logo-image

कोविड महामारी के चलते सभी स्मारक,स्थल और संग्रहालय 15 जून तक बंद किए गए

भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग ने (ASI) ने देश के सभी स्मारकों, स्थलों और संग्रहालयों को कोरोना महामारी के चलते अगले 15 जून तक या फिर अगला आदेश आने तक बंद रखने का निर्णय लिया है. कोविड महामारी के चलते ये सांस्कृतिक स्थल की 16 अप्रैल से बंद थे.

Updated on: 30 May 2021, 07:17 PM

highlights

  • देश के सभी सांस्कृतिक स्थल 15 जून तक बंद
  • 2020 में सबसे ज्यादा दिनों तक बंद रहने  बना था रिकॉर्ड
  • पहले 16 अप्रैल से 15 तक बंद का आदेश जारी हुआ था

नई दिल्ली:

भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग ने (ASI) ने देश के सभी स्मारकों, स्थलों और संग्रहालयों को कोरोना महामारी के चलते अगले 15 जून तक या फिर अगला आदेश आने तक बंद रखने का निर्णय लिया है. कोविड महामारी के चलते ये सांस्कृतिक स्थल पिछले महीने की 16 तारीख (16 अप्रैल) से बंद चल रहे हैं. देश के सभी पर्यटन स्थल पिछले लगभग 2 महीनों से बंद चल रहे हैं, जिसकी वजह से पर्यटन का उद्योग लगभग बंद पड़ा है. कोरोना वायरस संक्रमण की दूसरी लहर ने देश में कोहराम मचा दिया था, जिसके बाद केंद्रीय पर्यटन मंत्रालय को यह फैसला लेना पड़ा था. 

देश में कोविड संक्रमण की दूसरी लहर आने के बाद देश में मौतों का आंकड़ा अचानक से बढ़ गया था और ऐसे एक बार फिर से कोरोना संक्रमण की गाइड लाइंस को फॉलो करने के लिए भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग (ASI) ने 15 अप्रैल को देश के सभी संरक्षित स्मारकों, पुरातत्वीय स्थलों और संग्रहालयों को बंद करने का आदेश जारी कर दिया था. आपको बता दें कि इसके पहले इन स्मारकों एएसआई ने पहले 16 अप्रैल से लेकर 15 मई तक के लिए बंद करने का आदेश जारी किया था, लेकिन देश में कोरोना की दूसरी लहर से हुए नुकसान के बाद एएसआइ ने 12 मई को एक बार फिर इसको बंद करने का आदेश जारी किया और इस बार इसे 31 मई तक बंद करने का आदेश जारी किया गया था. 

यह भी पढ़ेंःमहाराष्ट्र विधानसभा में बम रखे जाने की अफवाह, बम निरोधक दस्ता मौके पर

रविवार को एएसआइ के निदेशक (स्मारक) डा. एनके पाठक ने कोरोना वायरस के संक्रमण को ध्यान में रखते हुए स्मारकों को बंद रखने के इस आदेश को अगले 15 जून या अग्रिम आदेशों के आने तक के लिए बंद रखे जाने का आदेश जारी किया है. उत्तर प्रदेश के ऐतिहासिक नगर आगरा में एएसआइ द्वारा संरक्षित ताजमहल, आगरा किला, फतेहपुर सीकरी सहित सभी स्मारक 16 अप्रैल से ही बंद हैं. पिछले लगभग दो महीनों से आगरा के पर्यटन विभाग का उद्योग पूरी तरह से बंद पड़ा है और इससे जुड़े लोगों की आजीविका इस समय खतरे में दिखाई दे रही है.  

यह भी पढ़ेंःउत्तर प्रदेश में महिला को घर से घसीटकर पीटा, सोशल मीडिया पर VIDEO वायरल

आपको बता दें कि इसके पहले साल 2020 में कोरोना वायरस संक्रमण की पहली लहर में देश की इन ऐतिहासिक स्मारकों को बंद रखने का रिकार्ड कायम किया था.  भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग ने पिछले साल 17 मार्च से ही देश के सभी स्मारकों को बंद करने का आदेश जारी कर दिया था. ताजमहल और आगरा किला 188 दिन तक बंद रहने के बाद 21 सितंबर को खुले थे तो वहीं सिकंदरा, मेहताब बाग, फतेहपुर सीकरी और एत्माद्दौला सहित आगरा के अन्य सभी स्मारक 168 दिनों तक बंद रहे थे और एक सितंबर को खुले थे.