logo-image

किसानों और सरकार के बीच वार्ता खत्म, 19 जनवरी को होगी अगली बैठक

तीन नए कृषि कानूनों के विरोध में जारी किसानों का आंदोलन 51वें दिन में प्रवेश कर गया है. किसान इन तीनों कानूनों को रद्द किए जाने की मांग पर अड़े हैं तो सरकार भी इन्हें वापस लेने के पक्ष में नहीं है.

Updated on: 15 Jan 2021, 02:05 PM

नई दिल्ली:

तीन नए कृषि कानूनों के विरोध में जारी किसानों का आंदोलन 51वें दिन में प्रवेश कर गया है. किसान इन तीनों कानूनों को रद्द किए जाने की मांग पर अड़े हैं तो सरकार भी इन्हें वापस लेने के पक्ष में नहीं है. हालांकि सरकार इन कानूनों में संशोधन करने को तैयार है, मगर किसान इससे सहमत नहीं हैं. ऐसे में सरकार और किसानों के बीच डैड लॉक की स्थिति बनी हुई है. इस मसले को सुलझाने के लिए अब तक 9 दौर की बातचीत हो चुकी है, जिसमें कोई नतीजा नहीं निकल सका है. ऐसे में आज एक बार फिर से सरकार और किसानों के बीच वार्ता होने वाली है. 

calenderIcon 16:59 (IST)
shareIcon

किसानों और सरकार के बीच मीटिंग खत्म हो गई है. अगली बैठक 19 जनवरी को होगी.

calenderIcon 16:24 (IST)
shareIcon

किसान नेता राकेश टिकेत ने कहा कि बैठक में किसान संगठनों ने सरकर से कहा कि सुप्रीम कोर्ट द्वारा गठित कमेटी स्वीकार नहीं है. किसान संगठनों एवं सरकार ने तय किया है कि बातचीत जारी रहेगी और बातचीत से ही इसका हल निकालेंगे. किसान संगठनों का कहना है कि लंच के बाद एमएसपी और तीनों कृषि क़ानूनों पर चर्चा करेंगे. 

calenderIcon 14:38 (IST)
shareIcon

राहुल गांधी ने कहा कि ये तीन कानून किसान को खत्म करने के कानून हैं. इस देश को आज़ादी अंबानी-अडानी ने नहीं, किसान ने दी है. आज़ादी को बरकरार हिन्दुस्तान के किसान ने रखा है, जिस दिन देश की खाद्य सुरक्षा चली जाएगी उस दिन देश की आज़ादी चली जाएगी.

calenderIcon 14:37 (IST)
shareIcon

कांग्रेस नेता राहुल गांधी और प्रियंका गांधी कृषि कानूनों के खिलाफ जंतर-मंतर पर विरोध प्रदर्शन कर रहे कांग्रेस सांसदों से मिले.


calenderIcon 14:35 (IST)
shareIcon

सरकार के साथ वार्ता के दौरान किसान नेताओं ने पंजाब में ट्रांसपोटर्स के यहां एनआईए की छापेमारी का विरोध किया है. इस दौरान केंद्रीय मंत्री ने कहा कि हमारी ऐसी कोई मंशा नहीं है. किसानों ने हरियाणा में भी दर्ज मुकदमे वापस किए जाने की मांग की है.

calenderIcon 14:04 (IST)
shareIcon

कृषि कानूनों के खिलाफ अपना विरोध जताने के लिए कांग्रेस नेता राहुल गांधी और प्रियंका गांधी उपराज्यपाल के आवास का घेराव करने के लिए राज निवास की ओर जा रहे हैं.


calenderIcon 14:02 (IST)
shareIcon

लखनऊ में कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू समेत कांग्रेस कई नेता और कार्यकर्ता लिए गए हिरासत में लिए गए हैं. किसान कानून के विरोध में कांग्रेस आज किसान अधिकार दिवस के रूप में किसानों के अधिकार के लिए विधानसभा घेराव करने जा रही थी.

calenderIcon 13:10 (IST)
shareIcon

विज्ञान भवन में किसान नेताओं और केंद्र सरकार के बीच 10वें दौर की बैठक जारी है. बैठक में केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल और सोमप्रकाश मौजूद हैं.


calenderIcon 11:56 (IST)
shareIcon

कृषि कानूनों के खिलाफ टिकरी बॉर्डर पर किसानों ने कड़ाके की सर्दी में अर्ध-नग्न होकर विरोध-प्रदर्शन किया.


calenderIcon 11:54 (IST)
shareIcon

कृषि कानूनों पर सरकार के साथ वार्ता के लिए किसान नेता विज्ञान भवन पहुंच गए हैं.


calenderIcon 11:53 (IST)
shareIcon

भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत ने वार्ता से पहले कहा कि कानून संसद लेकर आई है और ये वहीं खत्म होंगे. कानून वापस लेने पड़ेंगे और MSP पर कानून लाना पड़ेगा. 

calenderIcon 11:52 (IST)
shareIcon

किसानों के मसले को लेकर केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर भारत सरकार उच्चतम न्यायालय के फैसले का स्वागत करती है और उच्चतम न्यायालय की बनाई समिति जब सरकार को बुलाएगी तो हम अपना पक्ष समिति के सामने रखेंगे. आज वार्ता की तारीख़ तय थी, इसलिए किसानों के साथ हमारी वार्ता जारी है.


calenderIcon 10:55 (IST)
shareIcon

केंद्र सरकार के साथ 10वें दौर की वार्ता के लिए किसान नेता विज्ञान भवन के लिए रवाना हो गए हैं.


calenderIcon 09:36 (IST)
shareIcon

भूपेंद्र सिंह मान ने कहा कि कमेटी छोड़ने का फैसला उन्होंने एक किसान होने के नाते किया है. मान ने कहा कि उन्हें नहीं लगता कि उन्होंने कमेटी छोड़ने में देरी की है. उन्होंने कहा कि पहले वह किसान हैं और उसी के बाद सब कुछ हैं.

calenderIcon 08:10 (IST)
shareIcon

कृषि कानूनों के विरोध में कांग्रेस आज देश के अलग अलग राज्यों में राजभवन का घेराव करेगी.

calenderIcon 06:48 (IST)
shareIcon

आपको बता दें कि सुप्रीम कोर्ट के फैसले और कमेटी गठन के बाद किसानों और सरकार के बीच यह पहली बैठक है. 

calenderIcon 06:41 (IST)
shareIcon

नौवें दौर की वार्ता से एक दिन पहले केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि सरकार यूनियन के नेताओं के साथ खुले मन से बातचीत के लिए तैयार है. तोमर ने कहा कि सरकार को उम्मीद है कि किसानों के साथ इस दौर की वार्ता सकारात्मक रहेगी.

calenderIcon 06:40 (IST)
shareIcon

फिलहाल तीनों कानूनों पर रोक लगी है. बीते दिनों सुप्रीम कोर्ट ने यह रोक लगाई थी और मसले के समाधान के लिए एक कमेटी बनाई थी. हालांकि कमेटी में शामिल भाकियू नेता भूपिंदर सिंह मान ने खुद को अलग कर लिया है.

calenderIcon 06:39 (IST)
shareIcon

दिल्ली की सीमाओं पर स्थित प्रदर्शन स्थल सिंघु बॉर्डर, टिकरी बॉर्डर और गाजीपुर बॉर्डर पर संयुक्त किसान मोर्चा के बैनर तले देश के करीब 40 किसान संगठनों के नेताओं की अगुवाई में किसानों का प्रदर्शन चल रहा है.

calenderIcon 06:38 (IST)
shareIcon

नये कृषि कानून के मसले पर गतिरोध दूर करने और किसानों का आंदोलन समाप्त करने को लेकर सरकार आज आंदोलनरत किसान संगठनों के प्रतिनिधियों के साथ 10वें दौर की वार्ता करेगी. किसानों के प्रतिनिधियों के साथ विज्ञान भवन में यह वार्ता दिन के दोपहर 12 बजे आरंभ होगी.