logo-image

अमेरिका को मिलेगा 1.9 ट्रिलियन डॉलर का राहत पैकज, जो बाइडन का बड़ा ऐलान

US Economic Relief package: बाइडन हर अमेरिकी को वैक्सीन लगाने के लिए 20 बिलियन डॉलर खर्च करना चाहते हैं. बता दें कि डोनाल्ड ट्रंप के कार्यकाल के दौरान ही दो वैक्सीन को अमेरिका में इमरजेंसी अप्रूवल दी गई.

Updated on: 15 Jan 2021, 09:44 AM

वॉशिंगटन:

अमेरिका के नव-निर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन (President-elect Joe Biden) ने शपथ ग्रहण से पहले ही अमेरिकी अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए बड़े कदम उठाएं हैं. कोरोना वायरस (Coronavirus) की मार से देश की अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए 1.9 ट्रिलियन डॉलर के राहत पैकेज का ऐलान किया है. उनके इस कदम से हर अमेरिकी के खाते में सीधे 1400 डॉलर जाएंगे. 

यह भी पढ़ेंः दिल्ली में ठंड के साथ कोहरे का डबल अटैक, जानिए उत्तर भारत का हाल

जो बाइडन ने चुनाव प्रचार के दौरान ही कोरोना से लड़ने के लिए बड़े कदम उठाने का वादा किया था. उनका ये ऐलान उस वक्त आया है जब अमेरिका में इन दिनों हर दिन कोरोना के औसतन 2 लाख नए केस आ रहे हैं. जबकि हर रोज़ 4 हज़ार लोगों को मौत हो रही है. टीवी पर प्राइम टाइम स्पीच के दौरान उन्होंने कहा, 'हमारे देश की स्वास्थ्य व्यवस्था चुनौतियों का सामना कर रही है. हमें तुरंत इस पर कदम उठाने होंगे. हम ठोकरें खाएंगे. लेकिन हम हमेशा आपके साथ ईमानदार रहेंगे'

यह भी पढ़ेंः राम मंदिर निर्माण के लिए आज से चंदा जुटाएगी VHP, राष्ट्रपति देंगे पहला दान

वैक्सीन पर किए जाएंगे 20 बिलियन डॉलर खर्च
बाइडन हर अमेरिकी को वैक्सीन लगाने के लिए 20 बिलियन डॉलर खर्च करना चाहते हैं. बता दें कि डोनाल्ड ट्रंप के कार्यकाल के दौरान ही दो वैक्सीन को अमेरिका में इमरजेंसी अप्रूवल दी गई. लेकिन अब अधिकारियों का कहना है कि वैक्सीनेशन में तेजी लानी होगी. बाइ़डन ने कहा है कि वो देश के कोने-कोने में वैक्सीन पहुंचाना चाहते हैं. वाइडन के मुताबिक देश भर में कोरोना की टेस्टिंग को भी बढ़ाई जाएगी.