logo-image

Corona Virus: अगर आप भी अमेजन से मंगवाते हैं सामान तो रहें सावधान, पढ़ें ये खबर

कंपनी ने कर्मचारियों को शेड्यूलिंग मीटिंग्स से परहेज करने के लिए कहा, जिनमें कम से कम अप्रैल के अंत तक उड़ानों की जरूरत होती है. इस संबंध में अमेजन के प्रवक्ता ने सोशल मीडिया पर जानकारी दी.

Updated on: 02 Mar 2020, 04:48 PM

नई दिल्‍ली:

न्यूयॉर्क टाइम्स की रविवार को आई रिपोर्ट के अनुसार, अमेजन (amazon) के प्रवक्ता ड्रिउ हेर्डेनर ने कहा कि कंपनी प्रभावित कर्मचारियों की मदद कर रही है. जो मिलान में थे, उन्हें अब अलग रखा गया है. हेर्डेनर ने दोनों मामलों की पुष्टि की. स्विट्जरलैंड में एक गूगल कर्मचारी को पिछले सप्ताह स्विट्जरलैंड के ज्यूरिख कार्यालय में हुई जांच में पॉजिटिव पाया गया. गूगल (Google) ने अपनी ज्यूरिख कार्यालय को बंद नहीं किया, लेकिन अपने कर्मचारियों को ईरान, इटली और चीन की यात्रा के लिए प्रतिबंधित कर दिया है और जापान, दक्षिण कोरिया पर नियंत्रण के लिए खर्च करने को तैयार है.

अप्रैल में उत्तरी कैलिफोर्निया में होने जा रहे 'ग्लोबल न्यूज इनिशिएटिव' शिखर सम्मेलन को तकनीकी दिग्गज ने रद्द कर दिया. अमेजन ने पहले ही सभी गैर-जरूरी यात्राओं पर रोक लगा दी है, जिसमें अमेरिका की यात्राएं भी शामिल हैं. कंपनी ने कर्मचारियों को शेड्यूलिंग मीटिंग्स से परहेज करने के लिए कहा, जिनमें कम से कम अप्रैल के अंत तक उड़ानों की जरूरत होती है. इस संबंध में अमेजन के प्रवक्ता ने सोशल मीडिया पर जानकारी दी. 

यह भी पढ़ें-Delhi Violence: दंगाग्रस्त उत्तर-पूर्वी दिल्ली में स्थिति शांतिपूर्ण, जनजीवन धीरे-धीरे हो रहा सामान्य

अमेजन प्रवक्ता ने सोशल मीडिया पर दी जानकारी
उन्होंने रविवार को ट्विटर के माध्यम से कहा कि कर्मचारियों और भागीदारों के लिए सभी गैर-व्यावसायिक व्यापार यात्रा प्रतिबंधित है. माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म पर 29 फरवरी को दिए गए एक बयान में कहा गया कि "हमने स्थिति की बारीकी से निगरानी शुरू कर दी है और स्थिति पर प्रतिक्रिया देने के लिए अपनी आंतरिक नीतियों को नियंत्रित किया जा रहा है. हमने अपने कर्मचारियों व भागीदारों को सूचित करना शुरू कर दिया कि हम सभी गैर-महत्वपूर्ण व्यावसायिक यात्रा और कार्यक्रम को निलंबित कर रहे हैं."

यह भी पढ़ें-केरल के इस सांसद के साथ सदन में हुई बदसलूकी, स्पीकर को लिखा पत्र

उन्होंने आगे कहा, "हमारा लक्ष्य यह जोखिम कम करना है कि ट्विटर पर कोई भी व्यक्ति अनजाने में वायरस को अनुबंधित या प्रसारित कर सकता है. यह महत्वपूर्ण है कि हम खुद को और दूसरों को बचाने के लिए ये सक्रिय कदम उठाएं और (सीओवीआईडी-19) के प्रसार को कम करें. दिसंबर में चीनी शहर वुहान में वायरस के फैलने से दुनियाभर में 87,000 से ज्यादा लोग शिकार हैं और लगभग 3,000 लोगों की मौत हुई है.

कोरोना वायरस से बचने का उपाय

  1. दिन में कई बार साबुन से हाथ धुलें.
  2. हाथों से आंख, नाक और मुंह को बार-बार न छुएं.
  3. शरीर की इम्युनिटी को बरकरार करने वाली चीजों का सेवन करें.
  4. खांसते और छींकते समय अपने मुंह और नाक को अच्छी तरह से ढक कर रखें.
  5. खांसी, बुखार और जुकाम के लक्षण होते ही डॉक्टर के पास जाएं.
  6. सांस की तकलीफ से ग्रसित मरीज के पास जाने से बचें.
  7. किसी संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने के फौरन बाद, पालतू या जंगली जानवरों से दूर रहें.
  8. कच्चा या अधपका मांस न खाएं.
  9. नियमित रूप से साफ-सफाई का ध्यान दें. इसके साथ ही स्वास्थ्यकर्मी मास्क और दस्ताने को इस्तेमाल में लाएं.
  10. खांसी बुखार के वक्त यात्रा से परहेज करें.