News Nation Logo
Banner

दिल्ली में ठंड के साथ कोहरे का डबल अटैक, उत्तर भारत में जारी है कड़ाके की सर्दी का टॉर्चर

उत्तर भारत में सुन्न कर देने वाली ठंड का टॉर्चर जारी है. शीतलहर की वजह से ठिठुरन और बढ़ी हुई है. ऐसे में घना कोहरा भी लोगों की मुसीबतों को बढ़ा रहा है.

News Nation Bureau | Edited By : Dalchand Kumar | Updated on: 15 Jan 2021, 09:13:04 AM
Weather Update

दिल्ली में ठंड के साथ कोहरे का डबल अटैक, जानिए उत्तर भारत का हाल (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

उत्तर भारत में सुन्न कर देने वाली ठंड का टॉर्चर जारी है. शीतलहर की वजह से ठिठुरन और बढ़ी हुई है. ऐसे में घना कोहरा भी लोगों की मुसीबतों को बढ़ा रहा है. दिल्ली समेत उत्तर भारत के अधिकतर हिस्सों में जबरदस्त कोहरे की चादर छाई है. कई वजहों पर तो कोहरे की वजह से विजिबिलिटी भी शून्य के बराबर तक जा पहुंची है.  आज तड़के सुबह उत्तरी राजस्थान, दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, चंड़ीगढ़ और उत्तर प्रदेश में घना कोहरा दर्ज किया गया है. तापमान में लगातार गिरावट हो रही है. मौसम विभाग की मानें तो शुष्क मौसम और उत्तर, उत्तरपश्चिम हवाओं की वजह से ज्यादातर इलाकों में अगले दो तीन दिन तक न्यूनतम तापमान सामान्य से कम रहने की संभावना है.

यह भी पढ़ें: LIVE: कृषि कानूनों के विरोध में आज कांग्रेस करेगी राजभवनों का घेराव

कड़ाके की ठंड से ठिठुर रही दिल्ली 

राजधानी दिल्ली इस वक्त कड़ाके की ठंड से ठिठुर रही है. दिल्ली वासियों पर ठंड का टॉर्चर 2 डिग्री तक जा पहुंचा है. सर्दी के बीच कोहरे के डबल अटैक से जनजीवन बुरी तरह से प्रभावित है. हालांकि गुरुवार की तुलना में शुक्रवार का दिन मौसम के लिहाज से दिल्ली एनसीआर के लिए राहत भरा है. आज कोहरा उस तरह दिखाई नहीं पड़ रहा जिस तरह गुरुवार को था. लेकिन ठंडी हवाएं लगातार ठंड को बढ़ा रही हैं. लेकिन फिलहाल तापमान भी कल से बेहतर है. आज सुबह 5:30 बजे पालम और सफदरजंग में क्रमशः 10 डिग्री सेल्सियल और 7.4 डिग्री सेल्सियल तापमान दर्ज किया गया. 

जम्मू कश्मीर में ठंड का सितम जारी

जम्मू कश्मीर में ठंड का सितम जारी है. श्रीनगर शहर में न्यूनतम तापमान माइनस 8.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। शहर के इतने कम तापमान ने पिछले 25 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया. मौसम अधिकारियों ने बताया कि इससे पहले 1995 में शहर का न्यूनतम तापमान माइनस 8.3 डिग्री दर्ज किया गया था. मौसम विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि आने वाले दिनों में हमें न्यूनतम तापमान में और गिरावट होने की उम्मीद नहीं है. बता दें कि प्रदेश में 40 दिनों की भीषण ठंड की अवधि 'चिल्लई कलां' चल रही है, जो कि 31 जनवरी को खत्म होगी.

यह भी पढ़ें: 

हिमाचल में ठंड की वजह से हालात बेहद खराब

हिमाचल प्रदेश में ठंड की वजह से हालात बेहद खराब हैं. केलांग में तापमान माइनस 10.4 डिग्री तक पहुंच चुका है. जबकि  सोलन में न्यूनतम पारा 0.4, बिलासपुर में 4.0, हमीरपुर में 3.8, सुंदरनगर में 0.5 और चंबा में 1.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ. प्रदेश के चार मैदानी जिलों ऊना, बिलासपुर, हमीरपुर और कांगड़ा के कई क्षेत्रों में सुबह घना कोहरा छाया रहा. 

हरियाणा में ठंड का सितम

हरियाणा में भी ठंड का सितम जारी है. शीतलहर और कोहरे की मार से लोग बेहाल हैं. घने कोहरे के कारण विजिबिलिटी जीरो के आसपास रही है. रात में पारा जमाव बिंदु के आसपास होने के कारण कई इलाकों में पाला भी पड़ा है. खून जमा देने वाली ठंड से बचाव के लिए लोगों को आग का सहारा लेना पड़ रहा है. 

पंजाब में जबरदस्त ठंड की मार

पंजाब में भी जबरदस्त ठंड की मार है तो शीतलहर और कोहरे की वजह से मुश्किलें बढ़ी हुई है. पंजाब के कई इलाकों में रात में पारा बेहद नीचे तक गिर रहा है, जबकि दिन का पारा औसतन 4-5 डिग्री कम चल रहा है. दिन में उत्तरी और उत्तर-पश्चिमी हवाएं चल रही हैं, जिसके कारण शीतलहर से ठिठुरन बढ़ी है. मौसम विभाग ने अगले तीन से चार दिन कड़ाके की सर्दी पड़ने का अनुमान जताया है.

यह भी पढ़ें: गणतंत्र दिवस की गरिमा को चोट पहुंचाने पर तुले लोग असली किसान नहीं, बोले सुशील मोदी

यूपी में शीतलहर का ऑरेंज अलर्ट

उत्तर प्रदेश में भी जबरदस्त ठंड के साथ घने कोहरे की मार पड़ रही है. कई जगहों पर पाला भी गिर रहा है. मौसम विभाग ने पश्चिमी यूपी से लेकर तराई के जिलों के लिए ठंड का ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया है. सहारनपुर, शामली, मुजफ्फरनगर, मेरठ, अलीगढ़, बिजनौर, अमरोहा, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, पीलीभीत, शाहजहांपुर, बहराइच, श्रावस्ती हरदोई, गोण्डा, बस्ती, संतकबीरनगर और गोरखपुर में कड़ाके की सर्दी की चेतावनी जारी की गई है. गुरुवार को भी पश्चिमी यूपी और तराई के इन जिलों में दिन में ठंड का प्रकोप बहुत ज्यादा देखने को मिला.

First Published : 15 Jan 2021, 08:48:10 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो