logo-image

अल कायदा भारत में तेजी से जमा रहा है पैर, यूएन की रिपोर्ट में खुलासा

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) के मुताबिक केरल और कर्नाटक में आईएसआईएस के सहयोगी संगठन हिंद विलयाह के 180 से 200 सदस्य मौजूद हैं.

Updated on: 25 Jul 2020, 06:49 AM

नई दिल्ली:

अल-कायदा इन द इंडियन सबकॉन्टिनेंट यानी भारतीय उपमहाद्वीप में अल-कायदा (AQIS) जवाबी कार्रवाई करने की एक योजना बना रहा है और संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) के मुताबिक केरल और कर्नाटक में आईएसआईएस के सहयोगी संगठन हिंद विलयाह के 180 से 200 सदस्य मौजूद हैं. संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की विश्लेषणात्मक सहायता और प्रतिबंधों की निगरानी टीम की 26वीं रिपोर्ट में इसका खुलासा हुआ जिसे गुरुवार को जारी किया गया.

यह भी पढ़ेंः तो क्या गहलोत के इशारे पर पायलट और शेखावत के पीछे पड़ी SOG, सीएम के बेटे से एडीजी की साझेदारी

रिपोर्ट में कहा गया है कि साल 10 मई 2019 को घोषित किए गए आईएसआईएस से संबंधित भारतीय हिंद विलयाह के पास अपने 180 से 200 सदस्य हैं. रिपोर्ट के मुताबिक, केरल और कर्नाटक में आईएसआईएस के लोग बड़ी संख्या में मौजूद हैं. रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि एक्यूआईएस अपने पूर्व नेता असीम उमर की मौत का बदला लेने के लिए इस क्षेत्र में जवाबी कार्रवाई की योजना बना रहा है.

यह भी पढ़ेंः राजस्थान संकट पर बोले राहुल गांधी- राज्यपाल को विधानसभा सत्र बुलाना चाहिए, ताकि...

एक्यूआईएस के बारे में रिपोर्ट में बताया गया है कि यह आतंकी संगठन नीमरूज, हेलमंद और कंधार से तालिबान की छत्रछाया में संचालित होता है. बांग्लादेश, भारत, म्यांमार और पाकिस्तान में इसके 150 से 200 के बीच सदस्यों के होने की संभावना है. रिपोर्ट में कहा गया, 'एक्यूआईएस के वर्तमान नेता ओसामा महमूद हैं, जिसने मृत असीम उमर की जगह ली है. संगठन अपने पूर्व नेता की मौत का बदला लेने के लिए इस क्षेत्र में जवाबी कार्रवाई की योजना बना रहा है.'