीआरएफ के संपर्क में है. उन्‍होंने कहा, हमने तटीय इलाकों में अलर्ट जारी कर के मछुआरों को समंदर में नहीं जाने की सलाह दी है.

यह भी पढ़ें : Alert: मास्क पहनकर कर दौड़ रहे शख्स के फटे फेफड़े, खिसक गया दिल

हालांकि अंडमान निकोबार में मानसून आ चुका है, लेकिन जब भी कोई बड़ा चक्रवात आता है, उसका सीधा असर मानसून के आगे बढ़ने की गति में पड़ता है. इसलिए हम पहले से मानकर चल रहे हैं कि मानसून 5 से 7 दिन देर से आगे बढ़ेगा.